facebook pixel
chevron_right Lifestyle
transparent
आ गया आम का पकोड़ा, ऐसे बनाएं और लुत्फ उठाएं
भारत में मुख्य रूप से 12 किस्म के आम होते हैं। यह भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस में राष्ट्रीय फल माना जाता है और बांग्लादेश में इसके पेड़ को राष्ट्रीय पेड़ का दर्जा प्राप्त है। आम में विटामिन ए, बी और सी के साथ-साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम और फॉस्फोरस आदि तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। अब तैयार किए गए बेसन के घोल में आम का एक टुकड़ा फेट कर कढ़ाई में डालकर फ्राई करें।
प्रेमी को लिखी डायरी में Planning और पति के Murder का 'पॉइज़न प्लॉट'
सोफिया की कहानी शुरू हुई थी साल 2012 में जब वह भारत में थी और उसका पति सैम दुबई में। अरुण को भी सोफिया से मोहब्बत हो चुकी थी और कुछ ही समय में दोनों एक-दूसरे के हो चुके थे। अरुण के प्यार में न तो सोफिया को अपने पति का ध्यान आया और न ही 4 साल के बच्चे का। अरुण और सोफिया रोज़ मिलते और सोफिया के शादी से अलग होने और अरुण और सोफिया के साथ रहने की तरकीबें सोचते।
हर बात का मतलब आपकी सोच पर निर्भर करता है- महात्‍मा बुद्ध
एक सभा में गौतम बुद्ध ने प्रवचन खत्म करते हुए कहा कि जागो, समय हाथ से निकला जा रहा है और सभा खत्म कर दी। वे दोनों विहार के मुख्य द्वार तक ही पहुंचे थे कि एक किनारे रुककर खड़े हो गए। प्रवचन सुनने आए लोग एक-एक कर बाहर निकल रहे थे, इसलिए वहां भीड़ सी लग गई थी। आज नगर के एक सेठ के यहां मेरे नृत्य का कार्यक्रम तय हुआ है, लेकिन मैं ये भूल चुकी थी।
#LoveSexaurDhokha: दीवाना पति और बेवफा बीवी, करवाई जासूसी तो खुला राज़
2017 की बात है, एक दिन उनका फोन मेरे पास आया, अर्चना फ्री हो, कुछ जरूरी बात करना है। उस समय न जाने क्या मेरे दिमाग में आया और मैंने कह दिया- आप मुझ पर भरोसा कर सकते हैं। बस मेरा ये बोलना था और उनके सब्र का बांध टूट गया, उनकी आवाज और भारी हो गई थी, शायद मेरी वाइफ। इसे पढ़कर पता चला कि उनकी पत्नी दिल्ली हाईकोर्ट की नामी वकील हैं।
Working Women: है समय की कमी, इस तरह दें खुद के लुक्स पर ध्यान
एक मां के लिए ऑफिस और घर एक साथ संभाल पाना काफी मुश्किल भरा होता है। ऐसे में वे न तो अपनी फिटनेस पर ध्यान दे पाती हैं और न ही डाइट पर। लेकिन अगर आपको ये पता लगे कि ऑफिस की भाग-दौड़ के साथ आप हेल्दी इटिंग और एक्सरसाइज पर ध्यान दे सकती हैं तो कैसे लगेगा? आज हम आपको कुछ ऐसी ही टाइम सेविंग टिप्स देने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप लाइफ को काफी आसानी से हैंडल कर सकती हैं।
#LoveSexaurDhokha: जिस लड़के पर वह सबकुछ लुटा चुकी थी, वो असल में फ्रॉड था
बड़ी-बड़ी आखों में काजल, नाक में एक छोटी सी नोज पिन, माथे पर बिंदी, जूड़े में बंधे लंबे घने बाल। बातचीत करने के बाद लड़के के बारे में थोड़ी जानकारी ली गई, मसलन नाम, एड्रेस, प्रोफेशन वगैरह-वगैरह। मेट्रीमोनियल साइट के हिसाब से दिग्विजय (लड़के का नाम बदला गया है) का अपना बिजनेस था, इवेंट मैनेजमेंट का। मेट्रीमोनियल साइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक वो उसका अपना पुश्‍तैनी घर था, जबकि हकीकत तो कुछ और ही थी।
