facebook pixel
chevron_right Health
transparent
#काम की बात: क्‍या पीरियड्स के समय सेक्‍स करने से भी प्रेगनेंसी हो सकती है?
यह सवाल बहुत कॉमन है। अकसर लड़कियों के मन में यह सवाल आता है कि क्‍या पीरियड्स के दौरान असुरक्षित सेक्‍स से भी प्रेगनेंट होने की आशंका होती है। इसे समझने के लिए थोड़ा विज्ञान को समझना होगा। प्रेग्‍नेंसी कैसे होती है? इसके लिए दो चीजें जरूरी है, जिनमें से किसी भी एक की अनुपस्थिति में प्रेगनेंसी मुमकिन नहीं। पहला, स्‍त्री और पुरुष के बीच यौन संबंध यानी संभोग और दूसरा शरीर में एग और स्‍पर्म की उपस्थिति और उनका मिलन।
तरबूज के बीज फेंकिये नहीं यह स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी है
गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है और लोगों ने तरबूज का सेवन करना भी प्रारंभ कर दिया है। यह तो हम सब जानते हैं कि गर्मियों के मौसम में तरबूज आपके शरीर के लिए कई तरह से लाभदायक है। अक्सर देखने में आता है कि लोग तरबूज खाकर उसके बीजों को फेंक देते हैं, लेकिन आज हम आपको तरबूज के बीजों से मिलने वाले कुछ अद्भुत लाभों के बारे में बताते हैं।
हेयर बैंड को कलाई पर बांधना दे सकता है ये गंभीर बीमारी
बालों को बांधने के लिए बने बैंड्स बहुत सी लड़कियों के हाथों में बंधे नजर आते हैं। कई लड़कियां इसे स्टाइल भी मानती हैं तो कईयों के लिए ये सुविधा भी है कि चाहे जब बाल बांध लें, चाहे जब खोल लें। ऐसा बहुत सी लड़कियां करती हैं। किसी ने शायद ही कभी सोचा हो कि इससे कोई नुकसान भी हो सकता है।
गन्ने का रस सिर्फ फायदा ही नहीं करता, चौंका देंगे ये 5 नुकसान
हम आपको बता रहे हैं कि गन्ने का जूस ज्यादा पीने के क्या नुकसान हैं। गन्ने का रस आमतौर पर लोग ठेले पर पीते हैं। ठेले पर पीने में कोई बुराई नहीं, बशर्तें साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए जो कि अमूमन होता नहीं है। इसलिए अगर आपका काम आपसे अलर्टनेस मांगता है, या जिसमें शरीर और दिमाग का संतुलन जरूरी हो तो गन्ने के रस का ज्यादा मात्रा में सेवन टालें।
वर्ल्ड मलेरिया डे: इस जानलेवा बीमारी के बारे में जानें सबकुछ, रिस्क और बचाव के उपाय
मलेरिया प्लाजमोडियम पैरासाइट की वजह से एक संक्रमित होती है जो एंडोफेल्स मच्छर के काटने से होता है। फ्लू फीवर ठंढ लगना लंबी सांस लेना सिर दर्द और उल्टी डायरिया अगर मलेरिया का पता शुरुआती दौर में चल जाए तो रिकवरी तेजी से होती है। अगर आप ऐसे जगह में रहते हैं जहां अधिक मच्छर रहते हैं तो जरूरत है कि आप सावधान रहे। पिछले 15 सालों में मलेरिया रोग दर और मृत्यु दर में काफी गिरावट आई है।
Birthday Special: 45 की उम्र में भी खुद को ऐसे फिट रखते है 'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर
जब कभी क्रिकेट की बात करें और सचिन तेंदुलकर का नाम ना आए ऐसा हो नहीं सकता है। क्रिकेट के भगवान क‍हे जाने वाले सचिन तेंदुलकर अपनी क्रिकेट की बेहतरीन परफॉर्मेंस और अनूठे रिकॉर्ड के वजह से देश ही नहीं दुनिया भर में अपने बल्‍ले के दम पर जाने जाते है। सिर्फ 15 साल की उम्र में अपना कॅरियर शुरु करने वाले सचिन आज भी क्रिकेट की दुनिया में एक मिसाल है।
No Time फॉर Gym: 30 दिन में कम करें Weight loss, 30 मिनट के Workout प्‍लान से
परफेक्‍ट बॉडी शेप के लिए रोजाना जिम जाकर घंटो पसीना बहाना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं होता है। कुछ लोगों को जहां जिम जाना पसंद नहीं है, वहीं कुछ लोगों के पास जिम जाने के लिए समय ही नहीं बचता है। लेकिन इस बात को हम सब बखूबी जानते है कि शरीर मे जमा एक्‍स्‍ट्रा चर्बी को घटाने के लिए जिम जाना ही एकमात्र विकल्‍प नहीं है।
सेक्‍स एडिक्‍ट होने के अलावा इस बीमारी से पीडि़त है आसाराम..
