facebook pixel
chevron_right Lifestyle
transparent
पैनिक अटैक में क्या करना है सही, जानें आप भी
ये तनाव का वो पड़ाव है जहां व्यक्ति अपने आपको स्थिर नहीं रख पाता। ये एक साइकोलोजिकल डिसऑर्डर (मनोविकार) है जिसमें व्यक्ति लगातार डिप्रेशन में रहता है। इसकी वजह से कई शाररिक समस्याएं जैसे सिर दर्द, दिल की धड़कन बढ़ना और सीने में दर्द भी हो सकती है। ये समस्या कई जानलेवा बीमारियों की जड़ है, इसलिए इसे नज़रअंदाज़ किया जाना ठीक नहीं है। उपचार से बेहतर है बचाव।
स्मॉग से हो रही परेशानियों से निजात दिलाएगा एलोवेरा
कुछ चीज़ें आपको नेचुरल तरीके से स्मॉग के बुरे असर से निजात दिलाती हैं, जैसे ऐलोवेरा। जबकि ऐलोवेरा के गुदे को त्वचा पर हल्का रब करने से झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। इसका रस स्‍किन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी और ई के कारण त्‍वचा हाइड्रेट भी बनी रहती है। बालों संबंधी जितनी भी समस्याएं हैं एलोवेरा के प्रभाव से दूर हो जाती हैं जैसे- बालों का गिरना, रूखे बाल, बालों में डेंड्रफ आदि।
सूअर को ले जाने की नहीं दी इजाज़त, मालकिन ने फ्लाइट को मारी लात
ऐसी ही एक पेट लवर ने अपने पालतु के लिए फ्लाइट तक को ठोकर मार दी। इसके बाद एयरलाइंस क्रू मेंबर्स को उस महिला को उनके पेट के लिए कुछ और इंतज़ाम करने के लिए कहा। इस बात से खफा होकर महिला ने उसे अपने कंधे पर बांधा और फ्लाइट को लात मार कर चली गईं। इमोशनल सपोर्ट एनिमल के तहत अपने पालतू जानवरों को ले जाने का काफी चलन देखने को मिल रहा है।
इस कैंसर मरीज ने 'योग' पर बदली सऊदी के मौलवियों की मानसिकता
वहां के व्यापार और उद्योग मंत्रालय ने खेल गतिविधि के तौर पर सिखाने के लिए आधिकारिक मान्यता दे दी है। इसके पीछे नॉफ मारवाई नाम की महिला की मेहनत है, जिन्होंने सऊदी में योग फाउंडेशन भी शुरू किया है। मैं इस पोस्ट के जरिए हर उस शख्स को गले लगाना चाहती हूं, जिसने योग और उसकी क्षमता पर विश्वास किया। आखिर में, मैं तहे दिल से ये कहना चाहती हूं कि मुझे योग की भूमि भारत की विरासत पर गर्व है।
इंडियन पेरेंट्स ने रीति-रिवाज़ से की Gay बेटे की शादी
इंडियन पेरेंट्स ने अपने गे बेटे की शादी धूमधाम से की है। 35 साल के ऋषि अग्रवाल और उनके मंगेतर डेनियल लैंगडॉन ने कैनेडा के Oakville शहर के गोल्फ कोर्स में शादी की। ऋषि के एक स्कूलमेट ने जब अपनी सेक्शुएलिटी की बात अपने पेरेंट्स को बताई थी तो उन्होंने उसे अपनाने से इनकार कर दिया था। उनके पिता शादी करवाने के लिए लगभग सात हिंदू पंडितो के पास भी गए, लेकिन सभी ने इनकार कर दिया।
डायट में शामिल करेंगे ये चीज़ें तो वायु प्रदूषण नहीं बिगाड़ेगा सेहत
सांस संबंधी परेशानियों से बचने के लिए अपनी डायट में ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। डायट में नीबू, संतरा, आंवला, धनिया पत्ती, पत्ता गोभी, चोलाई साग वगेरह को शामिल करें। विटामिन-ई के लिए डायट में बादाम, सूरजमुखी तेल, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च, लौंग, ऑरिगेनो शामिल करें। हम आपको बता रहे हैं शरीर को वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए क्या करें।
ये बातें जरुर सिखायें अपनी बेटी को हर मां
