facebook pixel
chevron_right Business
transparent
ये हैं भारत के 5 भगौड़े कारोबारी जिन्‍होंने देश को लूटा
पिछले कुछ सालों से भारत में मनी लॉड्रिंग का मामला जोरों से स्‍पीड पकड़ रहा है। भारत के कारोबारी कालाधंधा करके और बैंकों के पैसे लूटकर विदेश जाकर फरार हो गए हैं। ऐसे लोगों को भगौड़ा कहना ही शायद सबसे उचित शब्‍द होगा। पिछले एक साल से जहां विजय माल्‍या भगौड़े बने हुए थे तो वहीं अब एक नया नाम आ गया है नीरव मोदी का जिसने पंजाब बैंक के साथ करोड़ों का घोटाला किया है।
बुक कराने पर भी अभी नहीं मिलेगी नई मारुति SWIFT, जानिए क्यों हुआ ऐसा?
मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2018 में नई मारुति स्विफ्ट को धमाकेदार तरीके से लॉन्च किया था। लेकिन, अगर आपने भी स्विफ्ट बुक कराई है या फिर आप बुक कराने की सोच रहे हैं तो यह कार आपको अभी नहीं मिलेगी। मतलब ये कि अगर आपने अभी नई स्विफ्ट बुक की तो यह 2 महीने बाद ही आपको डिलिवर होगी। नई मारुति‍ सुजुकी स्‍वि‍फ्ट की बुकिंग के लिए आपको 40 हजार रुपए देने होंगे।
बैंक डूब जाए या हो जाए दिवालिया, तो आपके पैसे का क्या होगा? यहां जानिए
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने खुलासा किया है कि हर चार घंटे में बैंक का एक स्टाफ घोटाले में शामिल होता है। ऐसे में देश के करीब 49 बैंक के दिवालिया होने की कगार पर खड़े हैं। लेकिन, पीएनबी घोटाले के बाद फिर से लोगों के जहन में यह सवाल है कि अगर बैंक दिवालिया हो जाए तो उनके पैसे का क्या होगा? क्या बैंक अकाउंट खत्म हो जाएंगे? उनका पैसा डूब जाएगा? FRDI बिल से लोगों को खतरा?। कंपनियों को दिवालिया होने से रोकेगा।
PNB 'महाघोटाले' का सबसे बड़ा खुलासा, खुल गई पंजाब नेशनल बैंक और RBI की 'पोल'!
पंजाब नेशनल बैंक में हुए 11500 करोड़ के घोटाले को लेकर सबसे बड़ा खुलासा हुआ है। इस खुलासे से पीएनबी से लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया तक की पोल खुल गई है। दरअसल, घोटाला क्यों हुआ इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण पता लगा लिया गया है। जांच एजेंसियों का दावा है कि घोटाले का पीछे का कारण बैंक सिस्टम का फेल्योर है। कोर बैंकिग बैंक का अपना नेटवर्क है, जिस पर बड़ी रकम को पास करने की जिम्मेदारी और जानकारी होती है।
क्या अब SIT करेगी PNB घोटाले की जांच? याचिका पर सुनवाई को तैयार सुप्रीम कोर्ट
पीएनबी घोटाला की जांच को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को तैयार हो गया है। जिसपर चीफ जस्टिस ने कहा कि शुक्रवार को याचिका पर सुनवाई की जाएगी। दरअसल, याचिका में इस पूरे मामले की एसआईटी जांच और लोन डिफॉल्टर्स को लेकर आरबीआई से गाइडलाइन बनाने की मांग की गई है। ईडी ने चौथे दिन रविवार को भी देश के 15 शहरों के 45 ठिकानों पर छापे मारे और 20 करोड़ की संपत्ति जब्त की।
PNB फ्रॉडः विनोद राय के रिटायर के बाद खत्म होगा बैंक बोर्ड ब्यूरो, सरकार ने किया इशारा
पंजाब नेशनल बैंक में हुए 114 अरब के महाघोटाले के बाद केंद्र सरकार पूर्व सीएजी विनोद राय की अगुवाई में बने बैंक बोर्ड ऑफ ब्यूरो (बीबीबी) को खत्म कर सकती है। मार्च में विनोद राय भी बीबीबी के चेयरमैन पद से रिटायर होंगे। सरकार इसके बाद किसी और व्यक्ति को इस पद पर नियुक्त करेगी, ऐसा होने की संभावना काफी मुश्किल है।
घोटाले के बाद फिच ने घटाई PNB की रेटिंग, गहराया संकट
