facebook pixel
chevron_right Lifestyle
transparent
होली पर भांग का नशा उतारने के लिए ये चीजें बिल्कुल न खाएं
होली का त्योहार मस्ती का त्योहार है। रंग-गुलाल, ठंडा पानी, डांस ये सभी चीजें होली के त्योहार में जान डालती हैं। इस दिन दूध में भांग मिलाकर नहीं पी तो क्या पिया। लेकिन ये बात सोच लीजिएगा कि अगर भांग का नशा अगले दिन तक नहीं उतरा तो आपको सिर दर्द की शिकायत होनी लाजमी है। कई लोगों को भांग सूट नहीं करती है। इससे उन्हें सिर दर्द की समस्या हो जाती है।
Holi 2018: स्किन से होली का रंग निकालने में अगर हो परेशानी तो अपनाएं ये 2 नैचुरल तरीके
होली के त्योहार पर जब लोग घटिया क्वॉलिटी के रंग दूसरों पर इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में उनकी स्किन तो खराब होती ही है साथ ही उन्हें कई स्वास्थ्य संबंधी नुकसान भी झेलने पड़ते हैं। हमें नहीं पता होता कि दूसरे इंसान की स्किन कैसी है और उसे कौन-सा रंग किस तरह नुकसान पहुंचाएगा। होली के त्योहार के जोश में हम रंग तो लगा देते हैं लेकिन स्किन, बाल और स्वास्थ्य की देखरेख करना भूल जाते हैं।
Happy Promise Day Images, Valentine\'s Week 2018 Wishes: शायराना अंदाज़ में करें उनसे ये वादे/promise day 11 February- हिन्दी समाचार, टुडे लेटेस्ट न्यूज़ इन हिन्दी
वेलेंटाइन वीक के पांचवे दिन यानी 11 फरवरी को प्रॉमिस डे है। इस बार जब वादा करें तो वो बात कहिए जो आपके साथी का दिल छू ले। वैसे भी प्रॉमिस डे पर किए गए वादों में कुछ ज्यादा ही खूबसूरती होती है। ! ये प्रॉमिस है हमारा न छोड़ेंगे साथ तुम्हारा जो गए तुम हमें भूलकर ले आएंगे पकड़ के हाथ तुम्हारा। ! ये तस्वीरें भेजकर विश करें इस ख़ास दिन पर।
आपकी वो बातें जो आप नहीं पर आपका बॉयफ्रेंड करता है नोटिस
हर शख्स अपने आपको बहुत अच्छे से जानने का दावा करता है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनपर आपका ध्यान नहीं जाता। इन चीजों के वे लोग जरूर नोटिस करते हैं, जो आपके बेहद करीब हो। इन्हीं मे से एक है आपका पार्टनर।
किसी लड़की से बात शुरू करने के लिए ट्राय करें ये फंडे, कभी नहीं होंगे फेल
हर लड़के की जिंदगी में कभी न कभी ऐसा मोड़ आता है जब वो किसी लड़की को पसंद करने लगता है। उसे इंप्रेस करने के लिए हर मुमकिन कोशिश करने के लिए तैयार हो जाता है। ऐसे में वे लड़के जो डेटिंग में तजुर्बा रखते हैं उनके लिए तो चीज़े आसान हो जाती है, लेकिन वे जो लड़की के सामने जाने से भी घबराते हैं, उनके लिए तकलीफें बढ़ जाती हैं।
प्लास्टिक बैग में स्टोर करके रखी गईं सब्जियां सेहत को नुकसान पहुंचा रही हैं और आपको पता भी नहीं
एंटी-प्लास्टिक और गो ग्रीन पर चल रहे है कैंपेन के बावजूद मार्केट में मिलने वाला ज्यादातर सामान हमें प्लास्टिक बैग में ही मिलता है। कई लोगों के लिए प्लास्टिक बैग जरूरत बन चुका है क्योंकि ये ज्यादा हैंडी होता है और आप इनमें एक साथ ज्यादा सामान भरकर भी ला सकते हैं।
वैवाहिक जीवन में प्यार की कमी को दूर करने के लिए करें ये उपाय !
