facebook pixel
chevron_right Politics
transparent
नीतीश की राजनीति केवल 5 साल बची, मगर मेरी राजनीति 50 साल
तेजस्वी ने कहा कि नीतीश कुमार तानाशाही तरीके से बिहार को चला रहे हैं और इसी क्रम में उनका फोन भी लगातार टैप किया जा रहा है। मधुबनी की सभा को संबोधित करते हुए तेजस्वी ने कहा कि नीतीश कुमार उन ताकतों के साथ हाथ मिला लिए हैं और उन्हें मजबूत बना रहे हैं जो संविधान को खत्म करना चाहते हैं। तेजस्वी ने कहा कि नीतीश कुमार और भाजपा का साथ आने का सीधा मतलब है कि भाजपा ने उनकी राजनीतिक हत्या कर दी है।
राहुल मेघालय में करेंगे विधान सभा के लिए चुनावी दौरे की शुरूआत
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मेघालय में 27 फरवरी को होने वाले विधान सभा चुनाव के मद्देनजर अपने प्रचार अभियान के दूसरे चरण में आज राज्य में चुनावी दौरे की शुरूआत करेंगे। मेघालय प्रदेश कांग्रेस कमेटी(एमपीसीसी) के अनुसार गांधी अपने दो दिन के दौरे में राज्य के विभिन्न भागों में चुनाव प्रचार अभियान में हिस्सा लेंगे। गांधी आज उत्तर गारो जिला में मेदनीपाथर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे और उसके बाद वेस्ट गारो हिल्स जाएंगे।
संसद में बड़े टकराव की तैयारी!
संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में सरकार और विपक्ष के बीच टकराव की तैयारी हो गई है। कांग्रेस के जानकार सूत्रों का कहना है कि कार्यसमिति की जगह बनाई संचालन समिति की बैठक में कांग्रेस के नेताओं ने महाधिवेशन की तैयारियों के साथ साथ संसद के बजट सत्र की रणनीति पर भी विचार किया। कांग्रेस चाहती है कि पीएनबी घोटाले की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति बनाई जाए।
शीला दीक्षित की टीम फिर एकजुट हुई!
पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और राज्य सरकार में मंत्री रहे अरविंदर सिंह लवली की वापसी ने कांग्रेस में जान फूंक दी है। लवली की वापसी और कुछ दूसरे पुराने नेताओं के लौटने की चर्चा से एक बार फिर दिल्ली में शीला दीक्षित की पुरानी टीम की वापसी के चर्चे होने लगे हैं। पार्टी के मुस्लिम चेहरे के तौर पर परवेज हाशमी के बाद शीला की टीम में हारून युसूफ आगे बढ़े थे।
लोकसभा की एक और सीट खाली हुई!
इस लोकसभा में अलग अलग कारणों से जितनी सीटें खाली हुई हैं उतनी इससे पहले संभवतः किसी लोकसभा में नहीं हुई होगी। गौरतलब है कि नगालैंड में लोकसभा की एक ही सीट है, जिस पर 2014 में वे चुने गए थे। बहरहाल, नेफ्यू रियो के इस्तीफे के बाद अब लोकसभा की खाली सीटों की संख्या और बढ़ गई है। महाराष्ट्र में पालघर और उत्तर प्रदेश की कैराना सीट भाजपा के दो सांसदों के निधन से खाली हुई है।
पायलट के प्रचार से कई नेता नाराज!
कांग्रेस पार्टी के कई नेता सचिन पायलट के प्रचार से नाराज हैं तो कुछ हैरान परेशान हैं। अंग्रेजी के मशहूर लेखन भगत ने अंग्रेजी के सबसे बड़े अखबार में लेख लिख कर बताया कि कैसे सचिन पायलट प्रधानमंत्री पद के सुयोग्य उम्मीदवार हैं। कांग्रेस के ही कई नेता यह भी मान रहे हैं कि इस तरह के प्रचार से पायलट का ही नुकसान हो रहा है। अगर अभी से उनको पार्टी के बाकी नेताओं के लिए खतरा माना जाने लगा तो उन्हें बड़ा नुकसान होगा।
कमल की राजनीति पर सबकी नजर!
