facebook pixel
chevron_right Health
transparent
दवाओं पर ना करें विश्वास, इन पेय पदार्थों से बढ़ाएं अपनी यौन क्षमता
यौन क्षमता से कोई यह जान सकता है कि वह अपने जीवन साथी के साथ बिस्तर में कितना समय बिता सकता है। उम्र के साथ शरीर में कई बदलाव होने लगते है, साथ ही यौन क्षमता में भी बदलाव आता है। पुरुषों में लिंग स्तंभन की समस्या और महिलाओं में कई बार योनी का शुष्क होना जैसी परेशानियां हो सकती है, जिसकी वजह से यौन जीवन पर असर पड़ सकता है।
फर्टिलिटी की समस्या को कम करने के लिए अपनाए ये उपाय
आजकल के गलत लाइफस्टाइल के कारण महिलाओं और पुरूषों में फर्टिलिटी की समस्यां आम देखने को मिलती है। इससे पुरूषों की शुक्राणु की गतिशीलता कम और महिलाओं की अनियमित माहवारी की समस्या बढ़ जाती है। 1. बादाम और अखरोट. विटामिन ई के गुणों से भरपूर बादाम और अखरोट मासिक धर्म की समस्याओं को कम करता है। 3. हरी सब्जियों का सेवन करने से भी फर्टिलिटी की समस्यां को कम किया जा सकता है।
सर्दियों में क्‍यूं खाना चाहिये गुड़, कारण जान लेंगे तो रोज़ मांगेंगे केवल गुड़
क्‍या कभी सोंचा है कि कुछ लोंगो को सर्दियों में लंच के बाद गुड़ खाना क्‍यों पसंद होता है? तो चलिये हम बता देते हैं. क्‍योंकि इसमें ढेर सारे पौष्‍टिक गुण छुपे हुए हैं। गुड़ एक प्राकृतिक मिठाई है जो स्‍वाद में तो मस्‍त लगता ही है साथ में सेहत का भी खजाना है। अगर आप अपने बच्‍चों को मीठे की जगह पर आइसक्रीम आदि देते हैं, तो आप आज से ही उन्‍हें गुण खिलाना शुरू कर दें।
क्या सच में स्मार्ट लोगों का दिमाग अलग तरह से करता है काम, जानिए क्या कहता है रिसर्च
क्या सच में स्मार्ट लोगों का दिमाग अलग होता है ? इस बात का फैसला हम लोगों के किसी सिचुएशन में निपटने के तरीकों से लगाते हैं। स्मार्ट लोगों को किसी जिस चीज पर का हल ढूंढ लेते है, दूसरा इंसान उसी पर दुखी हो जाता है। क्या सच में किसी का स्मार्ट होना या नहीं होना दिमाग की संरचना पर डिपेंड करता है? क्या सच में स्मार्ट लोगों का दिमाग अलग होता है ?।
बदलते मौसम में एलर्जी से बचने के आसान उपाय
जितना हो सके घर को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। धूल-गंदगी से एलर्जी की समस्या बढ़ जाती है। एलर्जी के कारण को पहचानने के लिए कॉम्प्रिहेंसिव एलर्जी टेस्ट में खून की जांच कराई जाती है। शिकायत होते ही टेस्ट कराएं। एलर्जी से परेशान लोग जितना हो सके धूल-गर्दे से बचे। धूल से एलर्जी बढ़ती है। अगर शरीर पर चकत्ते पड़े हों तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें। जरा सी अनदेखी स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है.यह भी पढ़ें-। जानें, क्या है एलर्जी का आयुर्वेदिक उपचार।
सरसों के तेल के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
हाल ही में एक शोक के आंकड़ों से साफ हुआ था कि सरसों के तेल का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद रहता है। शोध से यह भी साफ हुआ है कि रिफाइंड के मुकाबले सरसों का तेल सेहत के लिए ज्यादा अच्छा है। आप भले ही सरसों के तेल का सेवन करते हों लेकिन शायद इसके पूरी तरह से फायदे आपको न पता हों। आगे आप भी जानिए सरसों के तेल के फायदों के बारे में और इसका नियमित सेवन करें।
क्या आप जानते है सलाद खाने के फायदों और नुकसान के बारे में, जानिए
