facebook pixel
chevron_right Top
transparent
ब्रिटेन का ये सिस्टम, अब इस्तेमाल होगा इंडियन रेलवे में
सही तरीके से रेल के संचालन (ऑपरेशन) के लिए सिग्नल सिस्टम काफी अहम होता है। फिलहाल रेलवे में मैनुअल मेंटेनेंस सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही अनुमान एवं बचाव के तरीके के कमियों को ढूंढ़ कर उसे ठीक करने का तरीका अपनाता है। इस प्रोजेक्ट के साथ जुड़े रेल मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, अब हम रिमोट कंडीशनिंग और मॉनिटरिंग का इस्तेमाल करेंगे, जिसमें सेंसर्स होंगे। ये किसी भी प्रकार की गड़बड़ी का पहले ही अनुमान लगा लेगा।
नॉर्थ कोरिया में महिला सैनिकों की आपबीती: रेप होना आम बात, असमय ठहर जाते हैं पीरियड्स
नॉर्थ कोरिया में रहना जितना आम नागरिकों के लिए कठिन है, उतना ही सैनिकों के लिए मुश्किल है। दुनिया की चौथी सबसे बड़ी सेना में महिलाओं की जिंदगी इतनी कठिन है कि यहां उनका रेप होना मामूली बात है। 'नॉर्थ कोरिया इन 100 क्योस्चंस' की लेखिका जूलिएट मोरिलट का कहना है कि यहां का समाज पुरुषवादी मानसिकता का जोर रहा है। पहली कोशिश में वह चीन से सटे बॉर्डर के पास पकड़ी गईं, जिसके बाद उन्हें एक साल की जेल हुई।
लड़ाकू विमान सुखोई-30 से ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण सफल
ब्रह्मोस सुपरसॉनिक मिसाइल का बुधवार को लड़ाकू विमान सुखोई-30 एमकेआई से सफल परीक्षण किया गया। 2.4 टन वजनी इस मिसाइल को दो इंजनों वाले सुखोई विमान से बंगाल की खाड़ी में छोड़ा गया। यह पहली बार है, जब इस सुपरसॉनिक मिसाइल को सुखोई-30 एमकेआई फाइटर विमान से छोड़ा गया। इसी के साथ भारत ने इतिहास रच दिया है। हवा से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल को दुश्मन इलाके के अंदर बने आतंकी शिविरों पर दागा जा सकता है।
कार्तिक आर्यन बर्थडे : पढ़िए उनकी फिल्म के सबसे दमदार डायलॉग्स
बॉलीवुड एक्टर कार्तिक आर्यन इंडस्ट्री में कार्तिक तिवारी के नाम से भी जाने जाते हैं। फिल्म 'प्यार का पंचनामा' और 'प्यार का पंचनामा 2' जैसी हिट फिल्में देने वाले कार्तिक का जन्मदिन आज यानी 22 नवंबर को है। इसी के साथ ही कार्तिक 28 साल के हो गए हैं। बता दें, कार्तिक की फिल्म का ये डायलॉग हिन्दी फिल्म में सबसे लंबा माना जाता है।
मां ने नहलाकर सुलाया था अपने जिगर के टुकड़ों को, कुछ घंटे बाद हो गई रहस्यमयी मौत
दो मासूम भाई-बहन की रहस्यमय मौतों का सनसनीखेज मामला सामने आया है। इस मामले में पुलिस ने किसी परिचित व्यक्ति के जरिए दोनों बच्चों की हत्या की आशंका से इंकार नहीं किया है। यह मामला है राजस्थान के अलवर जिले का। मुंशीदा ने कुछ घंटे बाद अपने बच्चों को उठाने के लिए आवाजें लगाईं, लेकिन बच्चों में कोई हलचल नहीं दिखी। आगे पढ़ें बच्चों की मौत से गांववासी हतप्रभ।
जन्म‌द‌िन व‌िशेष: जानें मुलायम ‌स‌िंह यादव की 'पहलवान से राजनी‌त‌ि के पुराेधा' बनने की पूरी कहानी
पहलवान के ताैर पर अपना क‌र‌ियर शुरु करने वाले मुलायम स‌िंह यादव श‌िक्षक भी रहे। पांच भाई बहनाें में वाे दूसरे नंबर पर थे। राजनी‌त‌ि में लंबी उठापटक के बाद क‌िंग अाैर क‌िंग मेकर कहा जाने लगा। अाज मुलायम स‌िंह यादव के जन्म‌द‌िन पर हम उनकी कहानी अापकाे बताने जा रहे हैं। मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवम्बर 1939 को इटावा जिले के सैफई गांव में मूर्ति देवी व सुधर सिंह के किसान परिवार में हुआ था।
