facebook pixel
chevron_right Business
transparent
क्रेडिट रेंटिंग एजेंसी मूडीज की रैंकिंग से बैंकिंग सेक्टर को मिला फायदा, शेयरों में 6% का उछाल
क्रेडिट रेंटिंग एजेंसी मूडीज की तरफ से भारत की रैंकिंग सुधारने का फायदा बैंकिंग शेयरों को सबसे ज्यादा मिला है। शुक्रवार को मूडीज रैंकिंग की वजह से बैंकों के शेयरों में 6 फीसदी का उछाल देखने को मिल रहा है। अमेरिका की रेटिंग एजेंसी मूडीज़ ने भारत की क्रेडिट रेटिंग को सुधारा है। मूडीज़ की इस रैंकिंग में सुधार की वजह भारत के द्वारा किए जा रहे आर्थिक और सांस्थानिक सुधार हैं।
सेंसेक्स टुडे लाइव: मूडीज ने बढ़ाई रेटिंग, झूमा शेयर बाजार
मूडीज ने भारत की रेटिंग को एक पायदान सुधार कर बीएए2 कर दिया। इससे लिवाली का जोर बढ़ गया और एक समय बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 414 अंक तक चढ़ गया। अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज द्वारा देश की रेटिंग स्थिर परिदृश्य के साथ एक पायदान बढ़ाकर बीएए2 किए जाने से निवेशकों ने लिवाली की। कंपनी को अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक से निलंबित उत्पाद की मंजूरी से शेयर 2.64 प्रतिशत मजबूत हुआ।
वेबसाइट से करें मोबाइल नंबर का आधार वेरिफिकेशन
Process of aadhar verification of mobile number 1/9 वेबसाइट से करें मोबाइल नंबर का आधार वेरिफिकेशन। अब घर से मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने के नियम बदल गए हैं। इसके लिए अब आपको टेलिकॉम सर्विस प्रवाइडर की वेबसाइट पर जाना होगा या अपने सर्विस प्रवाइडर के हेल्पलाइन पर कॉल करके ओटीपी जेनरेट करना होगा। इससे पहले कंपनी के द्वारा दिए गए एक नंबर पर मेसेज भेजकर ओटीपी क्रिएट करना होता था।
डिजिटल ट्रांजेक्‍शन को बढ़ावा देने के लिए बंद हो सकती है 'चेकबुक'
डिजिटल ट्रांजेक्‍शन को बढ़ावा देने के लिए चेकबुक को जल्‍द ही बंद किया जा सकता है। इसके लिए जल्‍द ही सरकार एक रोडमैप ला सकती है। इससे आगे चलकर इकोनॉमी को कैशलेस बनाने का केंद्र सरकार का सपना भी पूरा हो सकता है। इसकी जानकारी उद्योग संगठन कॉन्‍फडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के द्वारा दी गई है।
Paytm से तुरंत मिलेगा 20,000 का लोन,45 दिन तक कोई ब्‍याज नहीं
पेटीएम का इस्‍तेमाल करने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है। ICCI बैंक ने पेटीएम का उपयोग करने वाले ग्राहकों को 20 हजार रुपए तक का शॉर्ट टर्म लोन ऑफर किया है। इस लोन का उपयोग ग्राहक पेटीएम से खरीददारी में कर सकते हैं। कस्‍टमर यह लोन कई बार ले सकते हैं, लेकिन इससे पहले उन्‍हें पुराना लोन चुकाना होगा। अगर यह सर्विस सक्‍सेज होती है तो बैंक यह सर्विस पेटीएम का उपयोग करने वाले अन्‍य लोगों को भी यह सुविधा दे सकता है।
मूडीज की रेटिंग से उत्साहित सेंसेक्स 236 अंक उछला
मूडीज की ताजा समीक्षा में भारत की रेटिंग में सुधार से आज निवेशकों में उत्साह रहा और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 236 अंक बढ़ गया। 50 शेयरों वाला एनएसई निफ्टी 68.85 अंक या 0.67 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,283.60 अंक पर बंद हुआ। पूरे सप्ताह के लिहाज से यदि देखा जाए तो सेंसेक्स 28.84 अंक या 0.08 प्रतिशत चढ़ा जबकि निफ्टी में 38.15 अंक या 0.36 प्रतिशत की गिरावट रही।
UP सीएम योगी से मिले बिल गेट्स, भारत की GDP को लेकर कही बड़ी बात
माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने गुरुवार को कहा कि अगर भारत अगले 20 साल तक सात प्रतिशत की औसत वृद्धि दर, समानता के आधार पर अर्जित कर लेता है तो यह देश के लिए उल्लेखनीय उपलब्धि होगी। भारत दौरे पर बिल गेट्स ने उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात की है।
भारत की रेटिंग बढ़ाने वाली एजेंसी मूडीज के बारे में सबकुछ जानें
13 साल बाद अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की सॉवरेन यानी सरकारी बॉन्ड की रेटिंग बढ़ा दी है। तेज इकोनॉमिक ग्रोथ की उम्मीद में मूडीज ने रेटिंग Baa3 से बढ़ाकर Baa2 कर दी है। रेटिंग देने के इस सिस्टम देने की शुरुआत 1909 में जॉन मूडी ने की थी। इसके अलावा रेटिंग एजेंसी देश में आर्थिक सुधारों और उसके भविष्य के प्रभाव को भी ध्यान में रखता है। रेटिंग अपग्रेड करने के मायने मूडीज के रेटिंग अपग्रेड करने के कई मायने हैं।
Apple बनेगी दुनिया की पहली 1 लाख करोड़ डॉलर की कंपनी!
