facebook pixel
chevron_right Health
transparent
चेतावनी! ज्‍यादात्तर देर तक टॉयलेट में आपको नहीं बैठना चाहिए
हम में से कई लोग होते है जो टॉयलेट में टॉयलेट सीट पर ज्‍यादा समय बैठकर बिताते है। इसल‍िए नहीं क्‍योंकि आपको फ्रेश होने में दिक्‍कत आ रही है बल्कि हम में से कई लोग टॉयलेट सीट पर बैठे बैठे फोन सर्फिंग में खो जाते है या वीडियो गेम्‍स खेलने में ही बिजी हो जाते है।
जानें कांच की बोतल में पानी पीने के फायदे...
काम करने की जगह पर हम सभी लोग पानी की बोतल रखते हैं जिससे बार-बार बोतल पानी से भरते रहें और खुद को हाइड्रेट रख पाएं। लेकिन यहां गौर करने वाली बात ये है कि पानी की बोतल आप कौन-सी इस्तेमाल करते हैं। प्लास्टिक, कांच या तांबे की बोतल। सच कहें तो कांच की बोतल में पानी पीना आपकी सेहत के लिए लाभकारी है। प्लास्टिक से ज्यादा कांच की बोतल में पानी पीने से आपको कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं कैसे।
पेट और आंतों की रखें सफाई,नहीं तो घेर लेंगी बीमारियां
मानव का शरीर एक ऐसा घर बन गया है, जहां पर अगर आप साफ सफाई नहीं रखेंगे तो बीमारियां आप को पकड़ने में समय नहीं लेंगी, बल्कि पूरी तरह से आपको घेर लेंगी। हमारे शरीर में ज्यादातर जितनी भी बीमारियां लगती हैं उन सब का कारण पेट की खराबी ही होता है। अगर आपका पेट खराब है तो आपको बहुत सारी बीमारियां घेर सकती हैं जिसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। परंतु मुख्य कारण सही तरीके से खानपान ना करना ही है। जब हम शरीर के हिसाब से या स्वास्थ्य के हिसाब से अच्छे से खाते-पीते नहीं है, तो हमारा हाजमा खराब हो जाता है और इससे पेट की समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसके समाधान के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। इस वीडियो के जरिए आप अपनी समस्या का समाधान ढूंढ सकते हैं।
थाइराइड में जानेंं क्‍या खाएं और क्‍या नहीं, इन तरीकों से पाएं बढ़ते वजन से मुक्ति
लेकिन थाइराइड की समस्‍या से मह‍िलाएं सबसे ज्‍यादा सामना करती है, जैसे वजन बढ़ना और हार्मोनल बदलाव। यदि थाइराइड ग्रंथि अच्‍छे से काम करना बंद कर दे तो शरीर में कई समस्‍यायें शुरू हो जाती हैं। इस वजह से रोगी के शरीर में प्रायः अप्रत्याशित रूप से थकावट, कमज़ोरी और वजन बढ़ने लगता है। 8 से 9 के बीच: केला और अनार का फ्रूट सलाद बनाकर खाएं या एक कटोरी बाउल स्‍प्राउट या सेव, केला और चिया सीड्स की स्‍मूदीज बनाकर खाएं।
इन #YouTubers से सीखिए डेट पर जाने के Dating Tips
पहली बार अगर आप डेट पर जा रहे हैं तो आपके लिए डेटिंग टिप्स बड़े ही काम ही होंगी। Love And Relationship Tips Love And Relationship Tips (लव एंड रिलेशनशिप टिप्स) चैनल यू-ट्यूब पर नवंबर, 2015 से मौजूद है। इस चैनल पर आपको फिटनेस, पहली बार डेट पर जा रहे हैं तो कैसे ड्रेसअप हों, वर्कआउट, रिलेशनशिप टिप्स, सभी मिलेंगी। चैनल पर आपको हर तरह के टिप्स मिलेंगे जिसमें रिलेशनशिप से लेकर पेनकिलर के साइड इफैक्ट्स तक के वीडियो दिखाई देंगे।
अगर आप भी दांतों के दर्द से परेशान है तो करें तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल
लसी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। तुलसी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं जो दांतों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। दांतों की समस्याओं को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल: अगर आपके दांत पीले हैं तो तुलसी की पत्तियों को सुखाकर पीस लें। अब इसके पाउडर से अपने दांतो को साफ करें।
स्टीम की सब्जियां हैं सेहत के लिए लाभदायक, जानें इसके फायदे
कहते हैं कि सब्जियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बेस्ट होते हैं। डाइट और न्यूट्रीशन एक्सपर्ट भी हमें ताजा हरी सब्जियां खाने में शामिल करने की सलाह देते हैं। रोटी से ज्यादा अगर आप अपनी प्लेट में सब्जियों को शामिल करते हैं तो इससे भरपूर मात्रा में शरीर को विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं। बार-बार गर्म किए तेल के इस्तेमाल से दोगुना होता है कैंसर का खतरा।
अनसेफ सेक्‍स से होता है माइकोप्लाज्मा जेनिटेल‍ियम, कर सकता है महिलाओं को बांझ!
