facebook pixel
chevron_right Business
transparent
ट्राइ के नए कदम से घट सकती हैं कॉल दरें
दूरसंचार नियामक ट्राइ ने इंटरकनेक्शन उपयोग शुल्क (आइयूसी) को 14 पैसे से घटाकर छह पैसे प्रति मिनट कर दिया है। नियामक के इस कदम से काल दरें घटने की राह खुल सकती हंै। आइयूसी वह शुल्क होता है जो कोई दूरसंचार कंपनी अपने नेटवर्क से दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर कॉल के लिए दूसरी कंपनी को देती है।
सर्दियों में छुट्टियां मनाना पसंद करते हैं भारतीय, विदेशी गंतव्यों की बुकिंग में 22% वृद्धि
मुंबईः पिछले साल की तुलना में इस साल आने वाले सर्दियों के मौसम में विदेश यात्रा के लिए की गयी बुकिंग में 22 फीसदी वृद्धि देखी गई है. इस बात की जानकारी एक रपट में हुयी. परंपरागत रूप से भारतीय यात्रियों के लिए सर्दियों को बेहतर मौसम माना जाता है. यात्रा कंपनी कॉक्स एंड किंग्स के प्रमुख (रिलेशनशिप्स) करन आनंद ने कहा, ज्यादा से ज्यादा भारतीय लोग इस मौसम में यात्रा करने की योजना बनाते हैं और खर्च करते हैं.
इंडियन ऑयल ने ओडिशा सरकार को किया 2,935 करोड़ रुपये का भुगतान
कंपनी ने जारी बयान में कहा, आईओसी ने नवंबर 2015 से जुलाई 2017 के लिए 2,935 करोड़ रुपये के मूल्यवर्धित कर (वैट) का भुगतान ओडिशा सरकार को कर दिया है. उसने आगे कहा, इस बात पर सहमति बनी थी कि ओडिशा सरकार को आईओसी से नियमित तौर पर वैट/माल एवं सेवा कर (जीएसटी) मिलता रहेगा. बदले में ओडिशा सरकार इसमें से कंपनी को प्रति वर्ष 700 करोड़ रुपये का ब्याजमुक्त ऋण अगले 15 साल तक देती रहेगी.
CBI ने 60 करोड़ रुपये के ऋण फर्जीवाड़े में 16 जगहों की ली तलाशी
नयी दिल्लीः केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पंजाब नेशनल बैंक से 60 करोड़ रुपये ऋण लेने के लिए किये गये कथित फर्जीवाड़े को लेकर आठ मामले दर्ज किये. इस संबंध में सीबीआई ने दिल्ली और अंबाला में आज 16 स्थानों की तलाशी ली. सीबीआई ने इन मामलों में कारोबारी दीपक गुप्ता, उनकी पत्नी पल्लवी गुप्ता, विनीत गुप्ता, अदिता मीडिया नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड, डीजी फूटवियर प्राइवेट लिमिटेड, सॉफ्टमैक्स प्राइवेट लिमिटेड, श्री हरि ओवरसीज और मेरोज ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड समेत अन्य को आरोपी बनाया है.
यूनिटेक गंभीर कंपनी है, रातों-रात भागने वाली नहीं: चेयरमैन
नयी दिल्लीः संकटग्रस्त कंपनी यूनिटेक ने मंगलवार को कहा कि वह रातों-रात भागने वाली कंपनी न होकर गंभीर कंपनी है. उसने कहा कि परियोजना में हो रही देरी के लिए अनुबंध के तहत खरीदारों को मुआवजा दिया जाएगा. बंबई शेयर बाजार ने धोखाधड़ी के मामले में कंपनी के शीर्ष प्रबंधन को पुलिस हिरासत में लिये जाने संबंधी सात सितंबर को आयी रिपोर्ट के बारे में स्पष्टीकरण मांगा था.
दिल्ली में मैक्डोनाल्ड्स के 18 बंद रेस्टॉरेंट फिर खुले: बक्शी
मैक्डोनाल्ड्स के साथ कानूनी लड़ाई में फंसे इसके भागीदारी विक्रम बक्शी ने मंगलवार को कहा कि राजधानी में जून से बंद हुए 43 में से 18 बिक्री केंद्रों को फिर खोल दिया गया है. बक्शी ने एक बयान में कहा है कि कनाट प्लाजा रेस्टोरेंट लिमिटेड सीपीआरएल के फैसले के बाद यह कदम उठाया गया है. सीपीआरएल ने 17 सितंबर को 21 बिक्री केंद्रों को फिर से शुरू करने का फैसला किया था जिनके स्वास्थ्य लाइसेंस मिल चुके हैं.