आईफोन, आईपैड और आईपॉड जैसे फेमस प्रोडेक्ट बनाने वाली कंपनी एपल मार्केट कैप के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी और पहली एक लाख करोड़ डॉलर की कंपनी बने जा रही है। अमेरिकी की रिसर्च एजेंसी जीबीएच इनसाइट्स की रिपोर्ट् के मुताबिक चीन में आईफोन की सेल्स फिर से पिकअप करने लगी है इस कंपनी की आय में फिर से तेजी आने की उम्मीद है।
झटका देने की तैयारी: भविष्य निधि पर ब्याज दरों में होगी कटौती
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के करोड़ों भविष्य निधि खाताधारकों को आने वाले दिनों में ब्याज दरों में कटौती किए जाने का झटका लग सकता है। माना जा रहा है कि सीबीटी स्थितियों के मद्देनजर दरों में दशमलव 15 प्रतिशत की कटौती करेगा। इसके चलते बीते कुछ समय से ईपीएफओ को बेहतर प्राप्ति नहीं हुई और ब्याज दरों में कटौती किए जाने की एक वजह यह भी है।
Whatsapp पर कंपनियों के नतीजे लीक की जांच करेगी सेबी
इनसाइडर ट्रेडिंग इस बड़े मामले को देखते हुए सेबी ने इसकी जांच करने का फैसला लिया है। व्हाट्सअप पर डॉ रेड्डीज के नतीजे 1 दिन पहले ही लीक हो गए थे जिसमें 50 करोड़ से ज्यादा का घाटा दिखाया गया था। ऐसे हुआ खुलासा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनियों के तिमाही नतीजों से पहले ही व्हाट्सअप ग्रुप पर कंपनियों के नतीजे लीक हो रहे थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक औपचारिक एलान से पहले कम से कम 12 कंपनियों के नतीजे लीक हुए हैं।
आईसीआईसीआई बैंक और पेटीएम ने की नयी सेवा की शुरूआत, लोन लें वो भी बिना ब्याज के
आईसीआईसीआई बैंक और मोबाइल वॉलेट पेटीएम ने नयी सेवा शुरू की है। इस सेवा के जरिए अब कोई भी रोजमर्रा की चीजों का पेमेंट करने के लिए 20,000 रुपये तक डिजिटल क्रेडिट प्राप्त कर सकेगा। इस सेवा की खास बात यह है कि बैंक की तरफ से इस पैसे पर 45 दिन तक किसी तरह का ब्याज नहीं वसूला जाएगा। इस तरह 45 दिन के लिए आपको बिना ब्याज के बैंक से लोन उपलब्ध हो जाएगा।
मूडीज: वित्त मंत्री जेटली ने किया यशवंत सिन्हा पर पलटवार- सवाल उठाने वाले अपने अंदर झांकें
वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज की ओर से भारत की रेटिंग में सुधार करने के बाद भारत सरकार गदगद है। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इसका श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी के आर्थिक सुधारों को दिया है। इसके साथ ही उन्होंने इशारों-इशारों में बीजेपी मार्गदर्शक मंडल के सदस्य यशवंत सिन्हा पर हमला बोला है। मूडीज इंवेस्टर सर्विस द्वारा भारत की रेटिंग को बीएए3 से बढ़ाकर बीएए2 करने पर अरुण जेटली ने कहा, ' 13 साल बाद भारत की रेटिंग में सुधार हुआ है।
क्रैश टेस्‍ट में ब्राजील से भी कमजोर न‍िकली भारत में ब‍िकने वाली रेनॉ क्‍व‍िड
कैश टेस्ट में ब्राजील में बिकने वाली रेनॉ क्विड को 3 स्टार मिले हैं। इसमें साबित हो गया है कि ब्राजील में बिकने वाली रेनॉ क्विड भारत में बिकने वाली क्विड से बेहतर है। रेनॉ क्विड को केवल ब्राजील और भारत में ही बनाती है। ब्राजील में बिकने वाली रेनॉ क्विड भारत में बिकने वाली क्विड से 140 किलो ज्यादा वजनी है।
Tesla Electric Truck: महज 1.8 सेकेंड में पकड़ लेता है 0-100 की स्पीड, जानें क्या हैं खास फीचर्स
