facebook pixel
chevron_right Business
transparent
H1B वीजा पॉलिसी बदलने से देसी IT कम्पनियों पर पड़ सकती है चोट
अगर ऐसा होता है तो भारतीय आई.टी. कम्पनियों को अमरीकी क्लाइंट्स को सर्विस देने के लिए मिलने वाले वीजा में कटौती होगी। इसके अलावा 20,000 वीजा अमरीका से मास्टर्स डिग्री या उससे ऊंची शिक्षा लेने वालों प्रवासियों को दिया जाता है। आमतौर पर एजैंसी पहले मास्टर्स डिग्री वालों के वीजा आवेदन पर विचार करती है और उसके बाद बचे हुए आवेदनों को जनरल पूल को ऑफर करती है।
नई सैंट्रो के चाहने वालों की कतार लंबी, 10 दिन में हुई 15 हजार बुकिंग
जिसके बाद इसकी बुकिंग में लगातार इजाफा हो रहा है। कार को पहली सैंट्रो के मुकाबले कहीं ज्यादा आक्रमक और स्पोर्टी बनाने की कोशिश की गई है। नई सैंट्रो के डैशबोर्ड में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। जो कि एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है। इस कार के केबिन को डुअल-टोन थीम पर डिजाइन किया गया है। सैंट्रो में 1.1 लीटर का चार सिलिंडर इंजन दिया गया है।
3 हफ्ते में इन निवेशकों ने बाजार से निकाले 32 हजार करोड़, जानें क्या है इस डर का कारण
विदेशी निवेशकों ने इस महीने के पहले तीन सप्ताह में भारतीय पूंजी बाजार से करीब 32,000 करोड़ रुपये की निकासी की। व्यापार मोर्चे पर जारी तनाव, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और अमेरिकी बॉन्ड का प्रतिफल बढ़ना इसकी वजह रही। यह आंकड़ा सितंबर महीने में प्रतिभूति बाजार से हुई कुल निकासी से भी अधिक है। इससे पहले जुलाई-अगस्त में निवेशकों ने प्रतिभूति बाजार (शेयर और ऋण) में शुद्ध रूप से 7,400 करोड़ रुपये का निवेश किया था।
भारत के इस राज्य में पेट्रोल से ज्यादा महंगा बिकता है डीजल, जानें क्या है कारण?
ओडिशा में पेट्रोल के मुकाबले डीजल महंगे दाम पर बिक रहा है। राज्य में एक लीटर डीजल का दाम पेट्रोल के मुकाबले 12 पैसे अधिक है। भुवनेश्वर में रविवार को एक लीटर पेट्रोल का दाम 80.57 रुपये, जबकि डीजल का दाम 80.69 रुपये प्रति लीटर रहा। उन्होंने दावा किया कि दाम ऊंचे रहने की वजह से ओडिशा में डीजल की बिक्री कम हुई है। ये भी पढ़ें: इतनी कम कीमत में आप कर सकेंगे इस आलीशान क्रूज की सवारी, मन मोह लेगी इसकी खूबसूरती Loading।
रुपए में 2 पैसे की बढ़त, 73.30 के स्तर पर खुला
नई दिल्लीः डॉलर के मुकाबले रुपया आज 2 पैसे की हल्की बढ़त के साथ 73.30 के स्तर पर खुला है। वहीं पिछले कारोबारी दिन यानि शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे की बढ़त के साथ 73.32 के स्तर पर बंद हुआ था।
शाओमी से नंबर 2 का ताज छीन सकती है चीन की BBK-Navbharat Times
चीन की BBK इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्प मार्च में खत्म वित्त वर्ष में भारत में आमदनी के लिहाज से शाओमी को पीछे छोड़कर दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बन सकती है। भारत में सैमसंग, शाओमी और ऐपल प्रॉफिट में हैं, जबकि ओपो और वीवो का नुकसान बढ़ रहा है। वीवो इंडिया के ब्रांड स्ट्रैटेजी डायरेक्टर निपुण मार्या ने कहा कि ब्रैंड लंबी अवधि के लिए भारत में निवेश कर रहा है। ओपो और वीवो के लिए चीन के बाहर भारत सबसे बड़ा मार्केट है।
शेयर बाजारः सेंसेक्स 373 अंक मजबूत और निफ्टी 10400 के पार खुला
बिजनेस डेस्कः ग्लोबल बाजारों से मिले मजबूत संकेतों से आज भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई। कारोबार की शुरुआत में सेंसेक्स 373.44 अंक यानी 1.09 फीसदी बढ़कर 34,689.07 पर और निफ्टी 102.30 अंक यानी 0.99 फीसदी बढ़कर 10,405.85 पर खुला। अंतरराष्ट्रीय बाजारों का हाल.
