facebook pixel
chevron_right Lifestyle
transparent
स्वस्थ और खूबसूरत बालों के लिए देसी घी से बनाइए हेयर मास्क, रुकेगा हेयर फाल
प्रदूषण और पोषक तत्वों की कमी की वजह से बालों से संबंधित कई समस्याएं आजकल आम हैं। हर कोई इससे परेशान है। बाजार में बालों के झड़ने, रूखे तथा बेजान बाल जैसी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए तमाम प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। ये केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स साइड इफेक्ट्स से भरपूर होते हैं। ऐसे में प्राकृतिक तरीकों से बालों की इन समस्याओं से निजात पाना एक सुरक्षित तरीका है। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। ऐसा ही एक नुस्खा है घी से बना हेयर मास्क।
आश्रम में बलात्कार के बाद जब घर पहुंची तो बूढ़े से कराई जाने लगी शादी
हरियाणा के जींद ज़िले के इस आश्रम में एक कर्मचारी था सोनू और चौकीदार था प्यारेलाल। राममेहर ने नेहा को अपने कमरे में बुलवाया और फिर उसे आश्रम के कायदे कानून समझाने के बहाने वह उसे गलत ढंग से छूता रहा। अपने परिवार की ज़्यादतियों से परेशान होकर घर से इस आश्रम में आई नेहा खुद को कोसती तो कभी अपनी मजबूरियों को। नेहा के घर वालों ने पैसों के लालच में एक बूढ़े आदमी के साथ नेहा को जबरन ब्याहने का फैसला कर लिया।
लव मैरिज में शक आया तो 'लव' खो गया और मिला 'कत्ल का प्लॉट'
शादी को पांच साल हो चुके थे और विनय व पूनम का रिश्ता काफी समय से खट्टा हो चुका था। न पूनम का दोस्ताना खत्म होने का नाम ले रहा था और न ही विनय की शक करने की आदत। स्वभाव से चंचल तो थी ही पूनम तो लोगों से मिलने-जुलने, बातचीत करने और टाइम पास करने में उसे मज़ा आता था। अगले दिन पूनम की लाश यहीं से बरामद हुई और पुलिस ने इस मामले में तफ्तीश शुरू की।
प्रियंका चोपड़ा रोज करती हैं योग, इन आसनों से रखती हैं खुद को फिट
प्रियंका को कुछ खास योगासन बेहद पसंद हैं, जिनका वह नियमित रूप से अभ्यास करती हैं। आइए, जानते हैं कि वे योगासन कौन से हैं और उन्हें करने का क्या तरीका है। पैरों के अंगूठों को पकड़कर उन्हें थोड़ा अपनी तरफ लाएं और पद्मासन को ठीक करते हुए घुटनों को जमीन पर अच्छी तरह से टिका दें। पैरों के अंगूठों को पकड़ लें और सांस को सामान्य रखते हुए यथाशक्ति रोकने के बाद पद्मासन खोल लें।
जानें कांच की बोतल में पानी पीने के फायदे...
