facebook pixel
chevron_right Lifestyle
transparent
शादी के बंधन को रखना चाहते हैं मजबूत, ताे अपनाएं ये टिप्स
शादी काे सात जन्‍मों का बंधन कहा जाता है। लेकिन इस रिश्ताें काे मजबूत बनाएं रखना इतना अासान नहीं हाेता। पति-पत्नी दाेनाें काे इस रिश्ते काे निभाने के लिए कई प्रयास करने पड़ते हैं, तब जाकर एक मजबूत रिश्ता बनता है। वर्ना इस रिश्ते काे टूटते देर नहीं लगती। शादी के बाद पति-पत्नी काे एक-दूसरे को अधिक से अधिक समय देना चाहिए, क्याेंकि जितना वक्त वे साथ गुजारेंगे उतना ही खुश रहेंगे।
'मालूम है हमारे बाद रोने वाला कोई न होगा, बच्चे की कमी से हम अधूरे नहीं हैं'
13 साल की कमसिन उम्र में उन्हें एक-दूसरे का हमसफर बनाया गया। शादी से पहले उन्होंने एक दूसरे को कभी देखा भी नहीं था। वे दोनों पहली मुलाकात में साथ बैठे अजनबी थे। बात करें तो क्या? कुछ समझ नहीं आ रहा था। शादी के दिन दोनों ने एक दूजे से एक भी लफ़्ज नहीं कहा। छोटे से दूल्हा-दुल्हन बनें वे दोनों अब बूढ़े हो गए हैं।
शोध: रोज करें ये आसान काम, दूर हो जाएगा गुस्सैल और झगड़ालू स्वभाव
आज के दौर में दुनियाभर के युवाओं में रोष, गुस्सा और जरूरत से ज्यादा आक्रामक व्यवहार देखने को मिल रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दिमाग को शांत रखने वाला योग, उन युवाओं की मदद कर सकता है जो पारिवारिक झगड़ों को बीच रह हैं या झगड़ालु व्यवहार दिखाते हैं या फिर नकारात्मक और खतरनाक रवैया अपनाए हुए हैं।
सावधान! ज्यादा उम्र में मां बनने से महिलाओं को होता है ये खतरा...
एक रिसर्च में पता चला है कि ज्यादा उम्र में मां बनने वाली महिलाओं की बेटियां, अपने जीवन में गर्भधारण करने को लेकर परेशानी का सामना करती हैं। शोध के मुताबिक ज्यादा उम्र में बच्चे को जन्म देनी वाली महिलाओं के जीन्स उनकी बेटियों में भी आ जाते हैं जिसके कारण आगे चलकर उनमें बांझपन का खतरा बढ़ जाता है। इस अध्ययन में कहा गया है कि उम्र बढ़ने से साथ-साथ महिलाओं के जीन्स में बच्चा पैदा करने की क्षमता कम होती है।
ज़रूर करें ये, जब जा रहे हों पहली डेट पर
वे करियर पर इतने फोकस्ड रहते हैं कि इस बारे में सोचने का वक्त ही नहीं मिला होता इसलिए किसी के साथ डेट पर जाते हुए परेशान रहते हैं कि क्या करें और क्या न करें। आप भी इनमें से हैं तो कुछ आसान टिप्स के जरिए हम आपकी बात आगे ले जा सकते हैं। लड़कियां फेमिनिस्ट पुरुषों को ज्यादा पसंद करती हैं, बनिस्बत ऐसे लड़कों के जो हर बात पर आक्रामक हो जाते हैं।
क्या आप जानते हैं उबले अंडों के पानी का ये इस्तेमाल
खासकर ठंड के मौसम में कई घरों की नाश्ते की टेबल पर ये रहने लगा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस पानी में अंडे उबालते हैं, वो भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हम आपसे शेयर कर रहे हैं उबले अंडों के पानी का कहां उपयोग किया जा सकता है। अंडे के छिलके में भी काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और सोडियम।
क्या सच में स्मार्ट लोगों का दिमाग अलग तरह से करता है काम, जानिए क्या कहता है रिसर्च
क्या सच में स्मार्ट लोगों का दिमाग अलग होता है ? इस बात का फैसला हम लोगों के किसी सिचुएशन में निपटने के तरीकों से लगाते हैं। स्मार्ट लोगों को किसी जिस चीज पर का हल ढूंढ लेते है, दूसरा इंसान उसी पर दुखी हो जाता है। क्या सच में किसी का स्मार्ट होना या नहीं होना दिमाग की संरचना पर डिपेंड करता है? क्या सच में स्मार्ट लोगों का दिमाग अलग होता है ?।