ये 10 लक्षण हो सकते हैं टाइप-2 डायबिटीज के संकेत
बार-बार और ज्यादा प्यास लगती है?। ज्यादा भूख लगती है, खासकर खाना खाने के बाद भी? मुंह में अकसर सूखापन महसूस होता है?। बार-बार यूरिन जाने की जरूरत लगती है। वजन तेजी से बढ़ा या कम हो गया है। बेहोशी या कमजोरी महसूस करते हैं। नजर लगातार कमजोर हो रही है। हाथ-पैर सुन्न हो जाते हैं। त्वचा और जनांगों में जल्‍दी-जल्‍दी संक्रमण होता है। कोई चोट या घाव जल्‍दी ठीक नहीं होता। आज ही जांच करवाएं।
Weight Loss: 10 फूड्स जो बनाएंगे मेटाबॉलिज्म मजबूत, घटाएंगे वज़न
जो लोग वजन घटाने का प्लान कर रहे हैं वे सबसे पहले अपना मेटाबॉलिज्म मजबूत करने पर ध्यान दें। आपकी बॉडी कितनी तेजी से फैट बर्न करती है ये कई बातों पर निर्भर करता है। स्ट्रॉन्ग मेटाबॉलिज्म काफी तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। महिलाओं के मुकाबले पुरुष ज्यादा तेजी से कैलोरी बर्न करते हैं। कई लोगों में 40 की उम्र के बाद उनका मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है।
#काम की बात : मास्‍टरबेशन कोई बीमारी नहीं है, लेकिन लत किसी भी चीज की बुरी है
यह कोई बुरी बात भी नहीं है, इसलिए इसे लेकर अपने मन में कोई अपराध बोध पालने की जरूरत नहीं है। यहां यह समझना जरूरी है कि मास्‍टरबेशन अपने आप में तो कोई बीमारी नहीं है, लेकिन लत किसी भी चीज की अच्‍छी नहीं होती। जैसे सिगरेट, शराब, चाय, कॉफी की लत अच्‍छी नहीं है, वैसे ही अगर हस्‍तमैथुन भी लत में बदल जाए तो यह सही संकेत नहीं है।
Bhavna's Kitchen, 20 करोड़ लोग देखते हैं यू-ट्यूब पर इनकी रेसिपीज
यू-ट्यूब पर Bhavna's Kitchen पर क्लिक करके देखिए, 208 मिलियन यानी 20 करोड़ से ज्‍यादा लोग उन्‍हें फॉलो करते हैं। भावना का कहना है कि खाने के शौकीनों के लिए अपने वजन पर नियंत्रण रख पाना थोड़ा मु‍श्किल होता है। लेकिन स्‍वस्‍थ रहने के लिए यह कतई जरूरी नहीं कि आपको अपने स्‍वाद की इंद्रियों पर नियंत्रण करना पड़े। यू - ट्यूब कैसे बना पैसे कमाने का जरिया।
#PGStory: 'वो चाकू लेकर दौड़ी और मुझसे बोली, सामान के साथ मेरा पति भी चुरा लिया'
एक ही बैग था, उठाया और दिल्ली चली आई। दिल्ली ने हर पल ऐसे-ऐसे अनुभव दिए कि उनके बारे में सोचूं तो पसीने से भीग जाती हूं। एक रोज़ उसने बताया शादी के इतने सालों में वो कभी अपने पति के साथ अंतरंग नहीं हुई। पूजा उसके साथ रहने की जिद करती, लेकिन वो उसे अपने साथ रखना नहीं चाहता था। और पूजा के पति का अफेयर किसी और से नहीं, बल्कि उसी की छोटी बहन से चल रहा था।
भोज्य पदार्थों में पंचतत्वों का संतुलन जरूरी
शरीर की भांति भोज्य पदार्थ भी पंचतत्वों से बने होते हैं और हमारे शरीर को ये पांचों तत्व प्रदान करते हैं। हमारे भोज्य पदार्थ में पंच तत्वों के संतुलन से हमारी तीनों प्रमुख दोष वात्, पित्त और कफ में संतुलन आता है, जिससे हमारा स्वास्थ्य अच्छा बनता है और दीर्घायुष प्राप्त होती है। इन त्रिदोषों में आए साधारण से असंतुलन को अपनी भोजन-व्यवस्था में परिवर्तन द्वारा सुधारा जा सकता है, यदि हमें आयुर्वेदिक भोजन संस्कृति का सही ज्ञान हो।
कहां से आया और कब आया संगीत...
