facebook pixel
chevron_right Lifestyle
transparent
पित्त की थैली की पथरी का बिना ऑपरेशन ऐसे करें इलाज
पित्त की थैली यानि गालब्लेडर शरीर का एक छोटा सा अंग है जो लीवर के ठीक पीछे होता है। इसका कार्य पित्त को संग्रहित करना तथा भोजन के बाद पित्त नली के माध्यम से छोटी आंत में पित्त का स्त्राव करना है। ज्यादातर डॉक्टर इलका ईलाज केवल ऑपरेश ही बताते बै लेकिन पित्त की पथरी का घरेलू उपचार संभव है।
'हाइट से भी ज्यादा तेजी से उसके बाल बढ़ रहे थे'
बाल बनाना भी उन्हीं में से एक रहा, जब तक कि मेरी बिटिया नहीं आई। वही उसके बाल बनाती। धीरे-धीरे बाल बढ़ने लगे, उसकी ऊंचाई से भी ज्यादा तेजी से। जैसे-तैसे एक तरफ से बाल समेटती तो दूसरी तरफ से बिखर जाते। खूब सारे पिन लगाकर पक्का किया कि बाल जहां भी रहें, उसकी आंखों तक न पहुंचें।
क्‍यों उम्र बढ़ने के बाद महिलाओं में घटती जाती है सेक्‍स में द‍िलचस्‍पी, र‍िसर्च से सामने आया जवाब
रजोनिवृत्ति किसी महिला के जीवन का वह समय होता है जब उनके अंडाशय की गतिविधियां समाप्त हो जाती हैं। यदि एक साल तक माहवारी की प्रक्रिया न हो तो ऐसा माना जाता है कि महिला रजोनिवृत्ति की स्थिति में है। बढ़ती उम्र के साथ जब महिलाएं रजोनिवृत्ति की अवस्था से गुजरती हैं तो उनमें शारीरिक संबंध बनाने को लेकर अरूचि की समस्या सामने आती है। जीएसएम महिलाओं के रजोनिवृत्ति या रजोनिवृत्ति के बाद योनि तथा मूत्र क्षेत्रों की समस्याओं से संबंधित बीमारी है।
दिवाली SPL: त्योहारों पर यूं चमकाएं बाल, हाथ व नाखून
त्योहारों के मौसम में महिलाएं न केवल त्वचा, बल्कि बालों, हाथों, पांवों एवं नाखूनों के सौंदर्य पर ध्यान देकर अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं। इसके बाद तौलिए को गर्म पानी में डुबोएं तथा पानी को निचोड़ने के बाद तौलिए को सिर पर पगड़ी की तरह पांच मिनट तक लपेट लें। इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं, इससे बालों तथा खोपड़ी पर तेल को सोखने में आसानी होती है।
दिवाली स्पेशल: इस रेसिपी से बनाएं स्वादिष्ट खीर
मीठे में वैसे तो कई चीजें घरों में बनती है लेकिन खीर तो बनती ही है। इस दिन खीर सभी चाव के साथ खाते है। खीर बनाने के बर्तन में दूध डालकर इसमें आधा कप पानी मिलाएं और गैस पर गर्म करने रख दें। चीनी घुलने के बाद दूध में नारियल का बुरादा, मखाने, बादाम, काजू और चिरौंजी डालकर, खीर गाढ़ी होने तक लगभग 8 से 10 मिनट मध्यम आंच पर पकाएं।
#MeeToo: 25000 से ज्यादा महिलाओं ने कहा, मैं भी हुई हूं यौन हिंसा की शिकार
रविवार रात से लोगों के बीच हलचल मचाने वाले इस हैशटैग ने हजारों महिलाओं की आवाज़ को एक साथ बुलंद किया। #MeeToo के जरिए महिलाओं ने उनके साथ हुए यौन उत्पीड़न के बारे में बात की। उन्होंने एक दोस्त की सलाह पर ट्वीट में महिलाओं को यौन उत्पीड़न के खिलाफ आवाज़ उठाने का संदेश दिया। हजारों ट्वीट्स और रीट्वीट्स में लोगों ने अपनी जिंदगी के उस भयावह वाकए को सोशल मीडिया पर शेयर किया।
ये है सुल्तान का स्टाइल, ऑटो पर हीरो की तरह करता है सवारी
सुल्तान हर रोज़ इसी तरह हर रोज़ ऑटो राइड की लुत्फ उठाता है। मुंबई का एक ऑटो ड्राइवर सुल्तान का मालिक है, जो सुल्तान को पूरे शहर में घूमाकर उसका शौक पूरा करता है। सुल्तान को घूमने में बड़ा मज़ा आता है और वह ऐसे-वैसे नहीं बल्कि किसी फिल्मी हीरो के स्टाइल में गाड़ी की छत पर खड़े होकर सफर करता है। इस विडियो ने मुंबई में फैमस सुल्तान को सोशल मीडिया की दुनिया का सुल्तान बना दिया है।
