facebook pixel
chevron_right Business
transparent
खतरनाक स्तर पर पहुंची पेट्रोल के कीमतें, सरकार कब जागेगी?
पेट्रोल, डीजल के दाम में आज फिर उछाल दर्ज किया गया। NDA सरकार के 2014 में सत्ता में आने के बाद दोनों पेट्रोलियम उत्पापदों का यह उच्चतम स्तर है। पेट्रोलियम मंत्रालय ने दाम में तेजी को देखते हुए उत्पाद शुल्क कटौती की मांग की है। वहीं वित्तमंत्रालय भी ये उम्मीद जताई है कि जल्द ही जीएसटी काउंसिल पेट्रो पदार्थों को जीएसटी के अंतरगत लाएगी।
GoAir की 'रिपब्लिक-डे सेल', टिकट सिर्फ 726 रुपए में, 2500 रुपए का और फायदा
सस्ती दरों पर हवाई सफर करवाने वाली एयरलाइन गोएयर ने रिपब्लिक डे ने खास ऑफर पेश किया है। गोएयर ने घरेलू नेटवर्क के लिए 726 रुपए के बेस फेयर में ऑफर पेश किया है। पांच दिनों तक चलने वाले रिपब्लिक डे ऑफर के तहत 1 मार्च से 31 दिसंबर 2018 तक के लिए टिकट बुकिंग की जा सकती है। यह ऑफर सीमित अवधि के लिए है।
सरकार का नया प्लान: नकद ट्रांजैक्शन पर लगेगी पेनाल्टी, ATM फ्री ट्रांजैक्शन भी होंगी कम
अब सरकार डिजिटल पेमेंट को दोबारा बढ़ावा देने की तैयारी कर रही है। सरकार की प्लानिंग से आम आदमी को झटका लग सकता है। दरअसल, सरकार कैश के इस्तेमाल को महंगा करने की प्लानिंग कर रही है। सरकार की एटीएम में फ्री ट्रांजैक्शन कम करने की भी योजना है। बजट 2018: हेल्थ को मोबाइल से जोड़ने पर सरकार का विशेष जोर, हो सकता है ये बड़ा ऐलान।
नकद लेन-देन की संख्या पर लगेगी लगाम, बजट में सरकार कर सकती है बड़ी घोषणा
कैशलेस इकोनॉमी के सपने को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार अब नकद लेनदेन को पूरी तरह से खत्म करने की योजना पर काम कर रही है। इसकी घोषणा बजट में की जा सकती है। नए प्रस्ताव के मुताबिक, बैंकों की शाखाओं में नकद लेनदेन की संख्या चार से पांच तक की जा सकती है। लेकिन हाल ही में सरकार और रिजर्व बैंक के बीच हुई बैठक में सभी बैंकों में इस व्यवस्था को लागू करने पर सहमति हुई।
इस नए फीचर के साथ लॉन्च हुई नई फोर्ड Endeavour, कीमत में कोई बदलाव नहीं
अमेरिका की वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड ने अपनी Endeavour कार को बदलाव के साथ पेश किया है। कंपनी ने फोर्ड एंडेवर कार के 2.2 लीटर मॉडल को इलेक्ट्रिक पैनारोमिक सनरूफ के साथ उतारा है। इसके अलावा कार में किसी भी प्रकार का कॉस्मेटिक या मकैनिकल बदलाव नहीं किया गया है। प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट में इस कार का मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर, स्कोडा कॉडिएक और इसुजू MU-X जैसी कारों से रहता है।
हर आदमी को मिलेगा 1 करोड़ अगर 6 लाख हिस्सों में बंटे यह कंपनी....
देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के बाद टाटा ग्रुप की कंपनी TCS ने भी इतिहास रच दिया है। TCS देश की ऐसी दूसरी कंपनी बन गई है जिसका मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपए के पार हो गया हो। बुधवार को TCS के शेयर में जोरदार उछाल आया है जिस वजह से उसका मार्केट कैप 6.15 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। शेयर बाजार में आई आईटी और फार्मा सेक्टर की कंपनियों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिल रही है।
9 फरवरी से शुरू हो रहा ऑटो एक्सपो, हर दिन एक लाख लोगों के आने की उम्मीद
शहर के इंडिया एक्सपो मार्ट एंड सेंटर में 14वां ऑटो एक्सपो मोटर शो आयोजित कराने के लिए जिला प्रशासन से अनुमति मांगी गई है। एक्सपो मार्ट की ओर से इस बार शो में 70 हजार से 1 लाख लोग प्रतिदिन आने और 40 हजार वाहन हर रोज आने की संभावना जताई गई है। नॉलेज पार्क स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट एंड सेंटर में 7 फरवरी से 14 फरवरी तक ऑटो एक्सपो मोटर शो आयोजित होना है।
Paytm दे रहा है 70 रुपये तक का कैशबैक, रिपब्लिक डे पर निकाला सेल ऑफर
मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम अपने यूजर्स के लिए कैशबैक ऑफर लेकर के आई है। इसके साथ ही अपने मॉल पर सामान खरीदने पर लोगों को 80 फीसदी तक का डिस्काउंट दे रही है। साथ ही कंपनी ने किसी भी तरह से मिले कैशबैक मनी को बैंक में ट्रांसफर करने पर रोक लगा दी है।
हुंडई क्रेटा को टक्कर देने आ रही होंडा HR-V, लॉन्चिंग से पहले फीचर्स हुए लीक
जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा भारत में नई कार HR-V लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस कार का सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा , रेनो कैप्टर और आने वाली निसान Kicks जैसी कारों से रहेगा। कार को आधिकारिक तौर पर पेश किए जाने से पहले ही इसकी तस्वीर और फीचर्स ऑनलाइन लीक हो गए हैं। जापान के घरेलू बाजार में इस कार का नाम होंडा Vezel है।
कच्चे तेल से पेट्रोल-डीजल की कीमत तकः जानें पाई-पाई का हिसाब
प्रधान ने कीमतें कम करने के लिए राज्य सरकारों से भी पेट्रोल-डीजल से सेल्स टैक्स/वैट की दरों में कटौती करने का आग्रह किया। दरअसल, केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी तो राज्य सरकारें वैट और पलूशन सेस के नाम पर पेट्रोल-डीजल से मोटी रकम वसूलती हैं। आइए देखतें हैं क्रूड ऑइल के भाव से लेकर आप तक पहुंच पेट्रोल-डीजल की दरों के पाई-पाई का हिसाब. दिसंबर महीने में इंडियन बास्केट के कच्चा तेल की कीमत 62.29 डॉलर प्रति बैरल थी।
दावोस मंच :वैश्विकरण की चमक धीरे-धीरे फीकी पड़ती जा रही है-नरेन्द्र मोदी
यहां अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच (वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम) पर कहा कि वैश्विकरण की चमक धीरे-धीरे फीकी पड़ती जा रही है। वैश्विक मंच से पीएम मोदी ने कहा कि भारत में रेड टेप हटाकर रेड कार्पेट बिछाया जा रहा है। पीएम मोदी के मुताबिक भारत के युवा 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के निर्माण में सक्रिय हैं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत की रैंकिंग और रेटिंग में हुए सुधार से दुनिया परिचित है। ऐसे अनेक प्रमाण भारत की आर्थिक विकास की गाथा सुनाता है।
GOOGLE ने बताया, भारत में लोगों की फोन मेमोरी क्यों भरती है, क्या आप जानते हैं?
नतीजा निकला कि भारत के हर तीन में से एक स्मार्टफोन यूजर की मेमोरी इन गुडमॉर्निंग मैसेज से फुल हो रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में गुड मॉर्निंग मैसेज और फोटो भेजे जाने के चलन में पिछले पांच साल में दस गुना तक का इजाफा हुआ है। वॉट्सऐप बिजनेस ऐप भारत में लॉन्च, अभी सिर्फ इनको मिलेगा फायदा मॉर्निंग मैसेज रोकने के लिए गूगल को ऐप बनाया।
गोएयर की रिपब्लिक डे सेल, टिकट्स 726 रुपये से शुरू
सस्ती दरों पर हवाई सफर करवाने वाली एयरलाइंस कंपनी गोएयर गणतंत्र दिवस पर भी खास ऑफर्स लेकर आई है। गोएयर ने डमेस्टिक नेटवर्क के लिए 726 रुपये तक फ्लाइट रेट ला दिया है। पांच दिनों तक चलने वाले रिपब्लिक डे ऑफर के तहत 1 मार्च से 31 दिसंबर 2018 के सस्ते फ्लाइट टिकट्स बुक कराए जा सकते हैं। ध्यान रहे यह ऑफर सीमित अवधि के लिए है।
