facebook pixel
chevron_right Business
transparent
पिछले दो दिन में सोने की कीमतों ने छुआ आसमान, कीमतें जानकर रह जाएंगे हैरान
नई दिल्ली: सोने की कीमतों में पिछले दो दिन से लगातर उछाल जारी है। तेजी का आलम यह है कि पिछले दो दिन में ही सोने की कीमतों में 1070 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है। 23 अप्रैल को दिल्ली में सोने की कीमतें 31280 रुपये प्रति दस ग्राम थीं। 25 अप्रैल को दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने की कीमत 225 रुपये चढ़कर 32,450 रुपये प्रति 10 ग्राम की ऊंचाई पर जा पहुंची हैं।
14 महीने के निम्न स्तर पर पहुंचा रुपया, 66.90 रुपये रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ
मुंबईः कच्चे तेल की कीमतों में तेजी तथा बढ़ते व्यापार घाटे को लेकर वृहद आर्थिक मोर्चे पर चिंताओं के बीच रुपया आज 52 पैसे टूटकर 14 माह के निम्न स्तर 66.90 रुपये रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। यह इस वर्ष तीसरी बार दैनिक कारोबार की सर्वाधिक गिरावट को दर्शाता है। यह 22 फरवरी 2017 के बाद का सबसे निम्न बंद स्तर है। कल (मंगलवार) के सुधार के बाद निगमित कंपनियों और आयातकों की अंधाधुंध डॉलर लिवाली के बाद रुपया लुढ़कता नजर आया।
रिपोर्ट: 2018 में और बढ़ेंगे खनिज तेल-गैस, कोयले के दाम, बढ़ेगी मोदी सरकार की चुनौती
कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस और कोयला जैसे ईंधन की कीमतें इस वर्ष 20 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है। ईंधन की कीमतों में वृद्धि का उसका ताजा अनुमान अक्तूबर में जारी पिछले अनुमानों से 16 प्रतिशत ऊंचा है। इसी तरह, बुवाई का रकबा कम रहने से खाद्यान्न और कच्चे माल समेत कृषि वस्तुओं की कीमतों में दो प्रतिशत से अधिक की तेजी रहने की उम्मीद है। विश्व बैंक ने कच्चे तेल की कीमतें 2019 में औसतन 65 डॉलर प्रति बैरल रहने का अनुमान जताया है।
ई-कॉमर्स सेक्टर में ब्लैकमनी पर निगाह रखेगी ईडी और आरबीआई
ई-कॉमर्स सेक्टर में होने वाले किसी भी तरह के विदेशी पूंजी निवेश और फाइनेंशियल लेन-देन पर एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) और आरबीआई मिलकर नजर रखेंगे। यह टास्कफोर्स ई-कॉमर्स सेक्टर के लिए नेशनल पॉलिसी का प्रारूप तैयार करेगी। कॉमर्स सेक्रेटरी के मुताबिक टास्कफोर्स को बनाने में 5 माह का वक्त लगेगा, जिसके बाद थिंक टैंक को 6 माह में अपनी रिपोर्ट देनी होगी। उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स सेक्टर पर नेशनल पॉलिसी बनने से भारत वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन में ई-कॉमर्स पर अपना स्टैंड साफ कर सकेगा।
लंगर या भंडारे पर GST में नहीं मिलेगी छूट, खुल सकती है कर चोरी की एक नई खिड़की
गुरुद्वारा में बंटने वाले लंगर या मंदिरों में होने वाले भंडारे के लिए खरीदे जाने वाले सामानों पर जीएसटी से कोई छूट नहीं मिलेगी। ऐसा होने से करवंचन की एक नई खिड़की खुल सकती है। जब एक बार किसी धर्म में इस आधार पर कर में छूट दी गई तो फिर हर धर्म में ऐसी मांग उठेगी। उनका कहना है कि कोई भी राज्य चाहे तो अपने हिस्से का जीएसटी लंगर या भंडारे के लिए माफ कर सकता है।
मोदी सरकार होमबायर्स को देने जा रही अधिकार, होगा आईबीसी में संसोधन
नेशनल डेस्कः मोदी सरकार इनसॉल्वेंसी ऐंड बैंकरप्सी कोड (आईबीसी) में संशोधन करने की तैयारी में है, जिससे घर खरीदने वालों को ज्यादा अधिकार मिल सकेंगे। इस संसोधन के बाद घर खरीदने वालों को क्रेडिटर्स का दर्जा मिल जाएगा और वे बिल्डर्स के खिलाफ बैंकों की तरह ही कार्रवाई में हिस्सा ले पाएंगे। इस संसोधन के जरिए सरकार होम बायर्स को कुछ राहत देना चाहती है।
अब जासूस भर्ती करने जा रहा PNB, कर्ज लेकर गायब हुए लोगों का लगाएंगे पता
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने लापता कर्जदारों का पता लगाने के लिये जासूसी एजेंसियों को अनुबंधित करने की प्रक्रिया शुरू की है। इस बैंक का फंसा कर्ज दिसंबर 2017 में 57,519 करोड़ रुपये या सकल कर्ज का 12.11 प्रतिशत पहुंच गया था। फंसे कर्ज (एनपीए) की वसूली को लेकर ऐसी खबर है कि पीएनबी 'गांधीगिरी' का भी रास्ता अपनाएगा। बैंक ने कहा कि पीएनबी ने जासूसी करने वाली एजेंसियों का पैनल बनाने को लेकर बुधवार को आवेदन आमंत्रित किये।
अगर बिना वसीयत बनाए मृत्यु हो जाए तो कैसे बंटेगी प्रॉपर्टी?