आपके भी बालों में वक्त से पहले सफेदी झांक रही है ? आजमाएं ये तरीके
ढेर सारी दवाओं की बजाए डायट में थोड़ा बदलाव करने से बालों का वक्त से पहले सफेद होना रोका जा सकता है। इससे बालों का सफेद होना ही नहीं रुकता, बालों में चमक भी आती है और मजबूती भी। इससे शरीर में मैलेनिन का उत्पादन बढ़ता है और बालों का रंग काला और बाल घने होते हैं। इससे शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बना रहता है और बालों में सफेदी नहीं आती है।
गाजर समझकर गधे ने खा ली लग्जरी कार, मालिक पर लगा चार लाख का जुर्माना
आप सोच रहे होंगे की भला किसी गधे का दिल लग्जरी कार पर कैसे आ सकता है, ये सच है। लेकिन गधे का मन उस लग्जरी कार में बैठने का नहीं बल्कि उसे खाने का था। जर्मन कोर्ट ने इस सारी घटना को सुनने के बाद गधे के मालिक को लगभग चार लाख रुपये बतौर जुर्माना गाड़ी के ड्राइवर को देने को कहा। गधे के मालिक ने अब तक कार के मालिक को कोई पैसे नहीं दिया हैं।
ओट्स उपमा: ये नाश्ता फटाफट बनेगा और स्वाद में भी है लाजवाब
थोड़ा ट्विस्ट डाल दें तो ओट खाने में बेहद स्वादिष्ट हो सकता है। ये ब्रेकफास्ट और हाई-टी दोनों के ही काम आ सकता है। इसमें लगभग एक चौथाई कप पानी और नमक डालकर पानी में उबाल आने दें। पानी उबलने लगे तो पैन में भुना हुआ ओट्स डालकर अच्छी तरह से मिला लें। ओट्स उपमा गर्मागर्म खाएं और खिलाएं।
दिवाली 2017: खाने में बना सकते है पनीर चना मसाला, सभी को आएगा पसंद
वहीं अगर मेहमान आ रहे हैं तो इस दिन आप मेहमानों के लिए पनीर चना मसाला बना सकते है। ये बनाने में आसान तो है ही और स्वादिष्ट भी। आइए जानते है कैसे बनाते है पनीर चना मसाला। विधि काबुली चना को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह आवश्यकतानुसार पानी के साथ काबुली चना को प्रेशर कुकर में डालकर तीन से चार सीटी लगाएं।
मुंहमांगी कीमत देकर गुलाम अली खान को गाना गाने के लिए किया था राज़ी
इस फिल्म के निर्माता निर्देशक ने फिल्म के संगीत के लिए नौशाद साहब को चुना था। उस्ताद बड़े गुलाम अली खान के इस गाने के अलावा और भी कई कंपोजीशन हैं जो इस राग पर तैयार की गई हैं। आरोह- सा, ग, म(तीव्र) ध नी सां। अवरोह- सा नी ध, म (तीव्र) ग, म (तीव्र) ध म(तीव्र) ग रे सा। पकड़- सा, नी ध म(तीव्र) ग, म (तीव्र) ध नी सां।
इतिहास के पन्नों से, कितनी सच्ची है रानी पद्मावती की कहानी
मलिक मोहम्मद जायसी के पद्मावत के मुताबिक रानी पद्मिनी चित्तौड़गढ़ के रावल रतन सिंह की पत्नी थी। 450 साल पहले सूफी-साहित्यकार मलिक मोहम्मद जायसी के लिखे 'पद्मावत' के मुताबिक वो सिंहल द्वीप (श्रीलंका) की राजकुमारी थी। रतन सिंह के सुल्तान की कैद में होने के दौरान कुंभलनेर के राजा देवपाल ने पद्मिनी को विवाह प्रस्ताव भिजवाया था। राजस्थान विश्वविद्यालय में इतिहास के शोधार्थी रामानंद यादव का कहना है कि ये जानकारी हमें सिर्फ साहित्य से मिलती है।
अकबर मानते थे कि कबूतरों के करतब और उड़ान दरवेशों की याद दिलाते हैं
बादशाह सलामत मानते थे कि कबूतरों के करतब और उनकी उड़ान दरवेशों की याद दिलाते हैं। मोहना से अश्की, परीजाद, अलमास और शाह ऊदी जैसे कई उम्दा कबूतर पैदा हुए। अब्दुर्रहीम खानेखानां को भेजे खत में बादशाह सलामत ने अब्दुल्ला खान उजबक से कबूतर मिलने पर खुशी का इजहार किया था। छरहरे बदन के अब्दुल्ला खान उजबक का सिलसिला शैबानी खान के जरिए चंगेज खान के बड़े बेटे जोची से जुड़ता था।
