facebook pixel
chevron_right Politics
transparent
ओडिशा : सेवानविृत्त न्यायाधीश सहित 6 सीबीआई की हिरासत में
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उड़ीसा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश आई.एम. कुद्दुसी व पांच अन्य को गिरफ्तार किया है। उन पर सरकार द्वारा मेडिकल छात्रों के दाखिले पर रोक के बावजूद उत्तर प्रदेश स्थित एक शैक्षिक ट्रस्ट की मदद करने का आरोप है। सीबीआई ने गुरुवार को इन सभी को चार दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया।
मैसूर दशहरा की भव्य शुरुआत
दस दिवसीय 'मैसूर दशहरा' की शुरुआत पूरी भव्यता और उत्साह के साथ गुरुवार से हो गई। त्योहार में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और अन्य अधिकारियों ने भी भाग लिया। मैसूर से 13 किलोमीटर दूर चामुंडी हिल्स में जाने-माने कन्नड़ कवि एवं पद्मश्री के.एस. निसार अहमद के साथ ही सिद्धारमैया और अन्य अधिकारियों द्वारा मैसूर दशहरा, जिसे 'नदा हब्बा' भी कहा जाता है, की शुरुआत की गई।
चुनाव प्रणाली की समीक्षा का यह सही वक्त : कुरैशी
आसिम खान। पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस.वाई. कुरैशी ने कहा है कि भारत में फर्स्ट-पास्ट-द पोस्ट (एफपीटीपी) जिसे सबसे ज्यादा मत मिलेंगे, वह विजयी होगा वाली चुनाव प्रणाली की समीक्षा करने का यह सही समय है। यह प्रणाली त्रुटिपूर्ण और अपूर्ण है। कुरैशी ने आईएएनएस से कहा, कुछ साल पहले तक, मैं एफपीटीपी का एक सरल, व्यावहारिक प्रणाली के रूप में बचाव करता था, जो परीक्षण के समय कसौटी पर खरी उतरती थी।
मोदी से महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने का अनुरोध : सोनिया
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लम्बे समय से अटके महिला आरक्षण विधेयक को लोकसभा में जल्द से जल्द पारित कराने अनुरोध किया है। श्रीमती गांधी ने इस संबंध में प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कहा है कि संसद तथा विधानसभाओं में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने संबंधी विधेयक को राज्य सभा ने 9 मार्च 2010 को पारित कर दिया था लेकिन लोकसभा में यह विधेयक विभिन्न कारणों से पारित नहीं कराया जा सका है।
कश्मीर : मंत्री नईम अख्तर के काफिले पर आतंकी हमला, 3 मरे
जम्मू एवं कश्मीर के त्राल कस्बे में मंत्री नईम अख्तर के काफिले पर गुरुवार को आतंकवादियों ने ग्रेनेड से हमला किया, जिसमें तीन नागरिक मारे गए और सुरक्षाकर्मियों सहित अन्य 30 लोग घायल हो गए। मारे गए तीन नागरिकों में एक महिला थी, जबकि घायलों में 21 आम नागरिक, सात सीआरपीएफ जवान और दो स्थानीय पुलिसकर्मी थे। आतंकियों ने पुलवामा जिले में त्राल कस्बे के मुख्य बस स्टैंड के पास ग्रेनेड से हमला किया था।
महाराष्ट्र : नारायण राणे और बेटे नीलेश ने कांग्रेस छोड़ी
महाराष्ट्र कांग्रेस को जोर का झटका देते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री नारायण टी. राणे एवं उनके बेटे व पूर्व सांसद नीलेश ने गुरुवार को पार्टी छोड़ने की घोषणा कर दी। राणे ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, मैंने अपना इस्तीफा सोनिया गांधी को भेज दिया है। मुझसे चार बार मुख्यमंत्री बनाने का वादा किया गया, लेकिन पार्टी ने मुझे यह सम्मान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि वह जुलाई, 2005 में कांग्रेस में शामिल हुए थे।
यूनिटेक मामले में 'रिसीवर' की नियुक्ति संभव : सर्वोच्च न्यायालय
सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को कहा कि अगर यूनिटेक घर खरीदारों को उनका पैसा लौटाना चाहता है, तो अदालत रिसीवर के रूप में एक कोर्ट आयुक्त की नियुक्ति कर सकता है। यूनिटेक कंपनी को घर खरीदारों को 7600 करोड़ रुपये लौटाने हैं। रिसीवर मुकदमे के अधीन संपत्ति का सरकारी प्रबंधकर्ता होता है। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति अमिताव रॉय और न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर की पीठ ने कहा कि वे घर खरीदारों को उनके पैसे लौटाने के लिए यूनिटेक की संपत्ति की नीलामी भी करेंगे।
सस्ते घर के लिए नई पीपीपी नीति की घोषणा : केंद्र सरकार
इसके अलावा, इससे शहरी क्षेत्रों में भी सस्ते घर की परियोजना के लिए निजी निवेश की संभावनाओं को बढ़ावा मिलेगा। आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने योजना की घोषणा करते हुए कहा कि इससे सस्ते घर के लिए निजी क्षेत्र को पीपीपी के कई विकल्प मिलेंगे।
आय बढ़ाने के लिए किसान सहकारी समितियों की मदद लें : मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को किसानों व ग्रामीणों को अपनी आय बढ़ाने के लिए मधुमक्खी फार्मिग, नीम के बीज बेचने व सी वीड फार्मिग जैसे क्षेत्रों में सहकारी समितियों से मदद लेने की सलाह दी। लक्ष्मणराव ईनामदार की 100वीं जयंती की वर्षगांठ पर उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा, सहकारी आंदोलन सिर्फ व्यवस्था के बारे में नहीं है। इसमें वह भावना है, जो लोगों को कुछ अच्छा करने के लिए साथ लाती है।
उप्र : नवरात्र पर सांप्रदायिक बवाल, पुलिस बल तैनात
उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के रिसिया थाना क्षेत्र में बुधवार रात गाजे बाजे के साथ स्थापना के लिए जा रही एक दुर्गा प्रतिमा के ऊपर कुछ अराजक तत्वों ने गंदा पानी फेंक दिया। इसके बाद दुर्गा प्रतिमा के साथ चल रही सैकड़ों लोगों की भीड़ बुरी तरह आक्रोशित हो गई और बवाल करने लगे। इलाके में पुलिस बल की तैनाती की गई है। घटना के बाद दोनों तरफ से पथराव व तोड़फोड़ के बाद तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई।
मप्र : इंदौर में 3 करोड़ की मूर्तियों के साथ 10 तस्कर गिरफ्तार
इंदौर के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) हरि नारायण चारी मिश्रा ने आईएएनएस को बताया, तस्कर इन तीनों मूर्तियों का सोशल मीडिया के जरिए सौदेबाजी कर रहे थे, सौदेबाजी के मुताबिक, नागकन्या की मूर्तियां ढाई करोड़, गणेश की दो मूर्तियां 50 और 10 लाख में बेचने की तैयारी में थे। बरामद मूर्तियों में सबसे प्रमुख नागकन्या की है, जिसका विभिन्न ग्रंथों और क्षेत्रों में उल्लेख मिलता है। ये सभी मूर्तियां अष्टधातु की हैं और सौ से चार सौ साल पुरानी हैं।
म्यांमार में शांति बहाल करने में चीन सहायता को तैयार
चीन ने घोषणा की है कि वह म्यांमार के राखिने राज्य में शांति व स्थिरता बहाल करने के लिए 147,000 डॉलर की सहायता देगा। म्यांमार के राखिने राज्य में सैन्य अभियान की वजह से लाखों रोहिंग्या मुसलमालनों को विस्थापित होना पड़ा है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की गुरुवार की खबर के मुताबिक, चीन के म्यांमार में राजदूत होंग लियांग ने कहा कि चीन म्यांमार के राखिने राज्य में शांति प्रक्रिया के लिए समर्थन जारी रखेगा।
फंड घोटाले जांच में पलनीस्वामी, विजयन की मदद को तैयार
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के.पलनीस्वामी ने गुरुवार को केरल के अपने समकक्ष पिनाराई विजयन को निर्मल चिटफंड घोटाला मामले की जांच में मदद का भरोसा दिया। निर्मल चिटफंड घोटाले में 20,000 से ज्यादा निवेशकों को 2,000 करोड़ रुपये का चूना लगाया गया है। विजयन ने पलनीस्वामी से गुरुवार को चेन्नई में उनके कार्यालय में मुलाकात की।
कांग्रेस ने राहुल के अमेरीकी बयान की सराहना की
