facebook pixel
chevron_right Health
transparent
काली चाय पीने के ये 18 फायदे... पिएंगे तो खुद जान जाएंगे
चाय महज नींद भगाने या ताजगी लाने के लिए ही नहीं है बल्कि अगर चाय को सही तरीके से पिया जाए तो उसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं। चाय को बगैर दूध मिलाए (ब्लैक टी) पीने पर उसमें मौजूद फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोराइड्स, टेनिन्स जैसे तत्व हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। कोशिश करें कि इसमें शक्कर न मिलाएं या कम मिलाएं। यह हृदय की बीमारी, दस्त, पाचन समस्याओं, उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह और अस्थमा बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है।
डियोड्रेंट लगाना स्वास्थ के लिए हो सकता है खतरनाक, बचने के लिए जानिए ये बातें
आजकल को फैशन का दौर चल रहा है और फैशन के कारण ही सब लोग अपना सबसे ज्यादा पैसा बर्बाद करते है। फैशन की कई ऐसी चीजें भी होती है जो आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है। आज के जेनरेशन के लोगों का फैशन तब तक पूरा नहीं होता जब तक वह अपने पूरे शरीर में डियोड्रेंट ना छिड़क लें।
अगर आपको भूख नहीं लगती है तो ये घरेलू उपाय खोल देगे आपकी भूख
आपको स्वस्थ रहने के लिए समय से खाना खाना बहुत जरूरी है। आजकल की जो सबसे बड़ी समस्या है वो जल्दी भूख ना लगना जिस कारण से कई लोग परेशान रहते है। भूख न लगना, आमतौर पर अस्‍थायी और प्रतिवर्ती होता है। यह अक्‍सर चिंता, तनाव और अवसाद जैसी मनोवैज्ञ‍ानिक कारणों के साथ जुड़ा हुआ होता है। इसके अलावा कई मेडिकल समस्‍याएं जैसे बैक्‍टीरियल संक्रमण, हाइपोथायरायडिज्‍म, लीवर की समस्‍याओं, हैपेटाइटिस, किडनी और हार्ट फैल्‍योर, डिमेंशिया आदि भी भूख में कमी का कारण होती है।
पैनिक अटैक में क्या करना है सही, जानें आप भी
ये तनाव का वो पड़ाव है जहां व्यक्ति अपने आपको स्थिर नहीं रख पाता। ये एक साइकोलोजिकल डिसऑर्डर (मनोविकार) है जिसमें व्यक्ति लगातार डिप्रेशन में रहता है। इसकी वजह से कई शाररिक समस्याएं जैसे सिर दर्द, दिल की धड़कन बढ़ना और सीने में दर्द भी हो सकती है। ये समस्या कई जानलेवा बीमारियों की जड़ है, इसलिए इसे नज़रअंदाज़ किया जाना ठीक नहीं है। उपचार से बेहतर है बचाव।
स्मॉग से हो रही परेशानियों से निजात दिलाएगा एलोवेरा
कुछ चीज़ें आपको नेचुरल तरीके से स्मॉग के बुरे असर से निजात दिलाती हैं, जैसे ऐलोवेरा। जबकि ऐलोवेरा के गुदे को त्वचा पर हल्का रब करने से झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। इसका रस स्‍किन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी और ई के कारण त्‍वचा हाइड्रेट भी बनी रहती है। बालों संबंधी जितनी भी समस्याएं हैं एलोवेरा के प्रभाव से दूर हो जाती हैं जैसे- बालों का गिरना, रूखे बाल, बालों में डेंड्रफ आदि।
तुसली के बीज से कम करें वजन, इतनी समस्याओं से भी मिलती है राहत
Tulsi (तुलसी) and its Health Benefits |असाध्य बीमारियों की काट है तुलसी | Boldsky। अंग्रेजी दवाओं ने लोगों को अपनी आदत बनाने पर मजबूर कर दिया है। लोगो जड़ी बूटियों और आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन बहुत कम करते है। आपको बता दें कि हमारे घर के आस पास भी कई ऐसी चीजें है जो आपको काफी फायदा पहुंचा सकती है। दुनिया में बहुत कम लोगों को तुलसी के इस्तेमाल, पोषण तत्व एवं औषधीय गुण के बारे में पता होगा।
