facebook pixel
chevron_right Technology
transparent
ब्रिटेन का ये सिस्टम, अब इस्तेमाल होगा इंडियन रेलवे में
सही तरीके से रेल के संचालन (ऑपरेशन) के लिए सिग्नल सिस्टम काफी अहम होता है। फिलहाल रेलवे में मैनुअल मेंटेनेंस सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही अनुमान एवं बचाव के तरीके के कमियों को ढूंढ़ कर उसे ठीक करने का तरीका अपनाता है। इस प्रोजेक्ट के साथ जुड़े रेल मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, अब हम रिमोट कंडीशनिंग और मॉनिटरिंग का इस्तेमाल करेंगे, जिसमें सेंसर्स होंगे। ये किसी भी प्रकार की गड़बड़ी का पहले ही अनुमान लगा लेगा।
फैन्स ही नहीं, पॉपुलर स्मार्टफोन ब्रांड्स भी बन चुके हैं OnePlus 5T के दीवाने
ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में काफी समय के बाद एक ऐसा प्रॉडक्ट पेश हुआ है, जो स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी को सही मायनों को यूजर्स तक पहुंचा पा रहा है। ये एक ऐसा प्रॉडक्ट है, जिसने लेटेस्ट स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी को भी काफी आगे पहुंचा दिया है, साथ ही मार्केट में भी इस्तेमाल करने में बदलाव ले आया है। स्मार्टफोन मार्केट में स्मार्टफोन यूजर्स को बड़ी ही बेसब्री से इस तरह के फोन का इंतजार था।
Infinix Zero 5 की सेल हुई सुरु, कम कीमत में 6जीबी रैम
इनफिनिक्स ने पिछले हफ्ते भारत में अपना स्मार्टफोन Infinix Zero 5 लॉन्च किया था। इस लेटेस्ट स्मार्टफोन को कंपनी ने फ्लिप्कार्ट एक्सक्लूसिव पेश किया है और आज पहली बार भारत में यह सेल के लिए उपलब्ध होगा। लेटेस्ट डिवाइस इनफिनिक्स जीरो की बात करें तो इस फोन के जो दो वैरिएंट हैं उनमें केवल स्टोरेज का फर्क है। इनफिनिक्स जीरो 5 के दो वैरिएंट सामने आए हैं, जिनमें रेगुलर स्मार्टफोन है, जो कि 6जीबी रैम और 64जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है।
पुराने स्मार्टफोन से हो चुके है परेशान, तो ऐसे हासिल कर सकते हैं नया फ़ोन
इस एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए शाओमी ने दिल्ली बेस्ड कंपनी कैशिफाई के साथ पार्टनरशिप की है। इस पार्टनरशिप के तहत, यूजर्स अपने नजदीकी Mi Home स्टोर जाकर अपने पुराने शाओमी फोन के बदले में बिल्कुल नया शाओमी फोन ले सकेंगे। बता दें कि फिलहाल भारत में शाओमी के कुल 11 Mi Home स्टोर्स हैं, जहां से इन स्मार्टफोन को एक्सचेंज किया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए आपको नया स्मार्टफोन खरीदना होगा और पूरी पेमेंट मी होम स्टोर पर करनी होगी।
Xiaomi का नया ऑफर, पुराना फोन दीजिए और नया ले जाइये
Xiaomi ने भारत में अपनी पकड़ और मजबूत बनाने के लिए नए ऑफर की शुरुआत की है। कंपनी ने मंगलवार को एमआई एक्सचेंज प्रोग्राम का ऐलान किया जिसके तहत शाओमी के पुराने फोन को एक्सचेंज करके नया फोन ग्राहकों को दिया जाएगा। इस प्रोग्राम के लिए कंपनी ने नई दिल्ली की एक कंपनी कैशीफाई के साथ पार्टनरशिप की है।
हैकर्स ऐसे करते हैं फेसबुक अकाउंट हैक, जानें पूरा प्रोसेस
फेसबुक के दुनिया में करोड़ों यूजर्स हैं। फेसबुक अपने यूजर्स की प्राइवेसी को गंभीरता से लेते हुए हर रोज नए प्राइवेसी टूल्स मुहैया कराता है। बावजूद इसके यूजर्स के फेसबुक अकाउंट हैक हो जाते हैं। किसी भी फेसबुक अकाउंट को हैक करने के लिए फिशिंग अटैक एक सरल तरीका है। हैकर्स इसी का इस्तेमाल करके अकाउंट को आसानी से हैक करते हैं।
दो रियर कैमरे वाला Infinix Zero 5 आज पहली बार बिकेगा