राजस्थान चुनाव 2018: चुनावी दंगल के तेज होते ही पहलवानों की बढ़ी मांग-Navbharat Times
रितुराज तिवारी/भरतपुर, जयपुर. भरतपुर अखाड़ों (रेसलिंग ट्रेनिंग सेंटर्स) के पहलवानों की मांग अचानक से बढ़ गई है। हालांकि, प्रदेश में चुनावी अभियान के दौरान विधायकों पर कई हिंसक हमले हुए हैं। चूंकि, हम स्थानीय लड़कों पर भरोसा नहीं कर सकते, इसलिए भरतपुर हमारे लिए सबसे मुफीद जगह है। भरतपुर के सबसे पुराने अखाड़े में से एक भूरी सिंह व्यायामशाला के मालिक चुन्नी कप्तान बताते हैं, 'हम कुछ वजहों से स्थानीय उम्मीदवारों को पहलवान नहीं देते।
आम जनता को राहत, लगातार पांचवें दिन घटे पेट्रोल-डीजल के दाम
बिजनेस डेस्कः पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों पर सोमवार को तेल कंपनियों ने आम जनता को लगातार पांचवें दिन राहत दी है। अब दिल्ली में पेट्रोल 81.44 रुपए प्रति लीटर और डीजल 74.92 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। . डीजल की कीमतें. वहीं, डीजल की बात करें तो दिल्ली में डीजल 74.92 रुपए प्रति लीटर हो गया है। पंजाब में पेट्रोल की कीमतें. वहीं, पंजाब की बात करें तो जालंधर में आज पेट्रोल 86.75 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।
ऑटो इंडस्ट्री के लिए 6 साल में सबसे फीका दशहरा-Navbharat Times
तेल की कीमतों में उछाल और इंश्योरेंस लागत में बढ़ोतरी से ऑटो कंपनियों के लिए इस बार नवरात्र और दशहरा पिछले 6 साल में सबसे फीका रह सकता है। अभी हालत ऐसी है कि अगर 2018 में फेस्टिव सीजन के दौरान बिक्री पिछले साल जैसी रहती है तो इंडस्ट्री उसे उपलब्धि मानेगी। उन्होंने कहा कि अगर इंडस्ट्री पिछले साल के फेस्टिव सीजन जितनी बिक्री कर पाती है तो वह खुद को खुशकिस्मत मानेगी।
GSTR-3B की डेट बढ़ी, लेकिन मुश्किलें बरकरार-Navbharat Times
सरकार ने सितंबर महीने की समरी सेल्स रिटर्न GSTR-3B की फाइलिंग और 1 जुलाई 2017 से मार्च 2018 तक के इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) क्लेम करने की 20 से बढ़ाकर 25 अक्टूबर कर दी है। हालांकि इसकी मांग इंडस्ट्री में जोरशोर से की जा रही थी, लेकिन अब इसका फायदा सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जो रिटर्न नहीं भर पाए थे। समय पर फाइलिंग कर चुके लोग किसी भूल-चूक, क्रेडिट मिसिंग या सिस्टम एरर को नहीं सुधार सकते।
जानिए आज के कारोबार के लिए टॉप Stocks
