facebook pixel
chevron_right Business
transparent
केरल बाढ़ के चलते SBI ने खत्म किए कई सेवाओं के चार्ज, शुरू की कैश की ये सुविधा
देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने केरल में बाढ़ पीड़ितों और संकटग्रस्त राज्य को वापस पटरी पर लाने के लिए दो करोड़ दान में देने की घोषणा की है। साथ ही, बैंक ने बाढ़ पीड़ितों के लिए डुप्लीकेट पासबुक, एटीएम कार्ड, चेक बुक जारी करने के चार्ज खत्म कर दिए है। इसके अलावा एसबीआई ने सीएमडीआरएफ को भेजी गई निधि पर लगने वाले सभी शुल्कों को छोड़ने का भी फैसला किया है।
RBI अधिकारी की बैंकों से कर्ज़ देने से पूर्व छानबीन की प्रक्रिया बेहतर करने की सलाह
भारतीय रिजर्व बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बैंकों से अपनी जोखिम प्रबंधन प्रणाली को मज़बूत करने को कहा। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की अगुवाई में बैंक डूबे कर्ज़ की समस्या से निपटने को कड़ा संघर्ष कर रहे हैं। सेन ने कहा, 'कर्ज़ मंजूरी से पहले आकलन या जांच को एक और स्तर पर ले जाने की ज़रूरत है। सेन ने कहा कि ऋण नियमों का अनुपालन एक और क्षेत्र है जिसमें कई बार ढील देखने को मिलती है।
रुपये में गिरावट को लेकर चिंता की कोई बात नहीं: राजीव कुमार
नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि डालर के मुकाबले रुपये में गिरावट को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि रुपया अपनी स्वाभाविक मूल्य स्थिति में लौट रहा है। उन्होंने कहा कि रुपये का मूल्य वास्तविक तौर पर तय होना चाहिए ना कि इसे अत्याधिक बढ़ा दिया जाना चाहिए। विनिमय दर वह मानक है जो मांग और आपूर्ति के बीच सही संतुलन को दर्शाता है।
15 दिसंबर से UIDAI शुरू करेगी चेहरा पहचानने की सुविधा-Navbharat Times
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने व्यक्ति की पहचान के सत्यापन के लिए फोटो का चेहरे से मिलान करने की सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। यह सुविधा पहले दूरसंचार सेवा कंपनियों के साथ 15 सितंबर को शुरू की जा रही है। प्राधिकरण ने इससे पहले चेहरा पहचानने का फीचर एक जुलाई से लागू करने की योजना बनाई थी, जिसे बाद में बढ़ाकर एक अगस्त कर दिया गया था।
GDP दर में सबसे ज्यादा वृद्धि मनमोहन के कार्यकाल में, 10.8% रही
नई दिल्लीः देश की आर्थिक वृद्धि दर का आंकड़ा वित्‍त वर्ष 2006-07 में 10.08 प्रतिशत रहा, जो कि उदारीकरण शुरू होने के बाद का सर्वाधिक वृद्धि का आंकड़ा है। आजादी के बाद देखा जाए तो सर्वाधिक 10.2 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर 1988-89 में रही थी। रिपोर्ट में पुरानी श्रृंखला (2004-05) और नई श्रंखला 2011-12 की कीमतों पर आधारित वृद्धि दर की तुलना की गई है।
PM का बीमा कंपनियों को निर्देश, बाढ़ प्रभावित लोगों को जल्‍द मिले मुआवजा
नई दिल्‍लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीमा कंपनियों को केरल में बाढ़ से प्रभावित परिवारों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत जल्‍द से जल्‍द मुआवजा जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए बीमा कंपनियों को नुकसान के आकलन के लिए विशेष कैंप लगाने को कहा गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने फसल बीमा योजना के तहत किसानों को के क्‍लेम का जल्‍द से जल्‍द निस्‍तारण करने के लिए निर्देश भी जारी किए हैं।
शेयर बाजार : TCS के दम पर आल टाइम हाई बना रहा सेंसेक्स, निफ्टी में भी रही तेजी
साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स 78.65 अंकों या 0.21 फीसदी की तेजी के साथ 37,947.88 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 41.25 अंकों या 0.36 फीसदी की तेजी के साथ 11,470.75 पर बंद हुआ। मंगलवार को शेयर बाजार में तेजी लौटी और सेंसेक्स 207.10 अंकों या 0.55 फीसदी की तेजी के साथ 37,852 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 79.35 अंकों या 0.70 फीसदी की तेजी के साथ 11,435.10 पर बंद हुआ।