जानिए कब पीना चाहिए पानी जिससे ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा मिल सके
पानी पीने के कितने फायदें है, इसके बारे में तो हम सब जानते है, लेकिन शरीर को कितने पर्याप्‍त मात्रा में पानी चाहिए इसके बारे में मालूम होना चाह‍िए। रोज़ाना कम से कम आठ गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन पानी पीने का सही वक्‍त क्‍या है, ये कोई नहीं जानता। तो चलिए जानते हैं कि किस समय पानी पीने से शरीर को उसका सबसे ज्‍यादा फायदा मिलता है और इसके दुष्‍प्रभाव से बचने के लिए कब पानी नहीं पीना चाहिए।
लौंग के पानी से सिर्फ 10 दिनों में मोटापा गायब
के तेल में मिनरल्स जैसे पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन ए, और विटामिन सी अत्यधिक मात्रा में होते हैं। लौंग एक मात्र मसाला है जो खाने में खुश्बू के लिए इस्तेमाल होता है फिर चाहे वह पुलाव हो या बिरयानी। लौंग के कुछ और फायदे लौंग सिर्फ वजन ही नहीं घटता है बल्कि इसके और भी फायदे हैं। आप लौंग को अपने खाने में या फिर ऐसे ही सौंफ के साथ खा सकते हैं।
अच्छी फिटनेस पाना है तो जिम से जुड़ी ये गलत आदतें आज से ही कर दे बंद
हर आदमी अपनी स्लिम और फिट बॉडी चाहता है और उसके लिए लोग एक्सरसाइज और जिम में जाकर खूब मेहनत करते हैं। लेकिन जिम करते समय लोग अपनी फिटनेस को लेकर कुछ ऐसी चीजें कर जाते हैं जो कि उन्हें नहीं करना चाहिए। आप इस आर्टिकल को पढ़ें इसमें हम आपके द्वारा जिम में की जाने वाली कुछ गलत आदतों के बारे में बताने जा रहें हैं।
डायट में शामिल करेंगे ये चीज़ें तो वायु प्रदूषण नहीं बिगाड़ेगा सेहत
सांस संबंधी परेशानियों से बचने के लिए अपनी डायट में ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। डायट में नीबू, संतरा, आंवला, धनिया पत्ती, पत्ता गोभी, चोलाई साग वगेरह को शामिल करें। विटामिन-ई के लिए डायट में बादाम, सूरजमुखी तेल, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च, लौंग, ऑरिगेनो शामिल करें। हम आपको बता रहे हैं शरीर को वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए क्या करें।
व्रत करने से कष्ट ही नहीं रोगों से भी मिलेगी मुक्ति
वैसे से तो कहा जाता है कि व्रत करने से आपके कष्ट दूर होंगे लेकिन आपको ये जानकर बहुत ही आश्चर्य होगा की व्रत करने से सिर्फ कष्ट ही नहीं आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता है। व्रत के दौरान कम कैलोरी मिलने से लैप्ट‍िन की सक्रियता पर असर पड़ता है और वजन कम होता है। व्रत के दौरान कुछ आवश्यक पोषक तत्वों को लेना जरूरी है वरना व्रत करना आपके लिए तकलीफदेह हो सकता है।
हड्डियों के दर्द की अनदेखी न करें वरना…
भले ही हड्डियों में दर्द की समस्या अमूमन बोन डेंसिटी कम होने के कारण या फिर चोट लगने की वजह से हो लेकिन यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकती है। चोट या शरीर के किसी अंग विशेष के अति प्रयोग और रक्त की आपूर्ति में बाधा के कारण भी यह हो सकता है। इसी तरह पुराने ऑस्टियो आर्थराइटिस, गठिया, ल्युपस या सिकल सेल एनीमिया के चलते भी अचानक जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है।
कड़वा है पर सेहत के लिए बेहत फयदेमंद है करेले का जूस