माँ और बेटी के बीच फिर भी एक अलग जुड़ाव होता है, क्यूंकि दोनों औरतें होती हैं और एक दुसरे को अच्छी तरह से समझती हैं। एक माँ अपनी बच्ची के लिए पहली आदर्श होती है और छोटी बच्ची कई चीज़ें अपनी माँ से नक़ल कर सीखती है जो कई मनोवैज्ञानिकों का भी कहना है। इसलिए माँ होने के नाते कुछ चीज़ें हैं जो आपको अपनी बेटी को सिखाना चाहिए।
बेडरूम में कहां होना चाहिए कौन सा सामान
बेडरूम में पढ़ने और लिखने की जगह पूर्व या पश्चिम दिशा की ओर होनी चाहिए। 3. बेडरूम में रखी ड्रेसिंग टेबल और कांच के लिए पूर्व या उत्तर दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है। बेडरूम में रखा टीवी, एयर कंडीशनर या किसी भी इलेक्ट्रिक के सामान को बेडरूम के दक्षिण-पूर्वी के कोने में रखना होना चाहिए। 5. बेडरूम में बना बाथरूम, कमरे के पश्चिम या उत्तर में होना चाहिए। इस कोने में कोई भी भारी सामान जैसे टेबल, कुर्सी रखा जा सकता है।
सुबह की ताजी हवा में टहलेंगे तो कभी नहीं आएगा हर्ट अटैक, आंखों की बढ़ेगी रोशनी, जानें और फायदे
दिन भर में हम न जाने कितनी दूर तक पैदल चल लेते हैं। यह भी एक तरह का टहलना होता है। लेकिन अगर हम सुबह की ताजी हवा में कुछ देर टहलने के लिए निकलते हैं तो यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सुबह की ताजी हवा में दिन का सबसे ज्यादा ऑक्सीजन होता है। यह ऑक्सीजन हमारे शरीर के विभिन्न अंगों की कार्यप्रणाली की सबसे बड़ी जरूरत है।
सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से बचना है तो आजमाइए ये 5 टिप्स, निखर उठेगी त्वचा
सर्दियों की सर्द हवाएं त्वचा पर सबसे ज्यादा असर डालती हैं। सर्दियां आते ही चेहरे से नमी गायब हो जाती है और त्वचा बेजान और रूखी दिखाई देने लगती है। दरअसल ठंडी हवाओं की वजह से त्वचा की ऊपरी परत में सिकुड़न आती है जिसकी वजह से त्वचा के भीतर कोशिकाएं टूटती हैं और महीन लकीरों के रूप में चेहरे पर दिखाई देने लगती हैं। इसे फाइन लाइन कहा जाता है। यही बाद में झुर्रियों का भी कारण बनती हैं।
रेसिपीः कोफ्ता खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए ही है ये डिश, जानें कैसे बनाएंगे 'लाहौरी कोफ्ता'
कोफ्ता के शौकीन हैं और कुछ अलग खाने का मन है तो आज हम आपके लिए एक खास डिश की रेसिपी लेकर आए हैं। लाहौरी कोफ्ता खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, बनाने में उतना ही आसान है। तो चलिए, जानते हैं क्या है लाहौरी कोफ्ता बनाने की पाक विधि। इसके बाद फ्राइड प्याज पेस्ट, अदरक-लहसुन पेस्ट, हल्दी, नमक, लाल मिर्च और पिसा धनिया डालकर अच्छे से मिक्स करें।
आप भी चाहते हैं पार्टनर को अट्रैक्ट करना तो ये 5 टिप्स कर सकते हैं मदद
हाल में एक सर्वे किया गया जिसमें कुछ महिलाओं को रिकॉर्ड की गई आवाजें सुनाकर ये जानने की कोशिश की गई कि कौन सा पुरुष ज्यादा अट्रैक्टिव है। इन आवाजों में महिलाओं ने कम-पिच वाइस वाले पुरुषों को पसंद किया। दूसरी ओर जब ये सर्वे पुरुषों पर किया गया तो उन्होंने हाई-पिच फीमेल वाइस को पसंद किया। इस सर्वे के बाद कहा जा सकता है कि अपोजिट सेक्स को आकर्षित करने में आवाज की अहम भूमिका होती है।
संबंध बनाने के बावजूद प्रेग्‍नेंट नहीं होने देतीं ये पर‍िस्‍थ‍ित‍ियां