अभी मजबूत होगा रुपया, 68-69 प्रति डॉलर पर टिकने की उम्मीद : गर्ग
आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने शनिवार को कहा कि इस महीने सकारात्मक पूंजी प्रवाह से रुपया 68-69 प्रति डॉलर पर टिकेगा। मंगलवार को रुपया 70.09 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर आया था। गर्ग ने मर्चेंट्स चैंबर आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के परिचर्चा सत्र में कहा कि तुर्की में हालिया संकट से भारत में धारणा प्रभावित नहीं हुई है।
भारतीय करेंसी में लौटेगी मजबूती! सरकार ने कहा-रुपया पहुंचेगा 68-69/डॉलर के स्तर पर
आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग का कहना है कि अगस्त महीने में सकारात्मक पूंजी प्रवाह (विदेशी निवेशकों की ओर से निवेश) के चलते भारतीय रुपये में मजबूती लौटने की उम्मीद है। कच्चे तेल के दाम में उछाल के चलते भारत का चालू खाते का घाटा बढ़ कर जीडीपी के 1.9 प्रतिशत पर पहुंच गया है। यही करण है कि रुपया डालर के मुकाबले कमजोर पड़ रहा है.सरकार का मानना है कि संतुलन के लिए भारत में विदेशी पूंजी प्रवाह ऊंचा रहना चाहिए।
सूती धागा की कंपनी लगनम स्पिनटेक्स का आईपीओ 4 सितंबर को खुलेगा
सूती धागा बनाने वाली कंपनी लगनम स्पिनटेक्स आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के जरिए पूंजी बाजार में उतरेगी। कंपनी का आईपीओ चार सितंबर को खुलेगा। Br कंपनी के चेयरमैन द्वारका प्रसाद मंगल ने यहां संवाददाताओं को बताया कि आईपीओ के जरिए 24.60 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। उन्होंने बताया कि कंपनी 125.40 करोड़ रुपये के निवेश से राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में एक और कारखना लगा रही है। इससे कंपनी की धागा बनाने की क्षमता 16.5 टन से बढ़कर 35.10 टन प्रतिदिन हो जाएगी।
एफसीसीयू की बंदी से जामनगर में उत्पादन प्रभावित नहीं : आरआईएल
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने आज कहा कि उसके जामनगर परिसर में एक फ्लूएड कैटालिटिक क्रैकिंग यूनिट (एफसीसीयू) थोड़े समय के लिए बंद होने से उत्पादन प्रभावित नहीं हुआ है। कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि जामनगर रिफाइनिंग परिसर में दो स्वतंत्र कच्चे तेल की रिफाइनरियां हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा कि इन दो एफसीसीयू में एक को लघु अवधि के लिए बंद किया गया है। कंपनी ने कहा कि इससे उसके रिफाइनिंग और विपणन कारोबार पर असर पड़ने की संभावना नहीं है।
रुपया 68-69 प्रति डॉलर पर टिकेगा: गर्ग
कोलकाताः आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने आज कहा कि इस महीने सकारात्मक पूंजी प्रवाह से रुपया 68-69 प्रति डॉलर पर टिकेगा। मंगलवार को रुपया 70.09 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर आया था। गर्ग ने मर्चेंट्स चैंबर आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के परिचर्चा सत्र में कहा कि तुर्की में हालिया संकट से भारत में धारणा प्रभावित नहीं हुई है।
नई सरकार के सामने आर्थिक संकट ,पाकिस्तान को और कर्ज नहीं देंगे चीनी बैंक?-Navbharat Times
चीन के बैंक अब पाकिस्तान को कर्ज देने के मामले में सतर्क हो गए हैं। नई गठबंधन की सरकार बनने के बाद पाकिस्तान के बाजार में मुद्रा में अस्थिरता आ सकती है। अब IMF भी नए कर्ज पर शर्तें लगा सकता है और अमेरिका ने भी पाकिस्तान से कहा है कि किसी भी तरह की फंडिंग का उपयोग चीन को कर्ज वापस करने में नहीं करना है। पिछले कुछ सालों में चीन के बैंकों ने पाकिस्तान को कर्ज देना बढ़ाया है।
गिर गए सोने के दाम, देखें अपने शहर के दाम