अदालतों में इस तरह के मामलों की लंबी फेहरिस्त है जिसमें मृतक के परिजन जमीन के लिए आपस में लड़ रहे हैं। वसीयत के बगैर मृतक के उत्तराधिकारियों को पैसे और प्रॉपर्टी पर दावा करने के लिए अधिक समय और पैसा खर्च करना पड़ सकता है। लेकिन विल या वसीयत नहीं है तो संपत्ति का बंटवारा उसके धर्म के अनुसार लागू उत्तराधिकार संबंधी कानूनों के तहत होता है।
भारत में बढ़ रहे दिवालियापन के मामले, लेकिन जजों की कमी बन रही समस्या
एक साल पहले के वर्कलोड के आधार पर रिसर्चरों का अनुमान है कि भारत में दिवालियापन से जुड़े मामलों के समय से निपटारे के लिए अगले 5 सालों तक करीब 80 बेंचों की जरूरत पड़ेगी। पीएम मोदी के लिए एक सुस्त बैंकिंग संकट को दुरुस्त करने के लिए एक सुव्यवस्थित दिवालियापन प्रक्रिया बेहद महत्वपूर्ण है। समय के साथ यह स्थिति सुधरेगी, ऐसा प्रतीत नहीं होता है।' ओकट्री भारत की दिवालिया प्रक्रिया का पालन कर रहा है।
अब LIC कर्मचारियों की भी दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहेगी
नई दिल्लीः जीवन बीमा निगम (एल.आई.सी.) के कर्मचारियों को जल्द महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश मिलेगा। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की तर्ज पर एल.आई.सी. के कर्मचारियों को भी दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश मिलेगा। महीने में 5 शनिवार होने पर एल.आई.सी. के कार्यालय दूसरे और चौथे शनिवार को ही बंद रहेंगे। अब प्रत्येक शनिवार को आधे दिन काम करने के बजाय 2 शनिवार अवकाश मिलेगा और शेष शनिवार पूरे दिन काम करना होगा।
H-1B वीजा मंजूरियों में 43 % की गिरावट, इन कंपनियों को लगा झटका
भारत की शीर्ष सात कंपनियों के लिए वित्त वर्ष 2017 में 8,468 नए एच -1 बी वीजा आवेदनों को मंजूरी दी गई, जो कि 2015 में मिली मंजूरियों की तुलना में 43 प्रतिशत कम है। अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा यूएससीआईएस से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर फाउंडेशन ने कहा कि टाटा कंसेल्टेसी सर्विसेज टीसीए को 2017 में 2,312 एच -1 बी वीजा प्राप्त हुए जबकि 2015 में उसे 4,674 वीजा मिले थे।
PNB के इन कर्जदारों को अब ढूंढेंगे जासूस, बैंक ने उठाया बड़ा कदम
देश के सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने कर्ज वसूलने के लिए नया प्लान बनाया है। बैंक अब नीरव मोदी जैसे फ्रॉड करने वालों को पकड़ने के लिए जासूसों की मदद लेगा। अब लोन लेकर कोई नहीं भाग सकेगा विदेश, सरकार ने उठाया ये कदम। बैंक ने कहा है कि सभी तरह के NPA अकाउंट वालों के अलावा लोन लेने वाले के गारंटर और उनके कानूनी वारिस को खोजने की जिम्‍मेदारी इन जासूसी एजेंसियों की होगी।
वीडियोकॉन की दिवालिया मामलों को एक साथ सूचीबद्ध करने की अपील
कर्ज के बोझ तले दबे वीडियोकॉन समूह ने राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) का दरवाजा खटखटाया है और कर्जदाताओं द्वारा उसकी सात कंपनियों पर किए दिवालिया मामले की सुनवाई एक साथ करने की गुहार लगाई है। वीडियोकॉन समूह ने दिल्ली स्थित एनसीएलटी की प्रधान पीठ से उसकी कंपनियों के खिलाफ एनसीएलटी मुंबई की तीन भिन्न-भिन्न अदालतों में दायर किए गए सभी दिवालिया मामलों की सुनवाई एक साथ करने का अनुरोध किया है।
टोयोटा ने यारिस की बुकिंग शुरू की, मई में बाजार में उतारेगी