घोटाला सामने आने के बाद से पंजाब नेशनल बैंक का संकट गहराता जा रहा है। इसका मतलब है कि घोटाले के बाद बैंक की रेटिंग को घटाया जा सकता है। फिच ने कहा है कि पीएनबी की वित्‍तीय स्थिति और बैंक के सिस्‍टम को लेकर स्थिति साफ होने के बाद वह इसकी रेटिंग पर फिर विचार होगा। फिच के अनुसार, फ्रॉड से बैंक की साख को झटका लगा है और कैपिटल मार्केट पर नकारात्‍मक असर हुआ है।
PNB Scam: रेटिंग एजेंसी फिच ने घटाई बैंक की साख, लोन की रिकवरी में होगी मुश्किल
ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच ने मंगलवार को बैंक की रेटिंग को पॉजिटिव से निगेटिव कर दिया है। फिच के इस कदम से अन्य रेटिंग कंपनियां भी बैंक की साख को कम कर सकते हैं। ग्लोबल एजेंसी ने कहा है कि बैंक 114 अरब रुपये के लोन की रिकवरी होना मुश्किल है। अगर वाकई में लोन की रिकवरी नहीं होती है तो फिच इस रेटिंग को और घटा सकता है।
फिच ने पीएनबी की रेटिंग को 'नेगेटिव वॉच' पर रखा
रेटिंग एजेंसी फिच ने मंगलवार को पंजाब नैशनल बैंक की वाइअबिलिटी रेटिंग 'बीबी' को रेटिंग वॉच नेगेटिव (आरडब्ल्यूएन) पर रखा है। फिच ने बैंक के साथ हुए 11,300 करोड़ रुपये के फर्जीवाड़े के बाद यह कदम उठाया है। फिच ने अपने बयान में कहा, 'आरडब्ल्यूएन (रेटिंग वॉच नेगेटिव) का मतलब है कि पीएनबी की वाइअबिलिटी रेटिंग नीचे की जा सकती है। खराब रेटिंग का मतलब है कि बैंक वर्तमान में चल रहे ऑपरेशन को मेनटेन करने और विफलता को टालने में सक्षम नहीं हैं।
दुनिया के इन शहरों में सबसे ज्यादा कीमत की निजी संपत्तियां
संपत्तियों के लिहाज से पहले नंबर पर अमेरिकी शहर न्यू यॉर्क है। इस शहर को दुनिया की आर्थिक राजधानी कहा जाता है। न्यू यॉक में दुनिया का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। इस शहर में निजी संपत्तियों की वैल्यू 3, 000 बिलियन डॉलर यानी लगभग 1,95,000 अरब रुपये है।
PNB SCAM:नीरव मोदी का बैंक के लिए खत, पढ़ें यहां
पंजाब नेशनल बैंक के साथ करोड़ों का घोटाला करने वाली नीरव मोदी ने अब बैंक के नाम एक खत लिखा है। नीरव मोदी ने इस खत में लिखा है कि पंजाब नेशनल बैंक ने इस मामले को सार्वजनिक करके उससे बकाया राशि वसूलने के लिए सारे रास्‍ते बंद कर दिए हैं। नीरव मोदी ने यह भी दावा किया है कि PNB जितनी बकाया राशि बता रहा है वो राशि इससे बहुत कम है।
सरकार की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा बैंक बोर्ड ब्यूरो, मार्च में हो सकता है बंद
बैंकों को मानव संसाधन विकसित करने में मदद करने के लिए गठित इस बोर्ड के चेयरमैन विनोद राय का कार्यकाल भी मार्च में ही समाप्त हो रहा है। ऐसा लग नहीं रहा है कि सरकार उनके बाद किसी को इस पद पर नियुक्त करेगी। सरकारी बैंकों में कर्मचारियों की गुणवत्ता सुधारने की अपेक्षाओं पर ब्यूरो खरा नहीं उतर पाया। दरअसल घोटालेबाज इन बैंकों में मानव संसाधन के अकुशल प्रबंधन की कमजोरी का लाभ उठाते हैं।
7th Pay Commission: जल्द खत्म हो सकती हैं सातवें वेतन आयोग की सभी अटकलें, केंद्र सरकार कर रही ये प्लानिंग
सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों की बुनियादी वेतन वृद्धि से संबंधित सभी अटकलें जल्द ही समाप्त होने की उम्मीद है। केंद्र सरकार इस साल अप्रैल में कर्मचारियों की मांगों पर अंतिम फैसला ले सकती है। यह उम्मीद की जा रही है कि वित्त मंत्री द्वारा लोअर लेवल के कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने का वादा भी पूरा हो सकता है।
PNB महाघोटालाः 2017 में ही पता चल जाता मेहुल चोकसी का फ्रॉड, हीरे की चकाचौंध में अंधे हो गए थे बैंक
गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी के फ्रॉड करने के कारोबार का खुलासा शायद मई 2017 में ही हो जाता, अगर देश भर के बैंक एक गोपनीय रिपोर्ट के आधार पर कार्यवाही कर लेते। लेकिन बैंक हीरे-जेवरात की चमक और चौकसी के चार्म से इतने अंधे हो गए थे, कि इस बात का पता चलने के बाद भी आंख पर पट्टी बांधे रहे।
शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 145 अंक चढ़ा, निफ्टी भी मजबूत
एशियाई शेयर बाजार में आई तेजी का रुख भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। इसके बाद सुबह करीब 10 बजे सेंसेक्स 145 अंकों की मजबूती के साथ 33920 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। मिडकैप शेयरों में 3एम इंडिया, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, सेल, भारत फोर्ज, सन टीवी, एबीबी, रिलायंस इंफ्रा, जिंदल स्टील में तेजी देखी गई। दिग्गज शेयरों में अदानी पोर्ट्स, कोटक महिंद्रा बैंक, भारती इंफ्राटेल, सिप्ला, इंडसइंड बैंक, एसबीआई और कोल इंडिया में गिरावट रही।
कभी साइकिल पर पान मसाला बेचते थे 'कोठारी', अब अरबों के घोटाले में फंसे
सोमवार तड़के कोठारी के कानपुर स्थित आवास संतुष्टि में जांच के लिए पहुंची सीबीआई की टीम मंगलवार तक मौजूद है। नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के बाद चर्चा में चल रहे विक्रम कोठारी और उनके पिता के परिवार के संघर्ष की कहानी लंबी है। हिंदी के एक प्रतिष्ठित समाचार पत्र में प्रकाशित खबर के अनुसार विक्रम कोठारी के पिता एक समय कानपुर में साइकिल चलाकर पान मसाला की बिक्री किया करते थे।
शेयर बाजार में बढ़त के साथ शुरुआत, पीएसयू बैंकों में दिखी गिरावट, अभी दिखेगा पीएनबी महाघोटाले का असर
मंगलवार को शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत हुई, लेकिन पीएनबी महाघोटाले का असर आज भी देखने को मिल सकता है। सेंसेक्स में जहां 139 अंकों की तेजी देखने को मिली, लेकिन पीएसयू बैंकों के शेयर लाल निशान के साथ खुले। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 33838 और निफ्टी 10390 पर खुला। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में हल्का दबाव नजर आ रहा है।
सेंसेक्स टुडे लाइव: हल्की बढ़त के साथ बाजार की शुरुआत
शुरुआती कारोबार में घरेलू बाजारों में सुस्ती देखने को मिल रही है। हालांकि शुरुआत तो अच्छी रही थी, लेकिन ये तेजी ज्यादा समय तक टिक नहीं पाई। शुरुआती कारोबार में निफ्टी ने 10,397 तक दस्तक दी, जबकि सेंसेक्स 33,874 तक पहुंचा। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में हल्का दबाव रहा। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.2 फीसदी गिरा है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.3 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.15 फीसदी लुढ़का है।
फ्लिपकार्ट के साथ मिलकर रीटेल स्टोर्स खोल सकता है वॉलमार्ट
वॉलमार्ट की फ्लिपकार्ट के साथ निवेश की जो बातचीत चल रही है, उसमें देश में रीटेल स्टोर्स चेन खोलने का भी प्रस्ताव है। मल्टिब्रैंड रीटेल में एफडीआई संबंधी बंदिश की वजह से वॉलमार्ट खुद भारत में रीटेल स्टोर नहीं खोल सकता। इकनॉमिक टाइम्स ने इस हफ्ते खबर दी थी कि फ्लिपकार्ट रीटेल चेन विशाल मेगा मार्ट को खरीदने की रेस में शामिल है।
वॉलेट कंपनियों की RBI से फुल KYC की बंदिश हटाने की मांग
मोबाइल वॉलेट कंपनियों के लॉबी ग्रुप पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से फुल KYC (नो योर कस्टमर) नॉर्म्स को वापस लेने की मांग की है। कंपनियों का कहना है कि अगर ऐसा नहीं होता है तो काफी ग्राहक उनके हाथ से निकल जाएंगे। इंडस्ट्री का कहना है कि अभी तक 10 पर्सेंट कस्टमर्स का भी फुल KYC नहीं हुआ है।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this