Infinix Zero 5 की ख़ासियत है इसमें दिए गए दो रियर कैमरे। फोन में यूज़र पोर्ट्रेट मोड में तस्वीर ले सकते हैं और डुअल कैमरा सेटअप, ऑप्टिकल ज़ूम के साथ आता है। बता दें कि इनफिनिकस ज़ीरो 5 के साथ कंपनी ने 128 जीबी स्टोरेज वाला इनफिनिक्स ज़ीरो 5 प्रो भी लॉन्च किया था। Infinix Zero 5 प्रो 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 19,999 रुपये है।
Xiaomi की नई सेवा, नए स्मार्टफोन खरीदने के लिए पुराना फोन करें एक्सचेंज
भारतीय मार्केट में पकड़ और मजबूत करने व अपने हैंडसेट की बिक्री बढ़ाने के लिए शाओमी ने मंगलवार को मी एक्सचेंज प्रोग्राम का ऐलान किया। चीनी कंपनी ने नए शाओमी स्मार्टफोन खरीदने के लिए पुराने हैंडसेट एक्सचेंज करने की खातिर दिल्ली की कंपनी कैशीफाई के साथ साझेदारी की है। मी एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत, नए Xiaomi स्मार्टफोन खरीदने के लिए ग्राहकों को अपनी सुविधा के अनुसार पास के किसी भी मी स्टोर होम जाना होगा।
ऐपल, गूगल ने चीन में ऐप स्टोर से स्काइप ऐप को हटाया
ऐपल ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने चीन में अपने ऐप स्टोर से माइक्रोसॉफ्ट के विडियो कॉलिंग और मेसेंजिग ऐप को हटा दिया है क्योंकि इससे स्थानीय कानूनों का उल्लंघन हो रहा था। स्काइप से पहले चीन में फेसबुक, ट्विटर औप गूगल सर्विसेज पर भी रोक लग चुकी है। हाल के कुछ सालों में पेइचिंग ने देश में पैर पसार रही विदेशी टेलिकॉम और सोशल मीडिया कंपनियों के पर कतरने के लिए कानूनों की झड़ी लगा दी है।
जियो की टक्कर में आया एक और प्लान, 175 रुपये में 30 दिन तक सबकुछ फ्री
रिलायंस जियो की टक्कर में एयरसेल ने अबतक का सबसे बड़ा दांव खेला है। एयरसेल ने मंगलवार को तीन नए टैरिफ प्लान पेश किए हैं जिनमें 93, 175 और 349 रुपये के प्लान शामिल हैं। इन प्लान्स में ग्राहकों को अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ डाटा और एसएमएस भी मिल रहा है। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।
लॉन्च से पहले कुछ यूं दिखा Gionee F6 और F205 का टीजर
Gionee F6 जियोनी ने घोषणा की थी कि वह 16 नवंबर को फुल व्यू डिस्प्ले वाले 8 स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है। ये सभी फोन कंपनी के विंटर लाइनअप का हिस्सा होंगे। इस ऑफिशल लॉन्च से पहले ही कंपनी के वाइस प्रेजिडेंट यू ली ने एक टीजर पोस्ट किया है। इस टीजर के मुताबिक, कंपनी दो फोन्स और F205 लॉन्च करने वाली है। हालांकि, इन फोन्स की खूबियों के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं शेयर की गई है।
शाओमी का एक्सचेंज प्रोग्राम, पुराने फोन के बदले पाएं नया फोन
शाओमी चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी ने कैशिफाई के साथ मिलकर एक नया एक्सचेंज प्रोग्राम शुरू करने की योजना बनाई है। इस एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत, यूजर्स अपने नजदीकी Mi Home स्टोर जाकर पुराने फोन के बदले नया फोन ले सकेंगे। एक्सचेंज के समय कैशिफाई टीम पुराने फोन की कंडीशन और रीसेल वैल्यू के आधार पर यूजर्स को सुझाव देगी। इसके अलावा कस्टमर्स को फोन एक्सचेंज करने के लिए पिकअप सर्विस भी दी जाएगी।
16MP सेल्फी कैमरा वाले Redmi Y1 और Y1 Lite खरीदने का आज है मौका
Xiaomi के दो स्मार्टफोन Redmi Y1 और Redmi Y1 Lite खरीदने का आज शानदार मौका है। दोनों फोन की सेल आज दोपहर 12 बजे से अमेजॉन इंडिया और एमआईडॉटकॉम पर होगी। रेडमी वाय1 में 16 मेगापिक्स्ल के सेल्फी कैमरे के अलावा स्पिलिट स्क्रीन और स्मार्ट फोटो एडिटर जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। स्पिलिट फीचर की मदद से एक ही स्क्रीन को आप दो भाग में करके दो ऐप एक ही स्क्रीन पर चला सकते हैं।