कांग्रेस ने पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अमेरिका में दिए गए बयान की सराहना करते हुए आज कहा कि उन्होंने देश की इस समय की असलियत को दुनिया के समक्ष रखा है। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यहां पत्रकारों के सवालों पर कहा कि श्री गांधी ने देश की सही तस्वीर पेश की है। उन्होंने सच बोला है और वही सबके सामने रखा है।
मुशर्रफ ने जरदारी पर लगाे गंभीर आरोप
पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने गुरुवार को अपने अधिकारिक फेसबुक पेज में एक वीडियो पोस्ट कर कहा कि 'पीपुल्स पार्टी ऑफ पाकिस्तान के नेता आसिफ अली जरदारी को बेनजीर भुट्टो की हत्या से सबसे ज्यादा फायदा मिला।' मुशर्रफ ने यह वीडियो ऐसे समय पोस्ट किया है जब कुछ दिन पहले ही उन पर बेनजीर भुट्टो की हत्या में संलिप्तता का आरोप तय किया गया है।
प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगाने के फैसले का भाजपा ने किया स्वागत
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दुर्गापूजा पर प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगाने के पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार के आदेश को खारिज करने का स्वागत करते हुए आज कहा कि इससे धर्मनिरपेक्षता का चोला पहने सांप्रदायिकता की राजनीति का पर्दाफाश हुआ है।
ओवैसी ने रोहिंग्या पर राजनाथ के बयान के कहा कपटपूर्ण
ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने गुरुवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह के उस बयान को 'कपटपूर्ण' करार दिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि म्यांमार से भागकर भारत में प्रवेश करने वाले रोहिंग्या शरणार्थी नहीं हैं, बल्कि अवैध आव्रजक हैं जिन्हें वापस भेजा जाना चाहिए। ओवैसी ने कहा कि भारत में मौजूद अधिकांश रोहिंग्या लोगों के पास शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) द्वारा जारी किए गए कार्ड हैं।
असलम शेर से पार्टी का कोई सरोकार नहीं : कांग्रेस
कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई के मुख्य प्रवक्ता के के मिश्रा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री असलम शेर खान पर पलटवार करते हुए कहा है कि उनसे पार्टी का कोई सरोकार नहीं है। वे कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके हैं, जो स्वीकार हो चुका है।
मुलायम ने लोहिया ट्रस्ट से रामगोपाल को किया बाहर
समाजवादी पार्टी(सपा) कुनबे में चल रहे विवाद के बीच पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने प्रो राम गोपाल यादव को अाज लोहिया ट्रस्ट के सचिव पद से हटाते हुये उन्हे बाहर का रास्ता दिखा दिया। प्रो. यादव की जगह ट्रस्ट का नया सचिव शिवपाल सिंह यादव को बनाया गया है। नवनियुक्त सचिव श्री यादव ने बताया कि सपा संरक्षक और ट्रस्ट के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव अब नियमित लोहिया ट्रस्ट के कार्यालय में बैठेंगे। वही जनता और कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे।
राहुल के भाषण पर राम माधव का तंज, कांग्रेस खुश क्योंकि 'बेटा बोल रहा है'
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का विदेशी धरती से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पर हमले करने का सिलसिला जारी है. बीती रात न्यूयॉर्क में इंडियन नेशनल ओवरसीज कांग्रेस (आईएनओसी) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में अप्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए राहुल ने असहिष्णुता, बेरोजगारी का मुद्दा उठाया. बीजेपी की ओर से पार्टी महासचिव राम माधव ने राहुल पर पलटवार करते हुए ट्वीट किए.

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this