टेस्ला दुनिया में अपने इलेक्ट्रिक वीकल्स के लिए जानी जाती है। टेस्ला ने एक इलेक्ट्रिक ट्रक (टेस्ला सेमी) और एक रोडस्टर कार पेश की है। टेस्ला सेमी और रोडस्टर को ऐलन मस्क ने कैलिफोर्निया के हाथॉर्न में अपने डिजाइन स्टूडियो में पेश किया है। कंपनी ने दावा किया है कि यह ट्रक केवल 5 सेकेंड में ही 0 से करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेगा। वहीं यह 40 टन तक वजन लेकर जा सकता है।
मूडीज रेटिंग: जेटली के तंज पर यशवंत का कटाक्ष, कहा, संसद में करें मिडनाइट सेरिमनी
यशवंत सिन्हा अरुण जेटली अर्थव्यवस्था को लेकर बीजेपी के वरिष्ठ नेता वित्त मंत्री को घेरने का कोई मौका चूक नहीं रहे हैं। ऐसे में शुक्रवार को रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की रेटिंग को अपग्रेड किया तो दोनों ही नेताओं के बीच एक बार फिर वार-पलटवार देखने को मिला। रेटिंग एजेंसी द्वारा सरकार के फैसलों पर मुहर लगने से उत्साहित वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इन दिनों अपने सबसे बड़े आलोचक यशवंत सिन्हा पर निशाना साधा।
देश की साख रेटिंग बढ़ने से सेंसेक्स में 236 अंक का उछाल
मूडीज की ताजा समीक्षा में भारत की रेटिंग में सुधार से शुक्रवार को निवेशकों में उत्साह रहा। इससे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 236 अंकों की उछाल के साथ 33,343 अंक पर बंद हुआ। लेकिन बाद में मुनाफावसूली से यह थोड़ा नीचे आया तथा अंत में 0.71 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। रेटिंग से बाजार को उम्मीद. अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज द्वारा देश की साख स्थिर परिदृश्य के साथ एक पायदान बढ़ाकर बीएए2 किये जाने से निवेशकों की धारणा को बल मिला।
कॉरपोरेटर्स ने कहा- सरकार के अच्छे कामों से मूडीज की रेटिंग सुधरी
पटेल ने कहा, 'मूडीज द्वारा भारत की रेटिंग में किया गया सुधार सरकार द्वारा पिछले तीन-चार सालों में किए गए विभिन्न सुधारों का नतीजा है और हम इसका स्वागत करते हैं.'। उन्होंने कहा, 'मूडीज द्वारा किए गए रेटिंग अपग्रेड के साथ ही हाल में भारत ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में भी सुधार किया है, जो बताता है कि हम सही दिशा में जा रहे हैं।
वॉट्सऐप पर लीक हो रहे कंपनियों के वित्तीय नतीजे
नई दिल्लीः बाजार नियामक सेबी उन शिकायतों की जांच करेगा जिनमें कहा गया है कि सूचीबद्ध कंपनियों के वित्तीय नतीजे सार्वजनिक होने से पहले कुछ लोगों ने कथित रूप से सोशल मीडिया ग्रुप पर इसका विवरण शेयर कर दिया। सेबी के एक अधिकारी ने पहचान की गोपनीयता बरतने की शर्त पर कहा कि सेबी ब्रोकरों और सूचीबद्ध कंपनियों से जानकारी मांगेगा कि सोशल ग्रुप पर जानकारी शेयर करने वाले लोग कहीं उनसे जुड़े हुए तो नहीं हैं।
शेयर बाजार अपडेट, 17 नवंबर 2017: सेंसेक्स 235 प्वाइंट्स की उछाल के साथ 33,342 पर हुआ बंद
देश के शेयर बाजारों में शुक्रवार को तेजी दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 235.98 अंकों की तेजी के साथ 33,342.80 पर और निफ्टी 68.85 अंकों की तेजी के साथ 10,283.60 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 281.65 अंकों की तेजी के साथ 33,388.47 पर खुला और 235.98 अंकों या 0.71 फीसदी की तेजी के साथ 33,342.80 पर बंद हुआ।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this