facebook pixel
chevron_right Business
transparent
इंतजार खत्म... मारुति‍ Swift का लि‍मि‍टेड एडि‍शन लॉन्च, जानें फीचर्स
स्विफ्ट का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल भी अगले साल 2018 में ऑटो एक्सपो में पेश किया जाना है। लेकिन, उससे ठीक पहले मारुति ने अपने इस मॉडल को बाजार में उतारा है।
डेबिट, क्रेडिट कार्ड वालों के लिए बड़ी खबर, बैंक नहीं अब मोदी सरकार देगी छूट
यदि आप डेबिट, क्रेडिट कार्ड से भुगतान नहीं भी करते हैं तब भी यह खबर आपके लिए फायदे वाली साबित होगी। नोटबंदी के बाद से सरकार लगातार डिजीटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दे रही है।
लॉन्च हुई मारुति सुजुकी Swift लिमिटेड एडिशन, कीमत 5.44 लाख रुपए से शुरू
Maruti Suzuki Swift Limited Edition। वर्तमान जेनरेशन की मारुति सुजुकी स्विफ्ट भारत की सबसे पॉपुलर कारों में से एक है। अगले साल इस कार का बिलकुल नया वर्जन आने वाला है जिसे 2018 ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा। कंपनी ने अब इस कार का लिमिटेड वैरिएंट बाजार में उतारा है। लिमिटेड एडिशन वाली मारुति सुजुकी स्विफ्ट (पेट्रोल) की कीमत 5.45 लाख रुपए रखी गई है। इस एडिशन के डीजल वैरिएंट को खरीदने के लिए 6.34 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) खर्च करने होंगे।
जेपी ग्रुप को सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, 31 दिसंबर तक जमा करें 275 करोड़ रुपये
दिवालिया होने की कगार पर खड़ी रियल एस्टेट कंपनी जेपी ग्रुप को 31 दिसंबर तक हर हाल में 275 करोड़ रुपये सुप्रीम कोर्ट में जमा करने पड़ेंगे। कोर्ट ने कहा है कि ग्रुप के निदेशकों को पैसे जमा करने के लिए काफी बार कहा जा चुका है, लेकिन अभी तक कंपनी ने एक रुपया भी जमा नहीं किया है। कोर्ट ने कहा है कि मामले की अगली सुनवाई वो 10 जनवरी को करेगा।
गाड़ियों की टक्कर रोकने के लिए रेलवे लॉन्च करेगा नया सिग्नल सिस्टम, इतिहास बनेंगे डीजल इंजन
आने वाले दिनों में ट्रेन का सफर यात्रियों के लिए और सुरक्षित होने जा रहा है। रेलवे एक ऐसा नया सिग्नल सिस्टम लॉन्च करने जा रहा है, जिससे एक ट्रेन पटरी पर खड़ी दूसरी ट्रेन से नहीं भिड़ेगी। इसके साथ ही रेलवे में डीजल इंजन का चलन अगले पांच साल में इतिहास बन जाएगा। इस दौरान पटरी पर खड़ी ट्रेन को दूर से पीछे से आ रही ट्रेन के ड्राइवर को नहीं दिखती है।
'सस्‍ता नहीं, अब महंगा होगा कर्ज, EMI तोड़ेगी कमर'
होम लोन, ऑटो लोन समेत तमाम तरह के लोन ले चुके या लेने जा रहे लोगों के लिए बुरी खबर है। अमेरिकी फर्म की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दौरान भारत, जापान को पीछे छोड़ देगा। 2019 तक भारत, फ्रांस और ब्रिटेन को पछाड़कर जर्मनी के बाद दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनमी बन सकता है। 2028 तक भारत जर्मनी और जापान को (जीडीपी डॉलर के मामले में) पछाड़ देगा।
इस टेक्नोलॉजी का यूज कर हादसों को रोकगी रेलवे
सिग्नल फेल होने की संभावनाओं को रोकने के लिए रेलवे आर्टिफिशल इंटेलीजेंस का प्रभावी उपयोग करेगा। परिणामस्वरूप सिग्नल के तंत्र में किसी भी प्रकार की खामी या समस्या का पता वास्तविक समय में लगाया जा सकेगा। सिग्नल का फेल होना रेल दुर्घटनाओं और ट्रेन के विलंब से चलने के प्रमुख कारणों में एक है। इस प्रणाली में एक वायरलेस (3जी, 4जी और हाई स्पीड मोबाइल) के जरिये जानकारी भेजने की परिकल्पना की गई है।