ओल्ड मंक को फिर से ग्लोबल नंबर 3 रम बना पाएंगे मोहन बंधु
50 वर्ष के हेमंत ने कहा, 'हम वैल्यू अडिशन करते रहेंगे और इस ब्रैंड का अट्रैक्शन बढ़ाएंगे।' हेमंत ने 1991 में यह बिजनस जॉइन किया था। यह कलेक्टर आइटम होगा।' हाल में पेश की गई ओल्ड मंक लीजेंड का दाम महाराष्ट्र में प्रति बॉटल 1200 रुपये रखा गया है। भारत में रम की खपत 2016 में स्पिरिट्स मार्केट के वॉल्यूम के लिहाज से 10 पर्सेंट से ज्यादा है।
36200 पर खुला सेंसेक्स, मिडकैप शेयरों में दिखी तेजी, रुपये की हुई मजबूत शुरुआत
सेंसेक्स 100 अंक बढ़कर 36200 पर खुला तो निफ्टी 20 अंक की तेजी के साथ 1100 पर कारोबार करते हुए देखा गया। हालांकि मिडकैप शेयरों में जिंदल स्टील, सेल, यूनाइटेड ब्रुअरीज, एमएंडएम फाइनेंशियल और हैवेल्स इंडिया 2-0.9 फीसदी तक गिरे हैं। बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपये की शुरुआत बढ़त के साथ हुई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 4 पैसे की बढ़त के साथ 63.73 के स्तर पर खुला है।
शेयर बाजार में सुस्त कारोबार, सेंसेक्स 36162 और निफ्टी 11069 पर खुला
शुरुआती कारोबार में घरेलू बाजारों में नरमी देखने को मिल रही है। निफ्टी 11,050 तक फिसल गया जबकि सेंसेक्स ने 36,086 तक गोता लगाया। हालांकि दिन के निचले स्तरों से बाजार में अच्छी रिकवरी देखने को मिली है। निफ्टी 11,100 के करीब पहुंच गया है जबकि सेंसेक्स 36,200 के पार निकल गया है। फिलहाल, बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 102 अंक यानि 0.3 फीसदी की मजबूती के साथ 36,241 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।
भारत में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या ने तोड़े पुराने रिकॉर्ड
पर्यटन मंत्री केजे अल्फोंस ने बताया कि भारत पहुंचने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या पहली बार 1 करोड़ के आंकड़े के पार गई है। उन्होंने नैशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट ऐंड कैटरिंग टैक्नॉलजी (एनसीएचएमसीटी), नोएडा द्वारा आयोजित एक समारोह में कहा कि इस क्षेत्र में 2017 में 15.6 प्रतिशत वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि भारत में अकेले पर्यटन क्षेत्र ने वर्ष 2017 में 27.7 अरब अमेरिकी डॉलर अर्जित किए और जीडीपी में 6.88 प्रतिशत का योगदान किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावोस में भाषण से भारत में भी भेजा संदेश
मोदी के आर्थिक सुधारों का विरोध न केवल कांग्रेस ने बल्कि वैचारिक स्तर पर बीजेपी के सहयोगी संगठन आरएसएस ने भी किया है। इस समझाने के लिए मोदी ने महात्मा गांधी के उस वक्तव्य का उदाहरण दिया जिसमें गांधी ने अपने कमरों की खिड़कियां खोलकर रखने की बात कही थी। मोदी के दावोस दौरे की तैयारी करनेवालों ने बताया कि समारोह में सारे तीर निशाने पर लगे, इसके लिए बहुत मेहनत की गई।
वर्ल्ड इकॉनमिक फोरम: पीएम मोदी ने CEOs से कहा देखते हैं बजट के बाद क्या कहते हैं
वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के उद्घाटन भाषण में पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी दमदार स्पीच से दुनियाभर का ध्यान अपनी ओर खींचा। अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने क्या कहा यह तो आप जानते हैं लेकिन दावोस में कैमरे के पीछे की कहानी हम आपको बताते हैं। जब CEOs से पीएम मोदी की स्पीच के बारे में पूछा गया तो सबने बड़े से बड़े शब्दों के साथ स्पीच की तारीफ की।
मेकअप-ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर किए जा रहे खर्च में पुरुषों ने महिलाओं को पछाड़ा
उद्योग मंडल एसोचैम की एक रिपोर्ट के अनुसार 25 से 45 वर्ष के पुरुषों ने मेकअप और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर खर्च के मामले में महिलाओं को पीछे छोड़ दिया है। पुरुषों के साज-सज्जा से जुड़े उद्योग का आकार फिलहाल भारत में 16,800 करोड़ रुपये है। सर्वे के अनुसार, 'यह दिलचस्प है कि 25 से 45 वर्ष के पुरुषों ने मेकअप और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर खर्च के मामले में महिलाओं को पीछे छोड़ दिया है।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this