पहली बार सुखोई से दागी गई ब्रह्मोस मिसाइल, टेस्ट कामयाब
भारत ने पहली बार बुधवार को फाइटरजेट सुखोई से ब्रह्मोस मिसाइल दागी। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का टेस्ट कामयाब रहा है। इसके पहले ब्रह्मोस के टेस्ट जमीन और वॉरशिप से किए जा चुके हैं। DainikBhaskar.com इस खबर को अपडेट करता रहेगा।
कीर्तिसिंह वाघेला: कांकरेज विधानसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार
कीर्तिसिंह वाघेला को कांकरेज विधानसभा सीट से भाजपा ने उम्मीदवार बनाया गया है। कीर्तिसिंह वाघेला का यह पहला विधानसभा चुनाव है। कीर्तिसिंह भाजपा के कांकरेज में सबसे बडे नेता माने जाते हैं। कांकरेज सीट पर 2012 में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने कब्जा जमाया था। इस बार कांकरेज की सीट को अपनी झोली में डालने के लिए भाजपा ने वाघेला को टिकट दिया है।
उबर के 5.7 करोड़ यूजर्स की जानकारी लीक, कंपनी ने करोड़ो की दी फिरौती
अक्सर यात्रियों के साथ गलत व्यवहार को लेकर चर्चा में रहने वाली उबर कैब सर्विस इस बार नए विवाद में फंस गई है। उबर कंपनी पर आरोप है कि उसने अपने 57 मिलियन 5.7 करोड़ लोगों की व्यक्तिगत जानकारी को लीक कर दिया है, कंपनी पर आरोप है कि उसने अपने ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी को लीक कर दिया है।
प्रदीप सिंह जडेजा: वटवा विधानसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार
प्रदीप सिंह जडेजा को वटवा विधानसभा सीट से भाजपा ने उम्मीदवार बनाया गया है। प्रदीप सिंह का जन्म 11 जून 1962 को अहमदाबाद में हुआ था। प्रदीप सिंह गुजरात विवि से रसायन विज्ञान में स्नातक हैं। प्रदीप सिंह 2002 में पहली बार गुजरात विधानसभा के लिए चुने गए थे। प्रदीप सिंह की हॉवी क्रिकेट है।
जगदीशभाई पंचाल: निकोल विधानसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार
जगदीशभाई पंचाल को वटवा विधानसभा सीट से भाजपा ने उम्मीदवार बनाया गया है। जगदीशभाई पंचाल का जन्म 12 अगस्त 1973 को अहमदाबाद में हुआ था। जगदीशभाई पंचाल के पिता का नाम ईश्वरभाई पटेल है। जगदीशभाई पंचाल ने 2nd बीए तक की पढ़ाई की है। जगदीशभाई पंचाल 2012 में पहली बार गुजरात विधानसभा के लिए चुने गए थे।
फारुक अब्दुल्ला की जीभ काटने वाले को 21 लाख रुपए के इनाम की घोषणा
भारत में एक नया चलन शुरू हुआ है, बैंक अकाउंट में चाहे पांच हजार रुपए हो लेकिन लोगों को इनाम लाखों करोड़ों रुपए देने की जाती है। कभी उंगली काट देने, सिर काट देने तो कभी जीभ काट देने पर इनाम की घोषणा की जाती है। इस बार जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला की जीभ काटने वाले को 21 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की गई है।
भुषणभाई भट्ट: जमालपुर खाडीया विधानसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार
भुषणभाई भट्ट को जमालपुर खाडीया विधानसभा सीट से भाजपा ने उम्मीदवार बनाया गया है। भुषणभाई भट्ट का जन्म 27 सितंबर 1963 को अहमदाबाद में हुआ था। भुषणभाई भट्ट के पिता का नाम अशोकभाई भट्ट है। भुषणभाई भट्ट ने 2nd बीकॉम तक की पढ़ाई की है। जगदीशभाई पंचाल 2007 में पहली बार गुजरात विधानसभा के लिए चुने गए थे।
हार्दिक पटेल का एकई मकसद, बस बीजेपी को किसी तरह हराना है