HP एंटरप्राइजेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने दिया इस्तीफा
HP एंटरप्राइजेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने दिया इस्तीफा। एचपी एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष एंटोनियो नेरी फरवरी की शुरुआत में कंपनी के प्रमुख का पदभार संभालेंगे। एचपी एंटरप्राइजेज उन कंपनियों में से एक है जो 2015 में हैवलेट पैकर्ड के टूटने पर बनी थी। यह एंटोनियो और नयी पीढ़ी के लिए सही समय है कि वह एचपी एंटरप्राइजेज का नेतृत्व करें। फोर्ब्स के अनुसार 3.2 अरब डॉलर की अनुमानित नेटवर्थ के साथ वह तकनीकी क्षेत्र की सबसे अधिक धनवान महिलाओं में से एक हैं।
डिजिटल पेमेंट करने पर टैक्स में मिलेगी 2 फीसदी की छूट, जीएसटी काउंसिल लेगी फैसला
कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार इस पर 2 फीसदी छूट देने का विचार कर रही है। इसके लिए दिसंबर में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में फैसला लिया जाएगा। इसमें एक फीसदी छूट सीजीएसटी पर और एक फीसदी छूट एसजीएसटी पर मिलेगी।
कारोबारियों के उत्साह ने तोड़ दिया GST को लेकर यह रिकॉर्ड......
GST नेटवर्क ने कहा कि समय पर रिटर्न दाखिल करने के मामले में यह किसी महीने का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। GSTN ने बयान में कहा कि करीब 56 प्रतिशत पंजीकृत करदाताओं ने अक्तूबर के लिए GSTR-3B रिटर्न निर्धारित तारीख तक दाखिल किया है। GST नेटवर्क के पोर्टल पर 20 नवंबर को 14.76 लाख करदाताओं ने रिटर्न दाखिल किया। यह भी पढ़ें: सरकारी चिट्ठी का दिखा असर, डाबर ने शैंपू, एयर फ्रेशनर और स्किन केयर उत्‍पादों की कीमत 8-10% घटाई।
बाजार में तेजी जारी, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 91 अंक चढ़ा
देश के शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में बुधवार को मजबूती का रुख है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 91 अंकों की बढ़त के साथ 33569 अंक पर खुला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 24 अंकों की मजबूती के साथ 10,351 पर खुला।
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के प्राइवेट सेक्टर में पेंशन में आई बढ़ोतरी
अपने 37 साल के करियर में उन्हें अपने वेतन में कभी भी उतनी अच्छी बढ़त नहीं मिली, जितनी रिटायर होने के चार साल बाद पेंशन में मिली। यह बदलाव सुप्रीम कोर्ट के अक्टूबर 2016 एक आदेश के बाद आया, जिसमें कोर्ट ने (एंप्लॉयी प्रविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन) को एंप्लॉयी पेंशन स्कीम के तहत 12 याचिकाकर्ताओं की पेंशन रिवाइज करने को कहा था। प्राइवेट सेक्टर में सभी एंप्लॉयी अपनी बेसिक सैलरी का 12 पर्सेंट और महंगाई भत्ता ईपीएफ में जमा करता है।
फ्रीज हुई जेपी के निदेशकों की संपत्ति, जमा किए 275 करोड़
इसके साथ ही शीर्ष अदालत ने जेपी असोसिएट्स की ओर से जमा कराई गई 275 करोड़ रुपये की रकम को स्वीकार कर लिया। अदालत ने 13 नवंबर को हुई सुनवाई में जेपी ग्रुप से निवेशकों के 2,000 करोड़ रुपये लौटाने का प्लान पूछा था। इस मामले की अगली सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 10 जनवरी की तारीख तय की है।
विद्या वॉक्स ने डीएलएफ मॉल में फॉरएवर 21 स्टोर का उद्घाटन किया!