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने आज अपनी जल्द आने वाली मध्यम आकार की सेडान यारिस की बुकिंग शुरू की है। टोयोटा और किर्लोस्कर समूह का संयुक्त उद्यम टीकेएम इस वाहन को मई में बाजार में उतारेगा। यारिस होंडा की होंडा सिटी, मारुति की सियाम और हुंदै की वेरना जैसे मॉडलों को चुनौती देगी। टीकेएम ने बयान में कहा कि ग्राहक देशभर में टोयोटा की किसी भी डीलरशिप पर 50,000 रुपये से यारिस की बुकिंग करा सकते हैं।
कमजोर वैश्विक रुख और मुनाफावसूली से सेंसेक्स 115 अंक टूटा
कमजोर वैश्विक रुख तथा विदेशी कोषों की निकासी से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 115 अंक टूट गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 10,600 अंक से नीचे बंद हुआ। एशियाई बाजारों में गिरावट रही। शुरूआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी नीचे चल रहे थे। मंगलवार को अप्रैल महीने के डेरिवेटिव अनुबंधों का निपटान होना है। इससे भी घरेलू बाजार में उतार-चढ़ाव रहा। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स कमजोर रुख के साथ खुलने के बाद ज्यादातर समय नकारात्मक दायरे में रहा।
नीति आयोग शुरू करेगा 'अटल न्यू इंडिया चैलेंज', अनूठे विचारों को मिलेगा अनुदान
देश में नवप्रवर्तन को बढ़ावा देने के इरादे से नीति आयोग के तहत चलाये जा रहे अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) में गुरुवार को 'अटल न्यू इंडिया चैलेंज' की शुरूआत की जायेगी। इसमें मिलने वाले उम्दा विचारों को एक करोड़ रुपये तक का अनुदान तथा संरक्षण उपलब्ध कराया जाएगा। यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार पांच मंत्रालयों के साथ मिलकर अटल न्यू इंडिया चैलेंज को चलाया जाएगा।
जीएसटी परिषद की चार मई को बैठक, रिटर्न को सरल बनाना एजेंडे में शामिल
वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की चार मई को बैठक होगी। बैठक में जीएसटी रिटर्न फार्म को सरल बनाने तथा अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था नियमों में जरूरी संशोधन समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। एक अधिकारी के अनुसार रिटर्न को सरल बनाने के बारे में निर्णय एजेंडे में ऊपर है। डॉक्टरों ने जेटली को संक्रमण से बचने के लिये सार्वजनिक तौर पर सभाओं से बचने की सलाह दी है।
LIC कर्मचारियों के आ गये अच्छे दिन, दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहेगी
जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के कर्मचारियों को जल्द महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश मिलेगा। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की तर्ज पर एलआईसी के कर्मचारियों को भी दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश मिलेगा। महीने में पांच शनिवार होने पर एलआईसी के कार्यालय दूसरे और चौथे शनिवार को ही बंद रहेंगे। अभी एलआईसी के कर्मचारियों को शनिवार को आधे दिन काम करना होता है।
लापता कर्जदारों के पीछे जासूसी एजेंसियां लगाएगा पीएनबी
ऋण घोटालों के शिकार पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने लापता कर्जदारों का पता लगाने के लिये जासूसी एजेंसियों के को अनुबंधित करने की प्रक्रिया शुरू की है। फंसे कर्ज (एनपीए) की वसूली को लेकर ऐसी खबर है कि पीएनबी 'गांधीगिरी' का भी रास्ता अपनाएगा। जौहरी नीरव मोदी और मेहलु चोकसी की धोखाधड़ी से बैंक 13,000 करोड़ रुपये से अधिक के घोटाले का शिकार हुआ है। बैंक ने कहा कि पीएनबी ने जासूसी करने वाली एजेंसियों का पैनल बनाने को लेकर आज आवेदन आमंत्रित किये।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


90K+ people are using this