Xiaomi Redmi Y1 और Y1 Lite की सेल, 16MP सेल्फी कैमरा वाले फोन के साथ मिल रहे ये ऑफर्स
इन फोन्स की सेल amazon.in और mi.com पर आज दोपहर 12 बजे से की जाएगी। इसके 3GB रैम वाले मॉडल की कीमत 8,999 रुपए और 4GB रैम वाले मॉडल की कीमत 10,999 रुपए है। इनके साथ सबसे अच्छी बात यह है कि यह फोन शियोमी के MIUI 9 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेंगे। संबंधित खबरें फीचर्स Xiaomi Redmi Y1 : फीचर्स की बात करें तो Y1 में 5.5 इंच की डिस्प्ले दी गई है।
शाओमी ने लॉन्च किया Mi Note 3 का सबसे सस्ता वैरियंट
मोबाइल निर्माता कंपनी शाओमी ने अपने चर्चित फोन Mi Note 3 के सबसे सस्ते वैरियंट को लॉन्च किया है। इसके लिए कंपनी ने फोन की रैम को कम किया है। अभी यह वैरियंट चीन में लॉन्च किया गया है। बता दें कि Mi Note 3 को इसी साल सितंबर में Mi Mix 2 और Mi Notebook pro लॉन्च किया गया था।
Comio ने लॉन्च किए मेक इन इंडिया बजट स्मार्टफोन, जानें कीमत और स्पेक्स
चीनी कंपनी टॉपवाइज कम्यूनिकेशन की सहयोगी कंपनी Comio ने 21 नवंबर को भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में तीन नए स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं। ये स्मार्टफोन भारत के प्रधानंत्री की मेक इन इंडिया की योजना के तहत लॉन्च किया गया है। इन स्मार्टफोन को C1, C2 और S1 नाम से लॉन्च किया गया है, जो बजट स्मार्टफोन हैं। इन फोन की लॉन्चिंग के साथ ही Comio ने रिलायंस के साथ हाथ मिलाया है।
गैजेट्स 360 स्टाफ
शाओमी ने पिछले महीने ही अपनी सेल्फी सीरीज़ के स्मार्टफोन Xiaomi Redmi Y1 और Xiaomi Redmi Y1 Lite भारत में लॉन्च किए। अगर आप शाओमी के नए स्मार्टफोन को खरीदने के इच्छुक हैं तो बुधवार का दिन आपके लिए ख़ास है। बता दें कि शाओमी रेडमी वाई1 और शाओमी रेडमी वाई1 लाइट पहली सेल में मात्र 3 मिनट में आउट ऑफ स्टॉक हो गए थे।
अब आम आदमी भी कर सकेगा हाइड्रोजन से चलने वाली कार का इस्तेमाल
ईंधन के रूप में हाइड्रोजन का इस्तेमाल होने वाली कार का सपना आम लोगों के लिए बस एक कदम दूर है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा उपकरण डिजाइन किया है जो सौर ऊर्जा का इस्तेमाल सस्ते और प्रभावी तरीके से कर सकता है और ऊर्जा का संरक्षण भी कर सकता है। यही नहीं, इससे पर्यावरण अनुकूल कारों के लिए हाइड्रोजन ईंधन का निर्माण भी हो सकता है।
Gionee ने लॉन्च से पहले अपने दो नए स्मार्टफोन की जानकारी दी
आधिकारिक लॉन्च से कुछ दिन पहले, जियोनी ने एफ6 और एफ205 बेज़ल लेस स्मार्टफोन के बारे में अपने वीबो अकाउंट के जरिए खुलासा किया है। उम्मीद की जा रही है कि 26 नवंबर को होने वाले इवेंट में लॉन्च किए जाने वाले आठ स्मार्टफोन में से ये दो हैं। जियोनी द्वारा पोस्ट किए गए दोनों टीज़र से एफ6 और एफ205 स्मार्टफोन से जुड़ी किसी जानकारी का खुलासा नहीं होता है।
एक iPhone X खरीदने पर रिटेलर की होती है कितनी कमाई, जान लीजिए
दरअसल एप्पल ने हाल ही में अपने रिटेलर्स को झटका देते हुए आईफोन एक्स पर मिलने वाली मार्जिन को करीब 30 फीसदी तक घटा दिया है। इस फैसले से परेशान रिटेलर्स का कहना है कि कंपनी खुद इस फोन पर बड़ी रकम कमा रही है और नहीं चाहती कि रिटेलर्स को भी फायदा हो। इकॉनमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बंगलूरू स्थित एक मोबाइल स्टोर चेन ने तो इस वजह से आईफोन एक्स के ऑर्डर लेने ही बंद कर दिए।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this