Salad eating Health Benefits | सलाद खाने के फायदे | सलाद खाकर जियें लम्बी उम्र | BoldSky। मानव शरीर वैसे तो कई तरह की समस्याओं से उम्र भर गुजरता है और पौष्टिक आहारों और आयुर्वेद के दम से हेल्दी भी रहता है। आप लोगो में से शायद ही कोई ऐसा होगा जो खाने के वक्त सलाद खाना ना पसंद करता हो।
फिसड्डी निकले सुपर फूड, वही खाएं जो आसानी से मिल जाए
सुपर फूड के नाम पर हमारी डेस्क या प्लेट में कितनी ही चीजें होती हैं, सारी रंग-बिरंगी और मुश्किल से मिलने वाली। तरह-तरह के जामुन, किवि और सूखे मेवे खाकर हम मान लेते हैं कि हम हेल्दी डायट ले रहे हैं। हालांकि इतने सालों से जिन फलों, सब्जियों को हम खोज-ढूंढकर ला रहे थे, उनके पावर फूड होने का कहीं कोई प्रमाण नहीं है। इसमें खजूर से लेकर अनार, जामुन, अंगूर, किवि, ब्रोकली, कॉर्न जैसी कई चीजें शामिल हैं।
पेट के कीड़ो की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाए काला नमक
पेट में कीड़ो की समस्या अक्सर बच्चो में देखी जाती है लेकिन कभी कभी बड़े भी इस समस्या का शिकार हो जाते है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आपके पेट के कीड़ो की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। फयदेमन्द होती है ये चीजे:।
इन लक्षणों से पहचानें कि आपके शरीर में हो गयी Vitamin C की कमी
विटामिन सी एक जरुरी विटामिन है जो हर किसी की डाइट में शामिल होना चाहिए। विटामिन सी केवल इसलिए महत्वपूर्ण नहीं है कि यह आपके इम्मयून सिस्टम को मजबूत करता है बल्कि इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बॉडी की क्रियाओं के लिए भी जरुरी है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है जो बॉडी के सर्कुलेटरी तंत्र के क्रिया के लिए जरुरी होता है लेकिन इसके साथ ही यह कोशिकाओं के निर्माण के लिए भी जरुरी होता है।
इस तेल का सेवन हो सकता है खतरनाक, आज से ही खाना छोड़ दें
आजकल की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में सेहत का ख्याल रखना बहुत आवश्यक हो गया है। ऐसे में जरूरी है कि आप जो भी खा रहे हैं उसके बारे में आपको पूरी तरह पता होना चाहिए। यदि आप भी राई के तेल का सेवन करते हैं तो अब आपको सचेत होने की जरूरत है। कुछ भारतीय परिवारों में नियमित रूप से राई के तेल का सेवन किया जाता है। अब इसको लेकर एक नई शोध सामने आई है।
कम नींद लेने की वजह से हो सकती है यह ख़तरनाक बीमारी
December 9, 2017, 9:30 AM IST December 9, 2017, 9:30 AM IST। जीने के लिए जितना जरूरी काम करना है, उतना ही जरूरी सोना भी है। निद्रा की शिकायत है और बार-बार आंखें मींचने की आदत आपको लगती जा रही है तो समझिए आपको पार्किंसन रोग का संकेत मिल रहा है। 50 से 70 साल की आयुवर्ग वाले पुरुषों में यह आदत ज्यादा पाई जाती है। दरअसल यह आदत नींद न आने की वजह से बढ़ती है।
अलार्म में स्नूज बटन दबाने वाले होते हैं ज्यादा क्रिएटिव और इंटेलिजेंट
जब आप गहरी नींद में होते हैं और तभी अचानक से बजता है और आपकी नींद टूट जाती है। वहीं यही अलार्म कुछ लोगों के लिए लोरी का काम करता है और वे इसे सुनकर और भी गहरी नींद में चले जाते हैं। यानी कि जब अलार्म बजता है तो ऐसे लोग स्नूज बटन दबा कर फिर सो जाते हैं।
एसिडिटी से हैं परेशान तो इन योगासनों का करें नियमित अभ्यास