कई बार ऐसा होता है कि शारीरिक संबंध बनाने के बाद भी प्रेग्नेंसी की नौबत नहीं आती। मां बनने की ख्वाहिश लिए बहुत सी महिलाएं इस सवाल का जवाब जानना चाहती हैं कि आखिर किन वजहों से उनके कंसीव करने में रुकावट आती है। शारीरिक संबंध बनाने के बावजूद भी अगर आप कंसीव नहीं कर पा रही हैं तो उसके पीछे बहुत से कारण होते हैं।
सर्दियों में होठों का इस तरह रखें ख्याल, नहीं फटेंगे होंठ, बनेंगे मुलायम और खूबसूरत
इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल सर्दियों में भी आपके होठों को मुलायम रखेगा। बादाम का तेल - बादाम के तेल में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है जो मृत कोशिकाओं को हाइड्रेट करने का काम करता है।
कड़वा है पर सेहत के लिए बेहत फयदेमंद है करेले का जूस
लाइफ़ कड़वा है पर सेहत के लिए बेहत फयदेमंद है करेले का जूस। लाइफ़ VIDEO: महफ़िल-ए-मुशायरा- 'चाहें हंसने के बहाने ही रोएं, देर तक आंखों को वीरान न रखा जाए' लाइफ़ VIDEO: नई रिसर्च और उपकरण जिनसे रुकेगा डायबिटीज़। लाइफ़ VIDEO: महफ़िल-ए-मुशायरा- 'हमारे चेहरे के दाग़ों पे तंज़ करते हो, हमारे पास भी है आइना दिखाएं क्या' लाइफ़ #ChildrensDay पर ख़ास, बच्चों से सीखने चाहिए ज़िंदगी के ये सबक।
रिसर्च: मॉडर्न लाइफ का सबसे मुश्किल वक्त है युवा अवस्था,जानिए क्यों...
आम तौर पर माना जाता है कि जैसे-जैसे इंसान की उम्र बढ़ती है जीवन में परेशानियां भी बढ़ना शुरू हो जाती हैं। एक ताजा शोध में सामने आया है कि एक व्यक्ति के जीवन में सबसे ज्यादा दिक्कतें उसकी युवा अवस्था में आती हैं। इस नए अध्ययन के मुताबिक इंसान के जीवन में सबसे ज्यादा परेशानियां 25 से लेकर 30 की उम्र के बीच आती हैं।
'हंगामा है क्यूँ बरपा, थोड़ी सी जो पी ली है! डाका तो नहीं डाला, चोरी तो नहीं की है'
साल 1846 में 16 नवंबर को जन्में उर्दू के महान शायर अकबर इलाहाबादी की आज जयंती है। अकबर का सेंस ऑफ ह्यूमर शानदार था, जो उनकी शायरियों में दिखाई देता है। उर्दू भाषा में शानदार पकड़ होने के बावजूद, वो आसान शब्दों का इस्तेमाल कर आम लोगों तक पहुंच रखते थे। गांधी जी के ऊपर उन्होंने कई कविताएं लिखीं, जिनको गांधीनामा नाम से प्रकाशित किया गया। पढ़िए उनकी लिखी चंद शायरियां, जो बेहद मशहूर हैं।
दिल्ली हाई कोर्ट: बिंदी से ज्यादा ज़रूरी है सेनेटरी पैड्स, फिर GST क्यों?
कार्यवाहक मुख्य जस्टिस गीता मित्तल और जस्टिस सी हरिशंकर की पीठ ने कहा कि सैनिटरी नैपकिन एक जरूरत है। उन पर कर लगाने और अन्य वस्तुओं को जरूरी चीजों की श्रेणी में लाकर उन्हें कर के दायरे से बाहर करने का कोई स्पष्टीकरण नहीं हो सकता। क्या इसका कोई स्पष्टीकरण है'? 31 सदस्यीय जीएसटी परिषद में एक भी महिला सदस्य के नहीं होने पर भी अदालत ने नाखुशी जाहिर की।
चुराई 5 करोड़ की विंटेज शराब, मलिक ने कहा बेचेंगे तो पकड़े जाएंगे!
बताया गया कि चोरी की गई बोतलों में 1960 में बनी विंटेज La Maison नाम की करुइज़वा (एक तरह की शराब) शामिल थी। La Maison की 1300 बोलतों को एक कलेक्टर ने खास हॉल में सजाया था। चोरों ने बड़ी चतुराई से हॉल में दाखिल होकर 69 बोलतों चुराई थीं। इन बोतलों की कीमत आठ लाख डॉलर (पांच करोड़ से ज्यादा) बताई गई है। इन्हीं बोतलों में से एक बोलत की तस्वीर को साथ उसके यूनीक होने की खबर दी गई है।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this