नाबालिग शिष्या से दुष्कर्म के मामले में जेल में बंद आसाराम (80) को दोषी करार दिया गया है। लेकिन आपको जानकर हैरात होगी खुद भगवान कहने वाला आसाराम एक अजीबोगरीब बीमारी से गुजर रहे है। इस बीमारी को आधार बनाकर आसाराम कई बार जमानत की मांग भी कर चुकी है। इसी बीमारी से बॉलीवुड के दबंग यानी सलमान खान भी पीडि़त है। आइए जानते है कि ये कौनसी बीमारी है और इसके क्‍या खतरे है?।
वजन घटाने के लिए डाइटिंग नहीं, करें ये योग
बढ़ता वजन सेहत संबंधी कई तरह की परेशानियां लेकर आता है। ऐसे में वजन को घटाने के लिए लोग डाइटिंग के अलावा हैवी वर्कआउट का सहारा लेते हैं। जिससे शारीरिक कमजोरी आने का डर भी रहता है। आप भी वजन को लेकर चिंता में हैं तो आज हम आपको कुछ आसान से एक्सपसाइज पोज के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। आइए वीडियों में देखे कौन से हैं ये पोज।
तेल लगाना पसंद नहीं? बिना ऑयल के बालों को बनाएं स्वस्थ और घना
बालों के स्वास्थ्य और चमक के लिए ऑइलिंग एक जरूरी स्टेप है। हम आपसे साझा कर रहे हैं कि ऑइलिंग के बिना भी कैसे तय किया जा सकता है कि बालों को पूरा पोषण मिले। बालों के पोषण के लिए नियमित रूप से बालों की स्कैल्प पर दही लगाएं। अंडा बालों की खूबसूरती के लिए अप्लाय किए जाने वाले कुछ सबसे पसंदीदा घरेलू चीजों में से है। इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए बालों पर लगाएं और फिर शैंपू कर लें।
World Malaria's Day: नींबू, नीम और तुलसी जैसी घरेलू औषधियां बचाएंगी मलेरिया से..
मौसम का रुख बदलते ही मच्छरों की संख्या बहुत बढ़ जाती है, मच्छरों के काटने से बहुत सारी बीमारियों के होने का खतरा रहता है, जिनमे से सबसे मुख्य है मलेरिया। जलवायु परिवर्तन के चलते लगातार तापमान बढ़ रहा है और इसी के साथ मलेरिया का खतरा भी बढ़ गया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक़ तापमान बढ़ने के कारण मलेरिया के मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ी है।
भूलकर भी नहीं छूने चाहिए शरीर के ये अंग, कारण जानकर चौंक जाएंगे
अक्सर लोगों की आदत होती है कि वह बैठे-बैठे अपने कान, नाक, आंख और कहीं भी खुजाते हैं या छूते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि शरीर में ऐसे मह्त्वपूर्ण अंग होते हैं जिन्हें कभी नहीं छूना चाहिए। दरअसल, इन अंगों को छूने की आदत आपको बीमार बना सकती है। इनको छूने भर से इंफेक्शन फैलने का खतरा होता है। अगर आप इस जानकारी से अब तक अनजान थे तो यह खबर आपके काम की है।
सिर्फ 2 लौंग रोज खाएं, चंद दिनों में दिखेगा चमत्कार, नहीं होगा विश्वास
लौंग का भारतीय भोजन के अलावा आयुर्वेदिक नुस्खों में भी खास स्थान है। इसके उपयोग से खाने में स्वाद तो आता ही है। दवाओं के रूप में इसका इस्तेमाल करने से कई हेल्थ प्रॉब्लम में भी फायदा होता है। लौंग में आपकी हेल्थ को मेंटेन रखने और प्रॉब्लम्स से बचाने के कई गुण होते हैं। अगर रोजाना 2 लौंग खाई जाएं तो इसके अद्भुत फायदे मिलते हैं। इन फायदों से आपका शरीर हमेशा के लिए रोगमुक्त हो जाता है।
World Malaria's Day पर जाने कि कैसे आते है मलेरिया की चपेट में और कैसे करे बचाव?