पीएम मोदी की वित्त मंत्री, वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक टली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अर्थव्यवस्था की स्थिति का जायजा लेने को लेकर वित्त मंत्री और वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारियों के साथ होने वाली बैठक टाल दी गई है. वित्त मंत्रालय अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती और उससे निपटने के उपायों को लेकर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने में लगा है, जिसके कारण बैठक टाली गई है. प्रधानमंत्री की वित्त मंत्री अरूण जेटली, मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियम और अन्य शीर्ष अधिकारियों के साथ वित्त मंत्रालय में आज शाम बैठक होने वाली थी.
गूगल 'तेज' ऐप को 24 घण्टे के अंदर चार लाख से ज्यादा लोगों ने किया डाउनलोड, हुआ इतने का लेद-देन
भारत में गूगल 'तेज' के लांच करने के चौबीस घंटों के अंदर ही इस एप को 4 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया और इस दौरान इस पर कुल 1.8 करोड़ रुपए के लेन-देन दर्ज किए गए। जीएमवी या सकल माल मात्रा किसी खास अवधि में हुई कुल बिक्री को कहते हैं। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इस एप को सोमवार दोपहर में लांच किया था।
आते ही रेल मंत्री ने लिया बड़ा फैसला, रेलवे में होंगी 1 लाख भर्तियां
लगातार हो रहे हादसों से आयोचना का केंद्र बनी भारतीय रेल अब बड़ी खुशखबरी लेकर आई है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आते ही बड़ा फैसला लेते हुए लोगों को खुशखबरी दी है। जल्द रेलवे में 1 लाख पदों पर भर्ती होंगी। ये भर्ती लगातार हो रहे हादसों को रोकने के लिए की जाएगी।
21 सितंबर को पेश होगी Renault Captur, अगले दिन से शुरू हो जाएगी बुकिंग
रेनो कैप्चर के बार में भारतीय बाजार में लंबे समय से चर्चा चल रही है। यह क्रॉसओवर कार भारत में 21 सितंबर को पेश होने जा रही है। इसके अगले दिन यानी 22 सितंबर से ही कार की आधिकारिक बुकिंग शुरू हो जाएगी। कंपनी ने अभी तक इसकी ऑफिशियल लॉन्चिंग डेट का खुलासा तो नहीं किया हैं, हालांकि माना जा रहा है कि इसे इसी साल दिवाली से पहले अक्टूबर में लॉन्च किया जा सकता है।
Demonetisation-GST Effect: GDP को लेकर मनमोहन सिंह ने साधा मोदी सरकार पर निशाना
सोमवार की भारत के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने नोटबंदी और जीएसटी को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने ये दोनों ही फैसले अफरातफरी में लिए, जिसकी वजह से जीडीपी पर इसका बुरा असर पड़ा है। मनमोहन सिंह के अनुसार नोटबंदी और जीएसटी की वजह से (Demonetisation-GST Effect) असंगठित और लघु क्षेत्र काफी हद तक प्रभावित हुआ है।
स्पेशल एडिशन वाली टोयोटा Etios Cross X लॉन्च, 6.8 लाख रुपए है कीमत
स्पेशल एडिशन वाली टोयोटा इटियोस क्रॉस एक्स के लुक में कई बदलाव किए गए हैं। हालांकि सबसे बड़ा हाईलाइट कार का Quartz Brown कलर है। इसमें फ्रंट ग्रिल पर काले रंग की प्लास्टिक क्लैडिंग दी गई है। कार में स्पोर्टी एलॉय व्हील, ब्लैक रूफ रेल, क्रोम फिनिश डोर हैंडल दिए गए हैं। सीटों पर नया फैब्रिक कवर हैं। इसके अलावा 6.85 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और रियर पार्किंग कैमरा दिया गया है।
महिंद्रा, फोर्ड के बीच करार, संयुक्त रूप से उत्पाद विकास की तैयारी
महिंद्रा एंड महिंद्रा तथा फोर्ड मोटर कंपनी ने आज एक करार किया है। इसके तहत दोनों कंपनियां उत्पाद विकास, इलेक्ट्रिक वाहन और देश तथा विदेश में वितरण जैसे क्षेत्रों में रणनीतिक गठजोड़ की संभावना तलाशेंगी। करार के तहत दोनों कंपनियां तीन साल तक मिलकर काम करेंगी जिससे फोर्ड की वैश्विक पहुंच और विशेषज्ञता तथा देश में महिंद्रा की पहुंच आदि का लाभ उठाया जा सके।
कई बदलाव के साथ अपडेट होकर आई महिंद्रा TUV300, जानिए क्या होगी कीमत
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी छोटी एसयूवी कार TUV300 को अपडेट किया है। नए T10 वैरिएंट में कई नए फीचर्स दिए गए हैं। लॉन्चिंग से पहले कंपनी की कई डीलरशिप पर इसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है। एक्सटीरियर की बात करें तो कार में आगे वाली ग्रिल और फॉग लैंप्स के चारों ओर क्रोम फिनिशिंग, डुअल टोन रूफ, मैटेलिक ग्रे एलॉय व्हील दिए गए हैं। मैटालिक ग्रे फिनिशिंग वाले 15 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं।
दिवाली पर मिल सकती है राहत, घट सकती हैं पेट्रोल और डीजल की कीमतें
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी से परेशान लोगों को राहत देने वाली खबर है. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्रकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अमृतसर में आश्वासन दिया कि अगले महीने दीवाली से पहले पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आएगी. मंत्री से जब पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी का कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अमेरिका में बाढ़ के चलते पेट्रोलियम पदार्थों के उत्पादन में 13 फीसदी की गिरावट आई है.