बिजनेस डेस्कः आज हम आपको उन स्टॉक्स के बारे में जानकारी देंगे जिनमें आज ट्रेडिंग कर के आप कमा सकते हैं मुनाफा। भले ही वो शेयर चढ़े या लुढ़के आपको फायदा देकर ही जाएंगे। यानी इन शेयरों में आज खरीदने या बेचने पर सलाह। खरीदें - 561 रुपये, स्टॉपलॉस - 555 रुपये, लक्ष्य - 575 रुपये बायोकॉन। खरीदें - 658 रुपये, स्टॉपलॉस - 655 रुपये, लक्ष्य - 675 रुपये डीएचएफएल। बेचें - 211 रुपये, स्टॉपलॉस - 215 रुपये, लक्ष्य - 200 रुपये जेट एयरवेज। बेचें - 229 रुपये, स्टॉपलॉस - 230 रुपये, लक्ष्य - 220 रुपये जुबिलेंट फूड। खरीदें - 1269 रुपये, स्टॉपलॉस - 1250 रुपये, लक्ष्य - 1300 रुपये ओरिएंट पेपर। खरीदें - 45 रुपये, स्टॉपलॉस - 44 रुपये, लक्ष्य - 49 रुपये ओरिएंटल होटल। खरीदें - 35.85 रुपये, स्टॉपलॉस - 35.5 रुपये, लक्ष्य - 39 रुपये इमामी पेपर। खरीदें - 201 रुपये, स्टॉपलॉस - 198 रुपये, लक्ष्य - 225 रुपये जेके पेपर। खरीदें - 166 रुपये, स्टॉपलॉस - 160 रुपये, लक्ष्य - 175 रुपये डिस्कलेमरः शेयरों में निवेश की यह राय विशेषज्ञों के ओपिनियन पर आधारित है। 'पंजाब केसरी' आपके निवेश पर होने वाले फायदे या नुक्सान की गारंटी नहीं करता। निवेश से पहले अपने एक्सपर्ट की राय जरुर लें।
जेट के 8 प्लेन ग्राउंडेड, अक्टूबर में 15 की छंटनी-Navbharat Times
जेट एयरवेज ने चेन्नै और मुंबई एयरपोर्ट पर अपने 8 प्लेन रखे हुए हैं और वह उनका इस्तेमाल नहीं कर रही है। इनमें मुंबई में चौड़ी बॉडी वाला एयरबस ए330, एक ए330 और एक चौड़ी बॉडी वाला बोइंग 777 शामिल हैं। ऐसी अफवाह भी है कि जेट को लीज पेमेंट की देनदारियां पूरी करने में दिक्कत हो रही है। जेट ने ऐसे 225 प्लेन का ऑर्डर दिया है, जिसमें से उसे अभी तक 5 की डिलिवरी मिली है।
आज है ऑटो, टैक्सी यूनियनों और पेट्रोल पंप की दिल्ली में हड़ताल
दिल्ली सरकार की नीतियों के खिलाफ सोमवार को ऑटो रिक्शा और टैक्सी यूनियनों ने हड़ताल में जाने का निर्णय लिया है। यही नहीं सोमवार को पेट्रोल और डीजल पंप संचालकों ने पेट्रोलियम पदार्थो पर वैट घटाएं जाने की मांग को लेकर हड़ताल पर रहेंगे। सिंह ने कहा कि उनके द्वारा दिये गये बातचीत के प्रस्ताव पर राज्य सरकार की प्रतिक्रिया का संघर्ष समिति इंतजार कर रही है।
पेट्रोल-डीजल के दामों में आई गिरावट, ये हैं नई कीमतें
दिल्‍ली में पेट्रोल के दामों में 30 पैसे की गिरावट हुई है। हालांकि आज दिल्‍ली में सभी पेट्रोल पंप 24 घंटे के लिए बंद हैं। 30 पैसे की गिरावट के साथ पेट्रोल की कीमत 86.91 रुपये हो गई है वहीं डीजल में 28 पैसे की कमी आई है। ये सभी पंप 22 अक्टूबर सुबह 6 बजे से लेकर 23 अक्टूबर को सुबह 5 बजे तक बंद रहेंगे। खुशखबरी! SBI ने बदला नियम, अब किसी भी ब्रांच में जमा करें ये फॉर्म।
साल भर में इन 5 शेयरों से मिल सकता है 100% रिटर्न-Navbharat Times