मलेरिया सुनने में बहुत सामान्‍य सी एक बीमारी लगती है, जिसे लोग ज्‍यादात्‍तर मौसमी बीमारी समझकर लापरवाही बरतते है और अक्‍सर इसकी चपेट में आ जाते है। आप को जानकर थोड़ी सी हैरत होगी कि दुनिया की आबादी के एक बड़े हिस्से के लिए मलेरिया बहुत बड़ा मुद्दा बन गया है। WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार बीमारियों से होने वाली मौतों में सबसे ज्यादा मौतें मलेरिया की वजह से होती है।
#काम की बात: क्‍या किसी को देखकर बता सकते हैं कि वो सेक्‍सुअली एक्टिव है या नहीं?
यह सवाल ऐसा है, जैसे किसी को बाहर से देखकर यह बता देना कि उसे एचआईवी/एड्स है या नहीं। क्‍या हम किसी को बाहर से देखकर यह अंदाजा लगा सकते हैं? उसी तरह किसी को बाहर से देखकर यह कभी नहीं बताया जा सकता कि वह सेक्‍सुअली एक्टिव है या नहीं। यह भी एक तरह की भ्रांति ही है। हमारे समाज में सेक्‍स को लेकर बहुत सारी भ्रांतियां और मिथक हैं। यह भी उन्‍हीं में से एक है।
ज्यादा हस्तमैथुन करने से आपकी सेक्स लाइफ हो जायेगी बर्बाद
रोजमर्रा की जिन्दगी में इंसान इतना ज्यादा व्यस्त हो जाता है कि अपने पार्टनर की तरफ ध्यान नहीं देता है और फिर रिश्तों में कड़वाहट पैदा होने लगती है। रिश्तों में कड़वाहट आने के बाद आप तनाव महसूस करने लगते हैं और फिर आपकी सेक्स लाइफ पर भी इसका असर पड़ता है। इसके अतिरिक्त मन जब उदास रहने लगता है तो आपके विचारों में नकरात्मकता आने लगती है और काम बिगड़ने लगते हैं।
चक्र एनर्जी को एक्टिव करने के लिए करें ये योग
इंसान के शरीर में कुंडलिनी शक्ति को जागृत करने के लिए चक्र होते हैं। इनको एक्टिव रखने के लिए समय-समय पर चक्रो वाले स्थान पर ध्यान दिया जाए तो मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है। इसके लिए रोजाना योग करना बहुत जरूरी है। आइए वीडियों में देखे फ्रैश और स्वस्थ रहने के लिए कौन-कौन से योग आपके लिए बैस्ट हैं।
क्या ब्लड ग्रुप के अनुसार है आपका डाइट, अगर नहीं तो आज से करें शुरू
अगर अपने शरीर के हिसाब से डाइटिंग की जाए तो ये आपके लिए सबसे अधिक फायदेमंद होता है। ब्लड डाइटिंग असल में अपने ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइटिंग को ब्लड डाइटिंग कहते हैं। ब्लड ग्रुप O जिनका ब्लड ग्रुप A होता है उनके पेट में होने वाले एसिड जैसे अल्कालाइन, फोस्फेट, लीपोप्रोटीन apob48 का सीक्रीशन अधिक होता है।
इस आसान नुस्खे से प्लाक हटाएं, दांतों को खोयी चमक वापस पाएं
घर में आपको बड़ी आसानी से इन नुस्‍खों को तैयार करने की सामग्री मिल जाएगी और इसमें ज्‍यादा वक़्त भी नहीं लगता है। बेकिंग सोड़ा: 2 चम्‍मच बेकिंग सोड़ा लें और इसे नमक वाले गिलास में डाल दें। अगर आपके दांतों में दर्द है या किसी भी तरह की समस्‍या है तो आप इस आसान घरेलू नुस्‍खे से अपने दांतों को स्‍वस्‍थ और चमकदार बना सकते हैं।
24 डिग्री पर चलाते हैं AC तो हो सकता है डेंगू, ऐसे हुआ खुलासा
अगर डिब्‍बे का तापमान 24-28 डिग्री सेल्सियस के बीच है तो तब डेंगू के एडीज मच्‍छर का प्रजनन आसानी से होता है। इंसेफलाइटिस भी डेंगू जितनी जानलेवा बीमारी। डॉ: धीमान ने बताया कि घर के अंदर और बाहर का तापमान डेंगू और मलेरिया के मच्‍छरों के प्रजनन के विश्‍लेषण के लिए सबसे उपयुक्‍त है। वैज्ञानिकों ने डेंगू की आयुर्वेदिक दवाई विकसित की है। इनका दावा है कि डेंगू के इलाज की यह अपने तरह की पहली दवाई है।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


90K+ people are using this