फॉरएवर 21 ने भारत में ग्लोबल यूट्यूब सेंसेशन विद्या वॉक्स के साथ साझेदारी की है। वॉक्स ने मंगलवार को यहां डीएलएफ मॉल में फॉरएवर 21 के नये लुक का उद्घाटन किया। फॉरएवर 21 केलीफोर्निया के लॉस एंजिलिस का एक अंतर्राष्ट्रीय फास्ट फैशन ब्रांड है और भारत में यह आदित्य बिरला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड का अंग है। विद्या वॉक्स ने कहा, मैं फॉरएवर 21 मिर्ची लाइव के साथ टूर करने के लिए बहुत ज्यादा उत्साहित हूं।
पार्किंग में खड़ी कार की भेजिए तस्वीर और भारत सरकार से मिलेगा कैश ईनाम, जानिए कैसे
भारत सरकार ने जाम से मुक्ति दिलाने और कार की गलत पार्किंग करने वाले लोगों को सबक सिखाने के लिए नई योजना शुरू की है। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नागरिकों से अपील की है कि वो किसी भी गलत तरीके से पार्क की गई कार की तस्वीर अथॉरिटी को भेज दें। इसके बाद कार मालिक पर लगने वाले 500 रुपए के जुर्माने की रकम का 10 फीसदी हिस्सा तस्वीर भेजने वाले शख्स को ईनाम के तौर पर दिया जाएगा।
बेनामी संपत्ति पर मोदी सरकार उठा सकती है बड़ा कदम
हालांकि सरकार यह कहती रही है कि नोटबंदी ब्लैक मनी के खिलाफ एक कदम है और ऐसे अन्य कई उपाय किए जाएंगे। ब्लैक मनी के खिलाफ मोदी सरकार एक और बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है और इस बार निशाने पर प्रापर्टी है। पहली बार एक केन्द्रीय मंत्री ने इशारा किया है कि प्रापर्टी को आधार से जोड़ना अनिवार्य किया जाएगा।
RIL के लिए ग्रोथ इंजन बनेगी जियो: गोल्डमैन
मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्री के लिए इन्फोकॉम भविष्य में ग्रोथ का इंजन बनेगी और कंपनी वित्त वर्ष 2025 तक 5 अरब डॉलर की ऑपरेटिंग इनकम हासिल कर लेगी। गोल्डमैन के मुताबिक, वित्त वर्ष 2020 में कंपनी को 3 अरब डॉलर की ऑपरेटिंग इनकम होगी। हाल में सब्सक्राइबर्स ग्रोथ के जो डेटा आए थे, उनसे भी पता चलता है कि जियो के मार्केट शेयर में लगातार बढ़ोतरी हुई है।
आपके पास भी है KWID या खरीदने चाहते हैं तो खबर जरूर पढ़ लें
ब्राजील में सख्त सुरक्षा और दुर्घटना संरक्षण कानूनों को देखते हुए इसका चेसिस मजबूत बनाया गया है। 2014 में ब्राजील सरकार ने सभी पैसेंजर वाहनों में फ्रंट एयरबैग और एबीएस (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) को जरूरी कर दिया था।
बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 91, निफ्टी 24 अंक चढ़कर खुला
बाजार की तेजी में सबसे ज्यादा योगदान मेटल और सीमेंट शेयरों ने दिया। शुरुआती कारोबार में इन दोनों सेक्टर में तेजी देखी गई। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी तेजी देखने को मिली है।
कैब सर्विस देने वाली Uber अपने ग्राहकों के लिए लाने जा रही ये बड़ी सुविधा
कैब सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनी Uber जल्द ही अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ी सुविधा लाने जा रही है। भारत में कई ग्राहकों के पास तो पुराने स्मार्टफोन हैं और कुछ के पास लिमिटेड मोबाइक डेटा है। ऐसी समस्याओं का सामना करने के लिए ऊबर भारत में नई तकनीक पर काम कर रही है। ग्राहकों के लिए जल्द ही नई और हल्की मोबाइल ऐप लॉन्च की जाएगी। इसमें ग्राहकों को Request for Guest फीचर दिया जाएगा।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this