ये है दुनिया का पहला सुरक्षित नोट, कोई नहीं कर सकता नकल
बताया जा रहा है ये नोट कागजी नोट के मुकाबले साफ, सुरक्षित और मजबूत है। कागज के नोट से जाली नोट बनाए जा सकते हैं इसलिए इस तरह के खास नोट को तैयार किया गया है। आइए जानते हैं इस नए नोट की खूबियां. - ब्रिटेन में 10 ब्रिटिश पाउंड का नया नोट जारी । - नकल के लिहाज से दुनिया का सबसे सुरक्षित नोट। - नकल रोकने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग।
पेट्रोल-डीजल के दाम अगले महीने आने वाली दिवाली तक कम हो सकते हैं-धर्मेंद्र प्रधान
पेट्रोल और डीजल की बेतहाशा बढ़ी कीमतों से आम आदमी को जल्द राहत मिल सकती है| पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को कहा कि पेट्रोल, डीजल के दाम अगले महीने दिवाली तक नीचे आ सकते हैं। सरकार द्वारा हर रोज पेट्रोल के दाम तय होने के फैसले के बाद से ही विपक्षी पार्टियां इसका विरोध कर रही हैं। विपक्ष का कहना है कि जब से यह फैसला लिया गया है, तब से पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी है।
टैबलेट मार्केट में Lenovo का धमाका, एक साथ उतारे क्विक लॉगइन फीचर वाले 4 टैब
यह डिवाइस फिंगरप्रिंट क्विक लॉग इन फीचर युक्त है जो मल्टीपल यूजर्स के लिए डिवाइस को सुरक्षित रखता है. यह भी पढ़ें: इस फेस्टिव सीजन खरीदिए गैलेक्सी S8 और S8 प्लस, कीमत में आई भारी कमी बयान में कहा गया कि 8 इंच का 'टैब 4-8' के साथ 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज है, जबकि 10 इंच के 'टैब 4 10 प्लस' में 3 जीबी रैम और 16 जीबी रोम है. दोनों ही टैब में 1.4 गीगाहट्र्ज स्नैपड्रैगन क्वैड-कोर प्रोसेसर है.
इस फेस्टिव सीजन खरीदिए गैलेक्सी S8 और S8 प्लस, कीमत में आई भारी कमी
इस फेस्टिव सीजन सभी स्मार्टफोन कंपनियों ने अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह तरह के ऑफर्स लाने शुरू कर दिए हैं. इतना ही नहीं गैलेक्सी S8 प्लस के 128 जीबी वाले वैरिएंट की खरीद पर एचडीएफसी कार्ड धारकों को 4000 रुपए के कैशबैक के अलावा 1000 रुपए की अतिरिक्त छूट मिलेगी. भारत में हाल ही में लांच सैमसंग गैलेक्सी नोट8 को 2.5 लाख से ज्यादा लोग रजिस्टर कर चुके हैं.
इस बैंक में बचत खाते पर मिल रहा है 7.25 फीसदी ब्याज और 1 लाख का मुफ्त बीमा
एक तरफ देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक समेत कई बैंकों ने बचत खाते में जमा राशि पर मिलने वाली अपनी ब्याज दरें घटा दी हैं वहीं दूसरी तरफ एक बैंक ऐसा भी है जो आपको बचत खाते पर 7.25 फीसदी का ब्याज दे रहा है. इतना ही नहीं इसके अलावा भी ढेर सारी सुविधाएं हैं. इससे अब आप आसानी से दूसरे बैंकों में और अपने किसी के पास पैसा भेज सकते हैं.

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this