ईटी ऐसे टॉप 5 स्टॉक्स का विश्लेषण कर रहा है, जिनसे अगले 12-15 महीनों में पैसा डबल हो सकता है. कंपनी इलेक्ट्रोड बनाती है। इसका मुनाफा इस साल रिकॉर्ड 5.1 अरब डॉलर पहुंचने की उम्मीद है, जो 2017 में 1.5 अरब डॉलर था। तीन साल तक लगातार घाटे में रहने के बाद कंपनी में मजबूत टर्नअराउंड हुआ है। एचएससीएल के कर्ज में भी कमी आ रही है और कंपनी को मजबूत कैश फ्लो मिल रहा है।
तेल लगातार पांचवें दिन सस्ता, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 30 और डीजल में 27 पैसे की कटौती-Navbharat Times
सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल 30 पैसे और डीजल 27 पैसे सस्ता हुआ। हालांकि वैट में कटौती नहीं किए जाने के विरोध में दिल्ली में 400 पेट्रोल पंप आज बंद हैं। मुंबई में पेट्रोल की ताजा कीमत 86.91 रुपये प्रति लीटर और डीजल 78.54 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट के बाद भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की है।
आज दिल्ली के 400 पेट्रोल-सीएनजी पंप बंद, ये है वजह
दिल्ली सरकार के पेट्रोल, डीजल पर वैट घटाने से इनकार करने के विरोध में सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के 400 पेट्रोल पंप और उनसे जुड़े सीएनजी पंप बंद रहेंगे। डीपीडीए ने बयान में कहा कि दिल्ली में करीब 400 पेट्रोल पंप ऐसे हैं, इनमें कइयों से सीएनजी स्टेशन भी जुड़े हुए हैं, यह सभी दिल्ली सरकार के फैसले के विरोध में सोमवार को 24 घंटे के लिए बंद रहेंगे।
पेट्रोल-डीजल के दामों में आई गिरावट, ये हैं आज की कीमतें
डीजल-पेट्रोल की कीमतों में आज कमी आई है। दिल्‍ली में पेट्रोल के दामों में 30 पैसे की गिरावट हुई है। जिससे पेट्रोल की कीमत 81.44 रुपये हो गई है। वहीं डीजल की कीमतों में भी 27 पैसे की कमी दर्ज की गई है। दिल्‍ली में डीजल के दाम 74.92 रुपये हो गए हैं। हालांकि आज दिल्‍ली में सभी पेट्रोल पंप 24 घंटे के लिए बंद हैं। वहीं मुंबई में भी पेट्रोल और डीजल के दाम घटे हैं।
पांचवें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दामों में आई गिरावट, इतने कम हुए रेट
साथ ही दिल्‍ली में सोमवार को डीजल के दामों में भी 27 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई है। पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट के बाद इसका फायदा दिल्‍ली समेत अन्‍य शहरों के लोगों को भी मिला है। बता दें कि रविवार को भी लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट दर्ज की गई थी। रविवार को दिल्‍ली में पेट्रोल के रेट 25 पैसे प्रति लीटर की गिरावट के साथ 81.74 रुपये प्रति लीटर हो गए थे।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


90K+ people are using this