हार्दिक पटेल ने कांग्रेस को समर्थन दे दिया है और ये साफ कर दिया है कि कांग्रेस सरकार बनाने के बाद आर्थिक सर्वे कराएगी और उसके हिसाब से विधानसभा में आरक्षण के लिए नया कानून बनाएगी। उन्होंने दूसरे राज्यों का हवाला दिया और कहा कि 50 फीसदी से ज्यादा आरक्षण संभव है। उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि वो कांग्रेस के मंच पर नहीं जाएंगे और केवल बीजेपी को हराने के लिए काम करेंगे।
'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' के सेट पर घायल हुईं कंगना, लौटना पड़ा मुंबई
फिल्म 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' की शूटिंग के दौरान एक बड़ा हादसा हो गया, जिसमें लीड एक्ट्रेस कंगना रनौत एक बार फिर घायल हो गई हैं। जोधपुर में पिछले कुछ दिनों से 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' की शूटिंग चल रही है। हादसे के तुरंत बाद कंगना रनौत को जोधपुर के गोयल अस्पताल में चैकअप करवाया गया। कंगना रनौत अपने पैर का किसी बड़े डॉक्टर से इलाज करवाना चाहती है, जिसके लिए उन्हें तुरंत मुंबई रवाना होना पड़ा है।
Gujarat Election 2017: हार्दिक का हाथ कांग्रेस के साथ, जानिए क्यों हुई ये डील?
बुधवार को पाटिदार नेता हार्दिक पटेल ने प्रेसवार्ता करके अपने इस फैसले से जनता और मीडिया को रूबरू कराया। पटेल ने कहा कि पाटीदार समाज और गुजरात हित के लिए हमारी मांग है और जो इसका साथ देगा, हम उसके साथ हैं। हमारे समाज की मांग पर कांग्रेस राजी है, उसने कहा है कि वो सत्ता में आते ही पाटीदार आरक्षण के लिए विधानसभा में बिल लाएगी।
घर की छत पर आदमी ने 4 करोड़ में बना डाला प्लेन, मां ने मंगलसूत्र और भाई ने घर गिरवी रखकर की मदद
एक आदमी ने अपनी जिंदगी के 19 साल ऐसे काम में लगा दिए जिससे आज पूरे देश में उनका नाम हो रहा है। मुंबई के रहने वाले कैप्टन अमोल यादव ने कई संघर्षों का सामना करते हुए एक एयरक्राफ्ट तैयार किया है जिसे उड़ाने की इजाजत उन्हें मिल गई है। सबसे हैरानी की बात ये है कि अमोल ने ये एयरक्राफ्ट अपने घर की छत पर 19 सालों में तैयार किया है। उन्होंने इस एयरक्राफ्ट का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा है।
गुजरात चुनाव: बीजेपी ने कराई जादूगरों की एंट्री, कांग्रेस को देंगे मात!
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी जनसभाओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जादूगर कहा करते थे अब बीजेपी ने गुजरात में कांग्रेस को हराने के लिए जादूगरों की टीम ही उतार दी है। बीजेपी ने 36 जादूगरों की टीम बनाई है, जो कि गुजरात की 144 ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों में बीजेपी के लिए प्रचार करेंगे। एक जादूगर ने अपनी कला का प्रदर्शन अहमदाबाद में पार्टी के मीडिया सेंटर में किया।
BJP ने कहा- आरक्षण पर मूर्ख बना रही कांग्रेस; सिब्बल बोले
अहमदाबाद/गांधीनगर.पाटीदार आरक्षण पर कांग्रेस और हार्दिक पटेल के बीच सहमति बनने के बाद बीजेपी हमलावर हो गई। गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने बुधवार को कहा- कांग्रेस आरक्षण के मुद्दे पर हार्दिक पटेल को बेवकूफ बना रही है। इससे पहले, हार्दिक पटेल ने समझौते का एलान करते हुए कहा- आरक्षण को लेकर कांग्रेस ने हमारी बात मानी हैं। गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने कहा- कांग्रेस आरक्षण के बहाने पाटीदारों में फूट डालने की कोशिश कर रही है।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this