माइकोप्लाज्मा जेनिटेलियम के लक्षण बहुत हद तक क्लैमीडिया और गोनोरिया जैसे यौन संचारित रोग की तरह ही है। माइकोप्लाज़्मा जेनिटेलियम एक जीवाणु है जिससे पुरुषों और महिलाओं को पेशाब के रास्ते में सूजन हो सकती है। पॉलिमेरस चेन रिएक्शन स्टडी नामक एक टेस्ट के जरिए इस बीमारी का अध्‍ययन कर डिस्चार्ज का पता किया जा सकता है। इसका उपचार एंटीबायोटिक दवाओं के जरिए संभव है, लेकिन यह उपचार संक्रमण के शुरुआती दिनों में ही प्रभावी होता है।
ऑफिस डेस्‍क पर खाना पड़ सकता है भारी, हो सकती है ये बीमारियां
ऑफिस में एक लंच ब्रेक ही ऐसा होता है जिसमें काम से थोड़ी राहत मिलती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ऑफिस डेस्‍क पर ही खाना खाने की आपकी ये आदत आपको बीमार कर सकती है। जी हां, अगर आप भी काफी लम्‍बे समय से ऑफिस डेस्‍क पर खाना खाते आ रहे है तो आपको ये बीमारी खतरनाक साबित हो सकती है। डेस्क पर बैठकर लंच करने से आपका ध्यान काम और ईमेल या चैट मैसेज का रिप्लाई करने पर ही होता है।
बार-बार गर्म किए तेल के इस्तेमाल से दोगुना होता है कैंसर का खतरा
कहते हैं कि ऑइली खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। ये और बुरा तब होता है जब एक ही तेल में को बार-बार इस्तेमाल किया गया हो। उसके इस्तेमाल से खाना बनाया गया हो। सेहत को काफी नुकसान पहुंचाता है। बाजार में मिलने वाले पकौड़े या मूंग की दाल के लड्डू भी उस तेल में बनते हैं जो बार-बार इस्तेमाल किया गया होता है। अब बिना डरे खाएं चॉकलेट, स्वीडिश वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा।
अमरुद के पत्ते बालों के लिए बेहद फायदेमंद
लेकिन क्या आपको पता है कि अमरूद के साथ ही इसके पत्ते भी बहुत काम के हैं। अमरुद के पत्तों में पोटेशियम, ज़िंक और प्रोटीन मौजूद होता है, जो इन पत्तों को अमरुद की तरह ही लाभप्रद बनाता है। खासकर बालों से जुड़ी कई समस्याओं के लिए अमरुद के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं। . दोमुंहें बालों की समस्या के लिए भी अमरुद के पत्तों को सुखाकर चूर्ण बनाएं और फिर ज़रा-सा पानी या थोड़ा शहद डालकर इस चूर्ण का पेस्ट बना लें।
एक्‍सरसाइज और 'मैक्रो-बॉयोटिक' डाइट से खुद को फिट रखती है कैटरीना कैफ
कैटरीना की मुलायम और ग्‍लोइंग स्किन की का हर कोई दीवाना है, खासकर लड़कियां तो उनकी जैसी स्किन पाने की ख्‍वाहिश रखती है। तब से लेकर आज तक कैटरीना साल दर साल बॉलीवुड में सफलता पाने के साथ उनकी ब्‍यूटी और फिगर में भी काफी बदलाव आए है। वो खुद कई बार इस बात का खुलासा कर चुकी हैं कि वो हेल्दी और फिट रहने के लिए अपने रूटीन को बहुत गंभीरता से लेती हैं।
इन #Youtubers से सीखिए कैसे करना है बेस्ट मानसून मेकअप
इस चैनल पर मेकअप से जुड़ी वीडियो हैं, जिसमें मानसून मेकअप से लेकर तामाम तरह के हैक्स बताए जाते हैं। इस चैनल पर मेकअप, कॉस्मेटिक और स्किन केयर से जुड़ी वीडियो हैं, जिसमें मानसून मेकअप से लेकर तामाम तरह के हैक्स बताए जाते हैं। That Look You Love (देट लुक यू लव) नाम से यह चैनल यूट्यूब पर जनवरी, 2016 से मौजूद है। यहां गर्लिश मेकअप टिप्स भी है, साथ ही इनकी मानसून मेकअप टिप्स खास चीज़ों में से एक है।
इन #Youtubers से सीखिए क्या है बेस्ट Morning Workout