नियमित योग करने वाले कई बीमारियों से बचे रहते हैं। एसिडिटी भी उनमें से एक है। एसीडिटी आधुनिक जीवनशैली की वजह से होने वाली आम समस्या है। खाने-पीने में जरा भी अनियमितता हुई नहीं कि एसिडिटी गले पड़ गई। इससे बचने के लिए लोग कई तरह की औषधियों और दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं फिर भी परेशान रहते हैं। एसीडिटी की समस्याओं से बचने के लिए अपनाएं ये आसान से योगासन- यह आसन मांसपेशियों के लिए बहुत लाभदायक है।
अगर अपनाते हैं ये उपाय तो आपकी किडनी रहेगी हमेशा फ़िट
शरीर में पानी की मात्रा संतुलित रहेगी तो किडनी पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। ताजे फल और सब्जियां किडनी को हमेशा दुरुस्त रखते हैं। क्या आप जानते हैं कि किडनी के अधिकांश मामलों में अनुवांशिकता जिम्मेदार होती है? देश में किडनी के मामलों में तेजी से बढ़त देखने को मिल रही है। घबराने की कोई बात नहीं है, अगर सही तरीके से खान-पान पर ध्यान दिया जाए तो किडनी संबंधित रोगों से बचा जा सकता है।
लाइफ कोच: यही वो स्वेटर है, जिसमें आपकी बांहों को आपके हमसफर ने पहली बार घेरा था
इसकी बाहें आपके हथेलियों को आधा छिपा लेतीं, मानो कह रही हों, आज मेरा काम करने का कोई इरादा नहीं। यही वो स्वेटर है, जिसे पहनकर आप पहली बार पहाड़ों पर गए थे। इसी स्वेटर को पहने हुए एक दिन आपने जाना था कि आप जिसके इश्क में हैं, वो शादी करने जा रहा है। यही वो स्वेटर है, जिसमें आपकी कमर को आपके हमसफर ने पहली बार घेरा था।
पेट के अल्‍सर से लेकर त्‍वचा बनाता है सुंदर पत्‍तागोभी का पानी
पत्ता गोभी में विशेष मनमोहक सुगन्ध 'सिनीग्रिन' ग्लूकोसाइड के कारण होती है। आपको जान कर हैरानी होगी कि इसमें दूध के बराबर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। पत्ता गोभी का पानी पीने से शरीर केकई रोग अपने आप ही ठीक हो जाते हैं। तो आइये जानते हैं क्यों है इसका पानी पीना फायदेमंद? इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व। इसका नियमित सेवन हड्डी को कमजोर नहीं होने देता और जोड़ों के दर्द , अर्थराइटिस आदि से बचाव होता है।
यूरिन इंफेक्शन से हो जाए तो आपको क्या खाना है और क्या नहीं जानिए
आपको अगर पेशाब करने में जलन होती है तो आपको बता दें कि ये यूरिन इंफेक्शन के लक्षण होते है। यूरिनरी ट्रेक्ट इन्फेक्शन (UTI) यानि यूरिन इन्फेक्शन, पेशाब में जलन या पीडा एवं गुर्दे संबंधी अनेक रोगों के कारणों से पेशाब में जलन पीड़ा होती है। आज हम आपको बताएंगे ज्यादा लंबे समय यूरीन रोकने से और क्या-क्या परेशानियां होने का खतरा रहता है। अगर आपको ये समस्या हा जाए तो आपको खानपान में थोड़ा ध्यान देना पड़ता है।
पेट पर रोज़ रगड़ें नारियल तेल... यूं पिघलेगी चर्बी
हम माने चाहे नहीं लेकिन हम सभी को एक परफेक्‍ट बॉडी चाहिये जो कि हमेशा शेप में बनी रहे। अगर आप कोई टेबल पर पड़ी मैगजीन भी उठा कर देख ले, तो भी उसमें मौजूद मॉडल्‍स आपको बिल्‍कुल फिट ही नजर आएंगी। हो सकता है कि आप जिम जाती भी हों लेकिन उसका भी कोई असर आप पर ना पड़ता हो।
154 किलो के सैम ने वो कर दिखाया जो तक़रीबन नामुमकिन लगता है
इंसान अगर ठान ले तो उसके लिए कुछ भी नामुमकिन नहीं है। लेकिन नामुमकिन को मुमकिन बनाने के लिए बहुत मेहनत की जरूरत होती है। इस बात को सच कर दिखाया है सैम रोएन ने। 2008 में सैम ने एक रिएलिटी टीवी शो 'दि बिगेस्ट लूजर' में पार्टिसिपेट किया। इस शो का कॉन्सेप्ट वजन के इर्द-गिर्द घूमता है। विनर वही होता है जो सबसे 12 हफ्तों के अंदर अपना वजन सबसे ज्यादा कम करने में कामयाब हो जाता है।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this