स्‍थानीय आभूषण विनिर्माताओं की कमजोर मांग से दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोना आज 90 रुपए टूटकर 30,250 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। फिलहाल वैश्विक बाजारों में पीली धातू मजबूत हुई। औद्योगिक इकाइयों एवं सिक्‍का विनिर्माताओं की छिटपुट मांग से चांदी 38,000 रुपए प्रति किलोग्राम पर स्थिर रही। कारोबारियों ने कहा कि स्‍थानीय आभूषण विनिर्माताओं एवं फुटकर विक्रेताओं एवं फुटकर विक्रेताओं की मांग घटने से सोने में गिरावट आयी। तो वहीं ग्‍लोबल बाजारों के मजबूत रुख से यह गिरावट सीमित रही।
लगातार गिरावट से और नीचे आया सोने के रेट, आज ये रहा 10 ग्राम का भाव
स्थानीय आभूषण विनिर्माताओं की कमजोर मांग से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना शनिवार को 90 रुपये टूटकर 30,250 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। हालांकि, वैश्विक बाजारों में सोने की कीमतों में तेजी आई है। हालांकि, औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की छिटपुट मांग से चांदी 38,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर रही। कारोबारियों ने कहा कि स्थानीय आभूषण निर्माताओं और फुटकर विक्रेताओं की मांग घटने से सोने में गिरावट आई।
बड़ी खबर! बैंक के इन 30,000 रिटायर्ड कर्मचारियों की मिलेगी पेंशन, सरकार ने दिया आदेश
सरकार ने नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) को इस बैंक के 30,000 रिटायर कर्मचारियों के लिए पेंशन स्कीम लागू करने का निर्देश दिया है। उन्होंने दूसरे सरकारी बैंकों के कर्मचारियों की तरह पेंशन की मांग की थी। सरकार ने देश के सभी आरआरबी के चेयरमैन और शीर्ष अफसरों को इस बारे में पत्र भेजा है।
अशोक लेलैंड ने बीएस4 इंजन 'इनोलाइन' पेश किया
हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोक लेलैंड ने आज अपने नए बीएस4 इंजन 'इनोलाइन' का अनावरण किया। कंपनी का कहना है कि इससे ग्राहकों के लिए परिचालन और रखरखाव की लागत कम होगी। Br अशोक लेलैंड ने बयान में कहा कि उसने इस इंजन में बीएस3 इंजन वाले घरेलू स्तर पर विकसित मैकेनिकल पंप और इंटेलिजेंट एक्जॉस्ट गैस रिसर्कुलेशन (आईईजीआर) प्रौद्योगिकी को जोड़ा है। कंपनी ने कहा कि इनोलाइन में आईईजीआर प्रौद्योगिकी की दक्षता और प्रदर्शन को मिलाया गया है।
ब्लू स्कावयर इन्फ्रास्ट्रक्चर ने नोएडा में 600 करोड़ रुपये के निवेश किया
रीयल एस्टेट कंपनी ब्लू स्कावयर इन्फ्रास्ट्रक्चर ने एक स्थानीय बिल्डर के साथ गठजोड़ किया है जिसके तहत वह नोएडा में एक वाणिज्यिक परियोजना का विकास करेगी। परियोजना के तहत 10-10 स्क्रीन के दो मल्टीप्लेक्स का निर्माण किया जाएगा। 15 एकड़ की इस परियोजना में इसके साथ ही चार लाख वर्ग फुट कार्यालय स्थल और 800 सर्विस अपार्टमेंट का निर्माण किया जाएगा। परियोजना के प्रमुख सागर सक्सेना ने कहा, हम इस परियोजना का विकास नोएडा के सेक्टर 75 में कर रहे हैं।
सिम लेने के लिए नए तरीके का होगा इस्तेमाल, 15 सितंबर से UIDAI शुरू करेगा यह सेवा
मोबाइल सिम लेने वाले ग्राहकों के लिए अब 15 सितंबर से एक नए तरीके का इस्तेमाल करना पड़ेगा। मोबाइल ग्राहक अगर आधार के जरिए नई सिम लेते हैं तो फिर उन्हें अपने चेहरे का मिलान भी करवाना होगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने व्यक्ति की पहचान के सत्यापन की एक अतिरिक्त विधि के अंतर्गत फोटो का चेहरे से मिलान करने सुविधा चरणबद्ध तरीके से शुरू करने की घोषणा की है। यह सुविधा दूरसंचार कंपनियों के साथ 15 सितंबर को शुरू की जा रही है।
सिम लेने के लिए करना होगा इस नए तरीके का इस्तेमाल, 15 सितंबर से UIDAI शुरू करेगा यह नई सेवा
मोबाइल सिम लेने वाले ग्राहकों के लिए अब 15 सितंबर से एक नए तरीके का इस्तेमाल करना पड़ेगा। मोबाइल ग्राहक अगर आधार के जरिए नई सिम लेते हैं तो फिर उन्हें अपने चेहरे का मिलान भी करवाना होगा। यह सुविधा दूरसंचार कंपनियों के साथ 15 सितंबर को शुरू की जा रही है। इसके तहत मोबाइल सिम कार्ड के लिए आवेदन के साथ लगाए गए फोटो को संबंधित व्यक्ति के आमने-सामने लिए गए फोटो से की जाएगी।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


90K+ people are using this