तमिल फिल्मों में और तमिलनाडु से बाहर लोकप्रियता में भले रजनीकांत ने हमेशा कमल हसन को पीछे छोड़ दिया था पर राजनीतिक दांव पेंच में ऐसा लग रहा है कि कलम हसन ने उनको पीछे छोड़ा है। अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू करने से तीन दिन पहले कमल हसन फिर से रजनीकांत से मिलने गए थे। 21 फरवरी को अपनी पार्टी की रैली करने से पहले कमल हसन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के घर जाएंगे।
रोटोमैक ने बैंकों का कर्ज 'दबाया'
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सात बैंकों के कसोर्टियम को करीब 3000 करोड़ रुपये का चूना लगाने के मामले में रोटोमैक कंपनी के प्रोमोटर विक्रम कोठारी एवं अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। इससे पहले मीडिया में प्रकाशित खबरों में रोटोमैक पेन कंपनी द्वारा 800 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की बात सामने आयी थी। ज्ञात हो, पिछले साल ऋण देने वाले बैंक कंसोर्टियम ने रोटोमैक ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड को जानबूझकर ऋण चूकता न करने वाला (विलफुल डिफॉल्टर) घोषित किया था।
दिल्ली सरकार पर आरोप, महिला अपराध के बावजूद 2013 से नहीं किया निर्भया फंड का उपयोग
दिल्ली में महिलाओं के विरूद्ध अत्याचार, हिंसा व बलात्कार के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। विजेन्द्र गुप्ता ने कहा कि दिल्ली सरकार ने वन स्टॉप सेन्टर स्थापित करने के लिए अथवा इनके लिए फंड मांगने के लिए केन्द्र सरकार को कभी नहीं कहा। विपक्ष के नेता ने कहा कि दिल्ली सरकार कुछ अस्पतालों में वन स्टॉप सेन्टर होने का दावा कर रही है, परन्तु ये सेन्टर वास्तव में काम नहीं कर रहे हैं।
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में मिशन बुनियाद से होगा सुधार
उन्होंने दावा किया कि शिक्षा में नई योजना से इसे सुधारेंगे लेकिन देश भर में पढ़ाई को लेकर एक बड़ी समस्या है। अब ऐसे बच्चों के लिए दिल्ली सरकार मई, जून में विशेष कक्षाओं का आयोजन करेगी। हर स्कूल में एक मेंटर टीचर तैनात होगा इन टीचर की ट्रेंनिग फरवरी और मार्च में दिल्ली सरकार कराएगी हर बच्चे को अलग अलग ग्रुप में बांटा जाएगा।
लोक निर्माण विभाग की सड़कों पर चली एन्टी स्मोग गन
प्रदूषण मुक्त दिल्ली के लिए स्वच्छ वायु अभियान के तहत दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने सोमवार को दिल्ली सचिवालय से एन्टी स्मॉग गनों को लोक निर्माण विभाग की सड़कों पर पेड़-पौधों पर धुंध को साफ करने के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। हुसैन ने कहा कि एंट्री स्मोक गन का इस्तेमाल सड़क की सतह पर हवा के कणों और धूल को दबाने की उम्मीद है।
खोयी राजनीतिक जमीन पाने के लिए जनता के मुद्दे पर संघर्ष करेगी कांग्रेस...
हाइलाइट्स महंगाई, बेरोजगारी, सीलिंग व राशन व्यवस्था ठप होने पर 280 ब्लॉक में होगा प्रदर्शन। कांग्रेस ने अब खोयी जमीन हासिल करने के लिए तय किया है कि वह सभी 280 ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों के जरिए आम आदमी पार्टी के खिलाफ मोर्चाबंदी करेगी। कांग्रेस के कार्यकर्ता पदयात्राएं करके अंत में भाजपा और आम आदमी पार्टी के दोमुहें पुतले का दहन करेंगे।
सीलिंग जारी, केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री से मिले भाजपा सांसद
हाइलाइट्स कालोनी की श्रेणी के अनुसार हो सकता है कन्वर्जन चार्ज निर्धारित शहरी विकास मंत्री ने दिया भरोसा नई दिल्ली। राजधानी में एक ओर जहां सीलिंग जारी है वहीं भाजपा के सांसदों ने इससे निपटने के लिए आज केंद्रीय शहरी विकास से मुलाकात की। सांसदों ने शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मिलकर राहत की मांग रखी।
महंगाई को लेकर कांग्रेस का 4 मार्च को प्रदर्शन : माकन