रसोई में ये ग़लतियां खाने का मज़ा ख़राब कर देती हैं
किचन अव्यवस्थित होने के कारण हम एक ही सामान कई बार खरीद लाते हैं और फिर वो खराब होने लगता है। हम आपको बता रहे हैं रसोई को ऑर्गेनाइज रखने के कुछ टिप्स। ऐसे सामान जो हर दिन काम में आते हैं, उन्हें रखने के लिए बड़े कंटेनर रखें। हर सामान जैसे दाल, चावल, आटे के लिए अलग-अलग डिब्बें हों। कोशिश करें कि डिब्बा पारदर्शी हो या फिर उसपर बड़ी सी चिट लगा दें ताकि नए व्यक्ति को भी आसानी से सामान मिल सके।
रात में नहीं आती नींद तो ये 6 काम कीजिए
रात में नींद नहीं आना या फिर नींद का बार-बार खुल जाने जैसी चीज़ों को अक्सर हम गंभीरता से नहीं लेते। स्टडी के मुताबिक अगर आप नई सोने की जगह पर जाकर किताब पढ़ना शुरू करेंगे तो नींद और भी जल्दी आएगी। रिसर्च में सामने आया है कि फोन स्क्रीन की लाइट जब तक जली रहती है नींद आपकी आंखों से दूर ही रहती है। स्टडी के मुताबिक जो लोग टाइम टेबल से काम करते हैं उन्हें नींद अच्छी आती है।
बदलते मौसम में एलर्जी से बचने के आसान उपाय
जितना हो सके घर को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। धूल-गंदगी से एलर्जी की समस्या बढ़ जाती है। एलर्जी के कारण को पहचानने के लिए कॉम्प्रिहेंसिव एलर्जी टेस्ट में खून की जांच कराई जाती है। शिकायत होते ही टेस्ट कराएं। एलर्जी से परेशान लोग जितना हो सके धूल-गर्दे से बचे। धूल से एलर्जी बढ़ती है। अगर शरीर पर चकत्ते पड़े हों तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें। जरा सी अनदेखी स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है.यह भी पढ़ें-। जानें, क्या है एलर्जी का आयुर्वेदिक उपचार।
जो न दिखे, वही है असली मेकअप! ऐसे पा सकते हैं नैचुरल लुक
हम आपको बता रहे हैं कि कैसे मेकअप के बावजूद नैचुरल लुक पाया जा सकता है। इससे चेहरे का अतिरिक्त तेल हट जाता है और मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है। स्किन टोन जैसा ही फाउंडेशन लगाने पर कुछ देर बाद उसका रंग गहरा हो जाता है और त्वचा मुरझाई हुई लगने लगती है। चेहरे का रंग एक दिखाने के लिए और दाग-धब्बे छुपाने के लिए कंसीलर का उपयोग कर सकते हैं।
बहुत सी बीमारियों से बचा सकता है आपके घर का किचन गार्डन
दादी-नानी के नुस्खे बहुत काम आते हैं। छोटी-मोटी बीमारियां तो घरेलू इलाज से पल में छू मंतर हो जाती हैं। अगर आपके किचन गार्डन में ये औषधियां हैं तो आपके घर में लोग बीमार कम पड़ेंगे। जानिए ऐसी कौन सी औषधियां हैं जो घर में ही उगाई जा सकती हैं और जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं- तुलसी सबसे आसानी से उपलब्ध औषधि है। सर्दी-जुकाम की रोक-थाम के लिए तुलसी का पत्ता बहुत फायदेमंद है।
'धूप में जाने से उसकी डबडबाती आंखें देखी नहीं जातीं थी, ख़रीद लाए चश्मा'
गाने की ये लाइन मैं अपने पापा से अक्सर सुनती रहती हूं। वो ज़रा फैशनेबल हैं और मां उनके एकदम उलट। वे उन्हें अकसर कुछ नया ट्राई करने की सलाह देते हैं। उनके फैशन टिप्स पर मां इनकार करती हैं तो जवाब में वे 'ऐं मेरी ज़ोहरो जबीं। ' गा दिया करते हैं। 1965 में आई बॉलीवुड फिल्म वक्त के इस गाने को मैंने पहली बार डीडीएलजे में काजोल के पिता बने अमरीश पुरी को फरीदा जलाल के लिए गाते सुना था।