कहां से आया संगीत? संगीत तो हमेशा से दुनिया में था, तब से ही जब से दुनिया बनी.जब हमारे पास भाषाएं नहीं थीं। बांसुरी और ड्रम उस दौर में दुनिया के अलग अलग क्षेत्रो में अलग तरह से विकसित हुए। इसमें संगीत के वाद्य यंत्रों, उत्पत्ति और बजाने के तौर तरीकों का विस्तार से वर्णन किया गया है, राग हमारी सभ्यता में शुरू से हैं। माना जाता है कि संगीत का ज्ञान हमारे पूर्वजों, महर्षियों और मनीषियों को सीधे ईश्वर से हासिल हुआ था।
पथरी के साथ इन 7 तकलीफों को दूर करता है जामुन
खाने में स्वादिष्ट और औषधीय गुणों से भरपूर जामुन गर्मियों का फल है। स्वाद में थोड़े मीठा और थोड़े खट्टाे जामुन में लगभग वे सारी चीजें होती हैं, जिनकी जरूरत हमारे शरीर को है। प्रकृति ने ये फल गर्मियों में इसलिए पैदा किया है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। जानिए, जामुन सेहत के लिए क्‍यों फायदेमंद है। #SummerFood: गर्मी में कैसा रखें खानपान? जानिए क्या खाएं, क्या न खाएं।
Yoga Day 2018: ऑफिस वर्कर्स रोज करें ये 4 आसन, हमेशा रहेंगे स्वस्थ
ऑफिस वर्कर्स समय की कमी के चलते योगा करने का वक्त नहीं निकाल पाते। ऐसे में लाइफस्टाइल की वजह से होने वाली बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आज योगा दिवस के मौके पर हम आपके लिए कुछ ऐसे योगासन लेकर आए हैं जिन्हें आप ऑफिस में ही थोड़ा समय निकालकर कर सकते हैं। इससे आप दिन भर कुर्सी पर बैठे रहने की वजह से होने वाली तमाम बीमारियों से बच सकते हैं।
#HumanStory: 'पापा तो चोरी करते थे लेकिन हमें उन्होंने अंग्रेज़ी स्कूल में पढ़ाया'
चोरी करते हुए इस बात का पूरा ख्याल रखते कि किसी को चोट न लगने पाए। काफी बाद में पता चला, पापा चोरी करते हैं और अक्सर जेल भी जाते हैं। चौथी में दो बार फेल हो गया तो मुझे इंग्लिश मीडियम से निकालकर गुजराती मीडियम में डाल दिया। मेरा फिर भी पढ़ने में मन नहीं लगता था लेकिन अब भाषा का बहाना काम नहीं करने वाला था। लौटते वक्त मां की मुझसे सुलह हो चुकी थी और हम साथ-साथ रिक्शे में लौट रहे थे।
International Yoga Day 2018 Live Updates: यहां देखिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सीधा प्रसारण
International Yoga Day 2018 Live Stream Telecast Video, World Yoga Day 2018, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018: गुरुवार को 4th अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। पीएम देहरादून के फॉरेस्‍ट रिसर्च इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफआरआई) में योग आसनों का अभ्यास कर रहे हैं। ग्रीष्म संक्रांति के सूर्य धरती की दृष्टि से उत्तर से दक्षिण की ओर चलना शुरू करता है। उन्होंने 27 सितंबर 2014 को यूनाइटेड नेशंस की आम सभा में दिए गए भाषण में योग दिवस का जिक्र किया था।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : योग को लेकर सीरियस हैं...तो यहां आइए
योग और भारत का जुड़ाव पांच हजार साल से भी पुराना है। इन्हीं योग प्रेमियों को आकर्षित करने के लिए भारत में कई योग केंद्र खड़े हुए हैं। यहां पढ़िए पांच ऐसे योग केंद्र के बारे में जो किसी और बात के लिए नहीं सिर्फ योग के लिए जाने जाते हैं। इस संस्था के संस्थापक हैं भारत ही नहीं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ योग गुरू में से एक बीकेएस अय्यंगार जिनका निधन 2014 में हुआ।
Happy Yoga Day 2018 Wishes Quotes, Images, SMS, Messages: दोस्तों को ये खास इमेजेज, एसएमएस और ग्रीटिंग्स भेजकर करें विश
Happy International Yoga Day 2018 Wishes Quotes, Images, SMS, Messages, Status, Greetings, Pics, Wallpaper, Status, Photo, Pictures: योग, एक प्राचीन भारतीय जीवन-पद्धति है। योग के द्वारा शरीर को प्रतिरोधक क्षमता शक्ति मिलती और तनाव दूर होता है। साल 2015 से भारत समेत विश्वभर के देश 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाते हैं। आप भी अपने करीबियों को इन खास ग्रीटिंग्स, इमेजेज, एसएमएस और मैसेजेज के जरिए इंटरनेशनल योगा डे विश कर सकते हैं।
परामर्श: आगे बढ़ने के लिए जरूरी है समझदारी और सकारात्मकता
ज्यादातर लोग मानते हैं कि बेहतर शिक्षा और कड़ी मेहनत के जरिए सफलता के शिखर तक पहुंचा जा सकता है। कार्यनीति बनाना इसलिए जरूरी है क्योंकि इसी आधार पर सफलता के शिखर तक पहुंचा जा सकता है। लक्ष्य तक पहुंचने के लिए जो तैयारी कर रहे हैं, क्या वह सही दिशा में चल भी रही है या नहीं? इसकी जांच करना जरूरी है। गलतियां क्यों और कहां हो रही हैं, इस पर ध्यान दें और पूरी तैयारी के साथ इनको दूर करें।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


90K+ people are using this