हर इंसान चाहता है की उसका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहे। लेकिन कई बार बहुत सी वजहों से उनके जीवन में कुछ तनाव और कटुता आ जाती है। ख़ासकर स्त्रीयां अपने विवाहित जीवन में अपने पति से शिकायत करती है की उनके प्यार में कमी आ गई है या फिर उनकी रूचि उनमे कम हो गई है। घर में हँसते हुए बच्चे की तस्वीर लगाने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।
बेली फैट कम करना चाहते हैं तो लहसुन और रेड वाइन कॉम्बिनेशन ट्राई करें
अगर आप उनमें से एक हैं जो वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपके लिए रेड वाइन और लहसुन का कॉम्बिनेशन बेस्ट विकल्प हैं। बिना किसी डाइट को फॉलो करे आप बहुत ही आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं। वैसे कहा जाता है कि डाइट आपकी वेट लॉस जर्नी में काफी मदद करती है लेकिन अगर आप रेड वाइन और लहसुन का कॉम्बिनेशन अपनी डाइट में लेंगे तो काफी जल्दी वजन घटा पाएंगे।
गर्भावस्था में शारीरिक संबंध बनाते वक्त ध्यान रखें ये 6 बातें
प्रेग्नेंसी के दौरान शारीरिक संबंध बनाने को लेकर कई विशेषज्ञों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है। इससे होने वाले बच्चे या फिर मां को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है। डॉक्टर्स बताते हैं कि प्रेग्नेंसी की पहली और तिसरी तिमाही में संबंध बनाने से किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता। दूसरी तिमाही में भी संबंध बनाया जा सकता है लेकिन इस दौरान ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है।
घर पर बनाएं चॉकलेट कोकोनट पनीर पुडिंग, बनाने का तरीका यहां जान लें
8-10 ग्लूकोज बिस्किट का चूरा, एक चौथाई कप नारियल का बुरादा, दो बड़ी चम्मच पीसी हुई चीनी, आधा कप कसा हुआ पनीर, एक चौथाई कप ब्राउन चॉकलेट। सजाने के लिए अलग से कसा हुआ पनीर, फेंटी हुई क्रीम या वनीला कस्टर्ड, स्ट्रॉबेरी सॉस, चॉकलेट रैप बादाम और सिल्वर बॉल। बिस्किट के चूरे के साथ बाकी सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे किसी सर्विंग बाउल में अच्छी तरह से सेट करके फ्रीज में दो घंटे के लिए रख दें।
होली खेलना पसंद है लेकिन बदरंग होने से डर लगता है तो ज़रूर पढ़ें ये ख़बर
होली को अब 8 दिन बाकी हैं और इसे मनाने वाले लोग जोर-शोर से तैयारियों में जुट गए हैं। होली खेलना तो बहुतों को अच्छा लगता है लेकिन बाद की कवायद यानी रंग छुड़ाना किसी को पसंद नहीं आता। रंग चाहे जितने हल्के हों, स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाते ही हैं। स्किन केयर के लिए त्यौहार से समझौता करने की बजाए अपनाएं ये कुछ उपाय। होली खेलने से पहले स्किन को थोड़ा सा दुलार लें।
रिसर्च: हैंड सैनिटाइजर का उपयोग ले जा सकता है कोमा में
उन्हें लगता है कि ये उन्हें जर्म्स से बचाता है और उनकी सेहत का ख्याल करता है। खाने से पहले इससे साफ करने के लिए कहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हैंड सैनिटाइजर का उपयोग आपके लिए घातक हो सकता है। हैंड सैनिटाइजर के उपयोग से आप कोमा में जा सकते हैं। हैंड सैनिटाइजरआपके बच्चों के लिए अच्छे से ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है।
हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त आप भी करते हैं ये पांच गलतियां? बालों के लिए है हानिकारक
आजकल की प्रतिद्वंदिता भरी जीवनशैली में भाग दौड़ बेहद आम है। किसी के पास किसी भी चीज के लिए वक्त नहीं। ऐसे में अपने काम जल्दी से निबटाने के लिए लोग तकनीकियों का सहारा लेते हैं। जैसे बालों को जल्दी सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल किया जाता है। हेयर ड्रायर की ज्यादा जरूरत महिलाओं को होती है। उनके बाल लंबे होते हैं और धोने के बाद जल्दी नहीं सूखते। ऐसे में हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर उन्हें सुखाया जाता है।