सर्दी-जुकाम का दुश्मन है नींबू काली मिर्च का ये जबरदस्त नुस्खा, आजमाकर देखिए
ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम, कफ, साइनसाइटिस, दमा जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं। एक शोध के मुताबिक इस मौसम में एक वयस्क को दो से चार बार सर्दी होती है। तो क्यों न आप घरों में मौजूद कुछ ऐसे उपाय अपनाएं जिनसे आपकी सर्दी भी ठीक हो जाए और ये आपकी जेब को ज्यादा भारी भी नहीं पड़ेंगे।
रेसिपी: मिनि समोसे, गर्मागर्म खाएं या अगली बार के लिए भी डब्बे में बचाएं
कुछ गर्मागर्म खाने के दिल करें या घर पर कोई छोटी पार्टी हो समोसे का जिक्र पहले आता है। ऐसे में अकसर बाहर से ही इसे मंगवा लिया जाता है लेकिन उन समोसे के हाइजीन की गारंटी कोई दुकानदार नहीं देता। कितना पुराना तेल या किस किस्म का मसाला उसमें उपयोग किया गया इस बारे में जानकारी नहीं होती। कैसा हो कि इन्हे घर पर बनाया जाए! आइए आपको बताते है बहुत कम समय में बनने वाले समोसे की रेसिपी, मिनि समोसा।
रेसिपी: घर पर आसानी बन जाएगा लज़ीज़ नवाबी नान
ये तंदूरी नान बाहर तो आसानी से मिल जाती है, लेकिन घर में इसे बनाकर खाना बड़ा मुश्किल लगता है। मिश्रण को छह भागों में बांटकर उनके ऊपर सूखे मेवे छिड़क दें और दोनों हाथों से दबाकर नान की शक्ल दें। नान के दूसरी ओर हल्का-सा पानी लगाएं और उसे प्रेशर कुकर के भीतरी भाग में चिपका दें। प्रेशर कुकर को उल्टा करके आंच पर रखें और तब तक पकाएं, जब तक नान दोनों ओर से पक न जाए।
पनीर से बनाना चाहते हैं कुछ अलग तो ट्राई करें यह रेसिपी
जो लोग पनीर के शौकीन होते हैं वो इसके कई तरह के डिशेज तलाशते रहते हैं। शाही पनीर, कड़ाही पनीर, पनीर टिक्का आदि कई ऐसी पनीर डिशेज हैं जो पनीर लवर्स के बीच काफी लोकप्रिय हैं। अगर आप इन सारी डिशेज से ऊब चुके हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक खास पनीर डिश, जिसका नाम है मुल्तानी पनीर टिक्का। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस स्वादिष्ट डिश को बनाते कैसे हैं।
...तब मैंने जाना, वे बेटियों पर खर्च करते हैं तो अपनी 'इज़्ज़त' की ख़ातिर
मैंने अपने परिवार, रिश्तेदारों और समुदाय में दहेज की मांग नहीं देखी, लेकिन दहेज़ के लेन-देन को सहज देखा है। दहेज़ के लिए लड़की के परिवार पर दबाव नहीं देखा, पर उन्हें अपनी खाल खींचकर दहेज़ के लिए पाई-पाई जोड़ते देखा है। ये लोग लड़के की शादी तब तक नहीं करते जब तक वह अपने पैरों पर खड़ा नहीं होता। मैंने जिस्म की सारी ताकत समेटी और अपने पिता से कहा, 'मैं रोज कॉलेज के बाहर अपने बराबर की लड़कियों को देखती हूं।
रिसर्च: अगर कर लिया ये आसान सा काम, तो ज्यादा जीएंगे आप
इसको दूसरे तरह से समझें तो, आप अगर एक किलो वजन घटाते हैं तो आपकी उम्र दो महीने बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा वजन 'कोरोनरी आर्टरी डिजीज' यानि दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों को जन्म देता है। इसके अलावा इस रिसर्च में ये भी सामने आया कि सिगरेट पीने का सबसे ज्यादा असर उम्र कम होने पर पड़ता है। यानि जो लोग एक दिन में सिगरेट का पूरा पैकेट खत्म कर देते हैं वो सात साल कम जीते हैं।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this