फिसड्डी निकले सुपर फूड, वही खाएं जो आसानी से मिल जाए
सुपर फूड के नाम पर हमारी डेस्क या प्लेट में कितनी ही चीजें होती हैं, सारी रंग-बिरंगी और मुश्किल से मिलने वाली। तरह-तरह के जामुन, किवि और सूखे मेवे खाकर हम मान लेते हैं कि हम हेल्दी डायट ले रहे हैं। हालांकि इतने सालों से जिन फलों, सब्जियों को हम खोज-ढूंढकर ला रहे थे, उनके पावर फूड होने का कहीं कोई प्रमाण नहीं है। इसमें खजूर से लेकर अनार, जामुन, अंगूर, किवि, ब्रोकली, कॉर्न जैसी कई चीजें शामिल हैं।
पाकिस्तानी स्टूडेंट ने किया 'हलाल' बेली डांस, देखें वीडियो
पाकिस्तान की 'शहीद बेनज़ीर भुट्टो वुमन यूनिवर्सिटी' की एक स्डूडेंट ने 'हलाल' बेली डांस किया। पाकिस्तानी खबरों के मुताबिक, डांस करने वाली लड़की खुद को सिर से पांव तक ढके हुए थी। आपको बता दें कि बेली डांस दुनिया भर के बहुत से देशों से साथ साथ अरब देशों में भी काफी प्रचलित है। स्टूडेंट का डांस करते हुए वीडियो पाक पोलिटिक्स नाम के फेसबुक पेज पर भी शेयर किया गया है।
ऑफिस में स्टाइलिश लुक पाना चाहती है तो अपनाए ये खास टिप्स
ज़्यादातर महिलाए ऑफिस में काम करती है, और ऐसे में सुबह सुबह उनकी समझ में नहीं आता है क्या पहना जाये, अगर आप एक ही जैसे कपडे पहन पहन कर बोर हो गयी है और ऑफिस में एक स्टाइलिश लुक पाना चाहती है तो आज हम इसके लिए कुछ टिप्स लेकर आये है। आप ऑफिस जाने के लिए डिकंस्ट्रक्टेड पहन सकती है, ये ड्रेस दिखने में बेहद आकर्षक और खूबसूरत होते हैं।
रेसिपी VIDEO: चॉकलेट के शौकीन हैं तो बनाएं 'चॉकलेट सॉस'
1 चम्मच ड्रिंकिंग चॉकलेट 2 चम्मच कोको पाउडर 4 चम्मच ग्रेटेड डार्क चॉकलेट 1 चम्मच बटर 1/2 बाउल चीनी 1/2 चम्मच कॉर्नफ्लार 2 चम्मच क्रीम सबसे पहले बर्तन में ड्रिंकिंग चॉकलेट डालें। फिर उसमें कोको पाउडर, ग्रेटेड डार्क चॉकलेट, बटर, चीनी, कॉर्नफ्लार, क्रीम और पानी डालकर मिक्स करें। फिर पैन में डालकर सॉस जैसा बनने तक पकाकर सर्व करें।
कम नींद लेने की वजह से हो सकती है यह ख़तरनाक बीमारी
December 9, 2017, 9:30 AM IST December 9, 2017, 9:30 AM IST। जीने के लिए जितना जरूरी काम करना है, उतना ही जरूरी सोना भी है। निद्रा की शिकायत है और बार-बार आंखें मींचने की आदत आपको लगती जा रही है तो समझिए आपको पार्किंसन रोग का संकेत मिल रहा है। 50 से 70 साल की आयुवर्ग वाले पुरुषों में यह आदत ज्यादा पाई जाती है। दरअसल यह आदत नींद न आने की वजह से बढ़ती है।
अलार्म में स्नूज बटन दबाने वाले होते हैं ज्यादा क्रिएटिव और इंटेलिजेंट
जब आप गहरी नींद में होते हैं और तभी अचानक से बजता है और आपकी नींद टूट जाती है। वहीं यही अलार्म कुछ लोगों के लिए लोरी का काम करता है और वे इसे सुनकर और भी गहरी नींद में चले जाते हैं। यानी कि जब अलार्म बजता है तो ऐसे लोग स्नूज बटन दबा कर फिर सो जाते हैं।
वो लड़का है लेकिन हर महीने पांच दिनों के लिए लड़की बन जाता है
उन्होंने टोनी द टैंपून नाम से एक चरित्र तैयार किया है, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी बात कहता है। पीरियड केवल लड़कियों के लिए हर महीने नहीं आते, बल्कि कई सारे ट्रांसजेंडर भी हर महीने ब्लीड करते हैं। ये अपने आप में तकलीफदेह है लेकिन अगर आप लड़की न हों तो ये और भी बड़ी समस्या है। उनका टोनी द टैंपून इस स्टिग्मा को तोड़ रहा है कि पीरियड महिलाओं को ही आते हैं।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this