दिल्ली की ज्वलंत समस्याओं पर मंथन करने के बाद प्रदेश कांग्रेस समिति ने चार मार्च को राजधानी भर में प्रदर्शन करने की घोषणा की है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि प्रमुख स्थानीय नेताओं की आज प्रदेश कार्यालय में बैठक हुई जिसमें बढती मंहगाई, बेरोजगारी, सीलिंग तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली को लेकर चर्चा हुई। बैठक में 4 मार्च को 280 ब्लाॅक कांग्रेस समितियां इन चारों मुद्दों को लेकर प्रदर्शन करेंगी और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और आम आदमी पार्टी(आप) के पुतले फूंके जायेंगे।
सभी प्रामाणिक प्रतिबद्धताएं पूरी की जाएंगी : पीएनबी
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने सोमवार को कहा कि लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) और फॉरेन लेटर्स ऑफ क्रेडिट (एफएलसी) के अंतर्गत कानून के मुताबिक सभी 'प्रामाणिक प्रतिबद्धताओं' को पूरा किया जाएगा। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है, पीएनबी यह स्पष्ट करता है कि वह एलओयू और एफएलसी के अंतर्गत कानून के मुताबिक और नियामक (आरबीआई) के दिशानिर्देशों के मुताबिक सभी प्रामाणिक प्रतिबद्धताओं को पूरा करेगा।
दक्षिण कोरिया से हमारा संबंध बिगाड़ रहा है अमेरिका : उत्तर कोरिया
एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सियोल और वाशिंगटन ने अपने वार्षिक वसंत सैन्य अभ्यास को रोक दिया था, ताकि इस अभ्यास का शीतकालीन ओलंपिक खेलों के साथ टकराव न हो। यह अभ्यास प्राय: मार्च और अप्रैल में होते हैं। उत्तर कोरिया के दैनिक रोडोंग सिनमम के अनुसार, अमेरिका शीतकालीन ओलंपिक खेलों के समाप्त होने के तत्काल बाद अंतर-कोरियाई संबंधों में पैदा हुई गरमाहट को समाप्त करना चाहता है और खेलों के समाप्त होने के तुरंत बाद सैन्य अभ्यास शुरू करना चाहता है।
नियंत्रण रेखा पर भारतीय व पाकिस्तानी सेना के बीच भारी गोलीबारी
जम्मू एवं कश्मीर के बारामूला जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भारत व पाकिस्तान के सैनिकों के बीच सोमवार को भारी गोलीबारी हुई। रक्षा सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी जवानों ने सोमवार की शाम को उड़ी सेक्टर के सिलिकोट इलाके में भारतीय चौकियों पर अकारण गोलीबारी की। भारतीय जवानों ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया और प्रभावी कार्रवाई करते हुए नियंत्रण रेखा पर दूसरी तरफ पाकिस्तानी बंकर को तबाह कर दिया। सूत्र के अनुसार, इलाके में अभी भारी गोलीबारी चल रही है।
श्रीलंका में चीन की उपस्थिति भारत के लिए चिंताजनक!
अमित दासगुप्ता मेरी पत्नी और मैं हाल ही में अपने कुछ मित्रों के साथ छुट्टियों के लिए श्रीलंका गए थे। लेकिन सच यह भी है कि यह द्वीपीय देश अंत में अशांति, अनिश्चितता और आतंकवाद के दशकों के बाद पहली बार शांति की ओर लौट आया। 2005-17 के बीच 12 वर्षों की अवधि में बीजिंग ने श्रीलंका की परियोजनाओं में 15 अरब डॉलर का निवेश किया है।
छत पर विमान बनानेवाले के साथ महाराष्ट्र ने किया 35000 करोड़ रुपये का करार
महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को देश के पहले स्वतंत्र विमान निर्माता कैप्टन अमोल यादव को पालघर में 20 सीटर विमान बनाने के लिए एक स्वदेशी कारखाना लगाने के लिए मंजूरी प्रदान कर दी। इस परियोजना की लागत 35,000 करोड़ रुपये है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। यादव 2016 के फरवरी में तब सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने अपने फ्लैट के टैरेस पर एक छोटे विमान का निर्माण किया था और उसे मुंबई में हुए मेगा आयोजन 'मेक इन इंडिया' में प्रदर्शित किया था।
सरकारी बैंकों के निजीकरण की मांग पर फिक्की ने भी सुर मिलाया
भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने भी सोमवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण की मांग उठाई। इससे पहले एसोचैम की ओर से पीएसबी के निजीकरण की मांग की जा चुकी है। फिक्की का कहना है कि पिछले दशक के पहले से ही सरकारी बैंकों के पुनर्पूजीकरण से उनकी सेहत पर बहुत कम असर हुआ है। फिक्की की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, फिक्की सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निजीकरण करने की सिफारिश करता है।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this