आइये जानते हैं यूट्यूब पर ऐसे कौन से चैनल मौजूद हैं, जो बता रहे हैं Morning Workout कैसे करें। Joanna Soh Official (जोआना सोह ऑफिशियल) नाम से यह चैनल यूट्यूब पर अगस्त, 2012 से मौजूद है। फ़िलहाल इस चैनल के करीब 12 लाख, 49 हजार से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं, जो इसे फॉलो करते हैं। इन #Youtubers से सीखिए कैसे करना है बेस्ट मानसून मेकअप। इन #Youtubers से सीखिए Monsoon Snacks में क्या और कैसे बनाएं।
इन #YouTubers से सीखिए घर पर बेस्ट Butter Chicken बनाना
आइये जानते हैं यू-ट्यूब पर ऐसे कौन से चैनल मौजूद हैं, जो बता रहे हैं Butter Chicken रेसिपी, जानें इसे कैसे बनाएं। Cook with lubna (कुक विद लुबना) नाम से ये चैनल यू-ट्यूब पर 8 फरवरी, 2017 से मौजूद है। BharatzKitchen Hindi (भरत किचन हिंदी) नाम से ये चैनल यू-ट्यूब पर 10 अगस्त, 2016 से मौजूद है। VahChef (वाह रे वाह) नाम से ये चैनल यू-ट्यूब पर 15 जुलाई, 2007 से मौजूद है।
इन #YouTubers से सीखिए कैसे करें स्मोकी आई-मेकअप
पार्टी में जाना हो और तैयार होने के बाद मेकअप की टेंशन न हो, ऐसा कैसे हो सकता है। आई-लाइनर, आई-शैडो, मस्कारा, ड्रेस के हिसाब से रंगों को ब्लैंड करना, इन सभी चीजों को कम समय में कैसे करना है बहुत आसान होता है। पार्टी में जाने के लिए आई-मेकअप कैसे करें। Face The Glam By Kavya (फेस द ग्लैम बाई काव्या) नाम से ये चैनल यू-ट्यूब पर जनवरी, 2008 से मौजूद है।
अगर आप भी बारिश के मौसम में भुट्टे खाते है तो हो जाए सावधान
बरसात के मौसम में भुट्टा खाना हर किसी को पसंद होता है। स्वीट कॉर्न जिसे भुट्टा भी कहते हैं खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बारिश के मौसम में अक्सर लोग सड़क के किनारे बिकने वाले भुट्टे का सेवन करते हैं, पर क्या आपको पता है कि सड़क के किनारे मिलने वाले भुट्टे का सेवन करने से आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं।
जोड़ों के दर्द की समस्या से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें
ऑफिस में एसी में बैठे रहकर काम करने से, एक्सरसाइज न करने से, ऐसे कई कारण होते हैं जिनसे हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। दफ्तर में काम के बीच नींद को है भगाना तो ये चीजें बिलकुल मत खाना। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी चीजों के बारे जिन्हें डायट में शामिल कर आप हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं। जब हड्डियों की मजबूती की बात आए तो दो चीजें जरूरी हैं- कैल्शियम और विटामिन डी।
नहीं होगी ऑफिस में टेंशन, अगर अपनाएंगे ये 5 टिप्स एंड ट्रिक्स
आप अब अपनी ऑफिस लाइफ को बेहतर और दिलचस्प बनाने के साथ टेंशन फ्री भी बना सकते हैं। लेकिन इसकी एस शर्त हैं, वो ये कि आपको नीचे दिए गए 5 टिप्स को फॉलो करना होगा। ये ऑफिस लाइफ की टेंशन के साथ रोजमर्रा की टेंशन को भी हमेशा के लिए दूर करेंगी। ब्रेक लेना: ऑफिस में काम के बीच में लगातार बैठना स्‍ट्रेस बढ़ने का बड़ा कारण होता है।
विटामिन-डी की कमी देती है 10 बीमारियों को न्यौता, जानें...
किसी काम में मन भी नहीं लगता और बात बात पर यदि आप चिढ़ते हैं तो फिर आपको इस विटामिन की कमी हो सकती है। आइए आपको बताते हैं विटामिन डी की कमी दस कौन सी बीमारियों को जन्‍म दे सकती है। युनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर की एक रिपोर्ट के अनुसार विटामिन डी कैंसर से शरीर की रक्षा करता है। हाइपरटेंशन या हाई ब्लडप्रेशर की शिकायत तब होती है जब शरीर में विटामित डी का लेवल कम होता है।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


90K+ people are using this