लारा दत्ताः प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े हुए 25 किलो वजन को कम करने के लिए लारा दत्ता ने ली थी योगा की मदद, जानिए कौन-कौन से योगासन हैं मददगार
बॉलीवुड अभिनेत्री लारा दत्ता ने अपने रियल लाइफ में भी कई तरह के किरदार निभाएं हैं। लारा बताती हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान उनका वजन तकरीबन 25 किलो बढ़ गया था। कैसे कम किया था वजन - प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए लारा ने योगा का सहारा लिया था। संबंधित खबरें ये योगासन हैं मददगार - त्रिकोणासन - प्रेग्नेंसी के बाद पेट की चर्बी कम करने के लिए त्रिकोणासन किया जा सकता है।
ज्यादा देर तक इस्तेमाल करते हैं मोबाइल तो ये संभल जाएं, वरना होगी ये जानलेवा बीमारी
आपके मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन से कितना नुकसान होता है? क्या इन रेडिएशन से ट्यूमर होने का खतरा है? इनसे कैसे बचा जा सकता है? इन सवालों पर वैज्ञानिक कई सालों से खोज कर रहे हैं लेकिन अभी तक कोई सटीक जवाब नहीं मिला है। लेकिन दो बात हमें पता है वो ये है कि रेडियो फ्रीक्वेंसी वेब नॉन आओनाइजेशन रेडिएशन हैं, जो कि एक्स रे और अलट्रावॉयलेट रेडिएशन की तुलना में कम ताकतवर होते हैं।
आपके घर में भी बच्चे हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर, यकीन मानें बहुत फायदेमंद साबित होगी
यहीं पर उसके आत्म-सम्मान का विकास होता है, इसलिए बच्चे को हमेशा अच्छी सीख दीजिए। वरिष्ठ चिकित्सक, डॉ. संजय तेवतिया बताते हैं कि सिर्फ बड़े ही नहीं, छोटे बच्चों का भी होता है आत्म-सम्मान। ऐसा वह सिर्फ डर के कारण ही नहीं करता है, बल्कि ऐसा वह अपने आत्म-सम्मान को ठेस पहुंचने के कारण भी करता है।
किचन की सेटिंग से जुड़ा है सेहत का कनेक्शन, शोध में हुए खुलासे चौंकाने वाले
अव्यवस्थित किचन खाना बनाने वाले और खाने वाले की सेहत को भी खराब कर सकती है। रसोई, जहां आप खाना बनाती हैं, अगर वह अव्यवस्थित है, तो इसका असर आपकी सेहत पर भी पड़ सकता है। एनवायरनमेंट एंड बिहेवियर जर्नल में प्रकाशित एक शोध में यह बात सामने आई है। शोध में पाया गया है कि अव्यवस्थित किचन होने से महिलाएं अक्सर जरूरत से ज्यादा भोजन कर लेती हैं, जिससे उनका वजन बढ़ने लगता है।
सावधान! टॉयलेट सीट से हजारों गुना गंदी है आपके किचन में रखी यह चीज, काम आएंगे ये टिप्स
आप भी अपने घर और आसपास के इलाकों को साफ रखने की कोशिश करते होंगे। खासतौर पर जहां खाना बनता है यानी कि अपने किचन को तो साफ रखते ही होंगे। अपने किचन को साफ रखने के लिए आप वाइप का इस्तेमाल भी करते होंगे, कई बार एंटी बैक्टेरियल वाइप का इस्तेमाल भी करते होंगे। यह जानने के लिए एक टेस्ट किया गया जहां तीन परिवारों को एक अस्थाई किचन दिया।
दिशा पटानी ब्यूटी टिप्स: 'बागी 2' एक्ट्रेस दिशा पटानी की तरह ग्लोइंग स्किन चाहिए तो जरूर आजमाइए ये ब्यूटी टिप्स
महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक में दिखाई दीं दिशा पटानी अब टाइगर श्रॉफ के साथ बागी 2 में दिखाई देने वाली हैं। दिशा बॉलीवुड की नई पीढ़ी की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक हैं। चेहरे के लिए - दिशा पटानी अपने चेहरे पर हर रोज क्लीनजर और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं। अगर आपको भी दिशा की तरह की खूबसूरती चाहिए तो अपने चेहरे पर हमेशा नमी बनाए रखने के लिए उसे मॉइश्चराइज करें।
मां लक्ष्मी की अपार कृपा पाने के लिए मुख्य द्वार पर पीले वस्त्र में बांधकर लटकाएं यह चीज
इनमें से कुछ बातें इतनी साधारण है कि हर व्यक्ति इन पर अमल कर सकता है और सुख-समृद्धि पा सकता है। तो आईए आपको बताएं इन साधारण नियमों के बारे में जिनको ध्यान में रखने से लक्ष्मी जी की अपार कृपा होती है। पश्चिम या दक्षिण की ओर मुंह करके भोजन कभी नहीं करना चाहिए, इससे भोजन प्रदूषित होता है व रोग का कारण बनात है।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this