लाइफ़ कड़वा है पर सेहत के लिए बेहत फयदेमंद है करेले का जूस। लाइफ़ VIDEO: महफ़िल-ए-मुशायरा- 'चाहें हंसने के बहाने ही रोएं, देर तक आंखों को वीरान न रखा जाए' लाइफ़ VIDEO: नई रिसर्च और उपकरण जिनसे रुकेगा डायबिटीज़। लाइफ़ VIDEO: महफ़िल-ए-मुशायरा- 'हमारे चेहरे के दाग़ों पे तंज़ करते हो, हमारे पास भी है आइना दिखाएं क्या' लाइफ़ #ChildrensDay पर ख़ास, बच्चों से सीखने चाहिए ज़िंदगी के ये सबक।
टहलते हुए करें ये प्राणायाम, ये 10 समस्याएं रहेंगी कोसों दूर
कई तरह प्राणायाम होते है। आपको इनसे काफी राहत मिलती है। इसको रोजाना करने से आपका शरीर रोगमुक्त रहता है। आपको आज भ्रमण प्राणायाम के बारे में बाताएंगें। इसको करने से आप रोग मुक्त रहगें। इसलिए भ्रमण प्राणायाम का अभ्यास टहलते हुए किया जाता है। भ्रमण प्राणायाम एक प्रकार की ब्रीथिंग तकनीक है। यह प्राणायाम का सबसे सरल रूप है। इसमें व्यक्ति अपनी सांस को विशेष प्रकार से अन्दर की ओर लेता है और फिर उसे बाहर की तरफ छोड़ता है।
दिमाग को तेज बनाये रखना है तो करें ये एरोबिक एक्सरसाइज
लेकिन सिर्फ वजन कम करने के लिए ही एरोबिक नहीं किया जाता बल्कि इसका स्वास्थ्य को कई अन्य फायदे भी हैं। एक नई स्टडी में पाया गया है कि एरोबिक एक्सरसाइज यादाश्त को ठीक रखता है और उम्र बढ़ने के साथ दिमाग को भी स्वस्थ रखता है। स्टडी के दौरान आस्ट्रेलिया के वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने दिमाग के हिप्पोकैम्पस पर एरोबिक एक्सरसाइज के प्रभाव का पता लगाया जो मेमोरी और दिमाग के कार्यों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है।
ऑफिस में तनाव लेने वाले कर्मचारियों को डायबिटीज का खतरा ज्यादा
क्या आप ऑफिस से जुड़े हुए काम के दवाब में रहकर मानसिक तनाव के शिकार होते जा रहे हैं। यदि ऐसा है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। ज़ी न्यूज़ डेस्क |।
BRA स्ट्रिप्‍स के पास लटकते हुए फैट को, इन टिप्‍स से कहें बाय-बाय
छरहरी काया हर महिला की ख्‍वाहिश होती है, कई महिलाएं कमर और शरीर के बाकी हिस्‍सों में जमी हुई चर्बी की वजह से साड़ी या बैकलेस ड्रेसेज पहनना अवॉइड करती है। कमर के आस-पास बढ़ी हुई चर्बी किसी को भी अच्‍छी नही लगती, खासकर महिलाओं को तो बिल्‍क‍ुल नहीं। कई बार महिलाओं के अपर बॉडी के पीछे की तरफ काफी सारा फैट जमा हो जाता है। जो ब्‍लाउज के आसपास और ब्रा के स्ट्रिप्‍स जहां हुक करते वहां से लटकता हुआ नजर आता है।
डायबिटीज और आथराइटिस से बचाती है ये सब्जियां
आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं अगर हमेशा परेशान करती है तो वो सारी दिक्कत आपको खाने के कारण होती है। खाना आपके शरीर में सबसे महत्वपूर्ण काम करता है। शुगर और आथराइटिस एक ऐसी समस्या है जो इस समय ज्यादातर लोगों को परेशान कर रही है। हमारे शरीर को हमेशा स्वस्थ और सक्रिय बनाए रखने के लिए जिन मिनरल्स की ज़रूरत होती है, मैग्नीशियम उनमें से एक है।
जाने ये लोग जल्दी हो सकते है नपुंसक
आपका प्रोफेशन इस समस्या का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। ऐसे कई प्रोफेशन है. जिनकी वजह से पुरुषो में इनफर्टिलिटी या लौ स्पर्म काउंट जैसी से.क्स समस्याए देखि गयी है। जिस वजह से टेस्टास्टरोन को नुकसान पहुचता है और स्पर्म काउंट कम होता चला जाता है। 3. साइकिलिंग:- जो लोग हफ्ते में 5 घंटे से ज्यादा साइकिलिंग करते है। उनमे भी ख़राब स्पर्म काउंट की समस्या देखि गयी है. कई अध्ययनों में भी इस बात की पुष्टि की गयी है।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this