काम करने की जगह पर हम सभी लोग पानी की बोतल रखते हैं जिससे बार-बार बोतल पानी से भरते रहें और खुद को हाइड्रेट रख पाएं। लेकिन यहां गौर करने वाली बात ये है कि पानी की बोतल आप कौन-सी इस्तेमाल करते हैं। प्लास्टिक, कांच या तांबे की बोतल। सच कहें तो कांच की बोतल में पानी पीना आपकी सेहत के लिए लाभकारी है। प्लास्टिक से ज्यादा कांच की बोतल में पानी पीने से आपको कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं कैसे।
कैंसर सहित कई त्वचा रोगों की वजह हो सकती है टैटू के लिए इस्तेमाल की जाने वाली स्याही
आजकल के युवाओं में टैटू बनवाने का चलन काफी बढ़ गया है। फैशन और स्टाइल के नाम पर शरीर के तमाम अंगों पर लोग टैटू बनवा रहे हैं। ऐसे लोग टैटू से स्किन को होने वाले नुकसान के बारे में नहीं जानते। टैटू बनवाने के कई साइड इफेक्ट्स होते हैं। इनमें त्वचा संबंधी समस्याएं, संक्रमण और कैंसर जैसी घातक बीमारी भी शामिल हैं।
इन #YouTubers से सीखिए डेट पर जाने के Dating Tips
पहली बार अगर आप डेट पर जा रहे हैं तो आपके लिए डेटिंग टिप्स बड़े ही काम ही होंगी। Love And Relationship Tips Love And Relationship Tips (लव एंड रिलेशनशिप टिप्स) चैनल यू-ट्यूब पर नवंबर, 2015 से मौजूद है। इस चैनल पर आपको फिटनेस, पहली बार डेट पर जा रहे हैं तो कैसे ड्रेसअप हों, वर्कआउट, रिलेशनशिप टिप्स, सभी मिलेंगी। चैनल पर आपको हर तरह के टिप्स मिलेंगे जिसमें रिलेशनशिप से लेकर पेनकिलर के साइड इफैक्ट्स तक के वीडियो दिखाई देंगे।
मानसून डाइट: बरसात में होने वाले संक्रमण से लड़ने में मदद करेगा ये प्राकृतिक काढ़ा
बरसात का मौसम गर्मी से राहत तो लेकर आता है लेकिन इसके साथ कई तरह की बीमारियां भी आती हैं। इसके अलावा मच्छरों और कीटों से होने वाले कई रोगों का प्रकोप भी बरसात के आते ही बढ़ जाता है। ऐसे में आपको इन बीमारियों से लड़ने के लिए पहले से तैयार रहना चाहिए। प्राकृतिक जड़ी-बूटियों या घरेलू मसालों की मदद से आप ऐसी औषधियां तैयार कर सकते हैं जो आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकती हैं।
घर से निकलते समय कर लें ये काम, हर मुश्किल हो जाएगी आसान
प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में सफलता हासिल करना चाहता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के प्रयास करते रहते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि व्यक्ति के बनते काम बिगड़ने लगते हैं। ऐसे में लोगों को समझ में नहीं आता है कि आखिर उनसे चूक कहां हो रही है। जीवन में सफलता हासिल करने के लिए कुछ टोटके काफी कारगर सिद्घ होते हैं।
बरसात के मौसम में अपने नवजात का यूं रखें ख्याल, दूर ही रहेंगी बीमारियां
बरसात के मौसम में ज्यादातर मांएं अपने नवजात बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहती हैं। उनकी चिंता सही भी है। बरसाती मौसम में हवा में नमी की वजह से रोगाणुओं के संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। इसके अलावा बरसात में मच्छरों से पैदा होने वाली बीमारियां का भी प्रकोप काफी ज्यादा होता है। डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियां हर साल अनेक लोगों के लिए जानलेवा साबित हो जाती हैं।
स्टीम की सब्जियां हैं सेहत के लिए लाभदायक, जानें इसके फायदे
कहते हैं कि सब्जियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बेस्ट होते हैं। डाइट और न्यूट्रीशन एक्सपर्ट भी हमें ताजा हरी सब्जियां खाने में शामिल करने की सलाह देते हैं। रोटी से ज्यादा अगर आप अपनी प्लेट में सब्जियों को शामिल करते हैं तो इससे भरपूर मात्रा में शरीर को विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं। बार-बार गर्म किए तेल के इस्तेमाल से दोगुना होता है कैंसर का खतरा।
जानिए कोरिया के राष्ट्रीय व्यंजन 'किमची' के बारे में
चीन का दावा है कि किमची एक चीनी व्यंजन से ही विकसित हुई है। आज यूनेस्को ने मानव सभ्यता की साझे की विरासत सूची में किमची को शामिल कर लिया है और यह कोरिया के ही खाते में दर्ज है। परंतु हममें से अधिकांश पूर्वी एशिया के अन्य देशों के व्यंजनों के बारे में बहुत कम जानकारी रखते हैं। यही कारण है कि चीन तथा जापान के पड़ोसी कोरिया के राष्ट्रीय व्यंजन किमची का नाम कम लोगों ने सुना है।
भोज्य पदार्थों की प्रकृति जानकर ही करें सेवन
भोजन बनाने की आयुर्वेदिक पद्धति भारतीय जीवन में हजारों वर्षों से प्रयोग की जाती रही है और हर औसत घर में इस व्यावहारिक ज्ञान का सरल सहज ढंग से उपयोग होता आ रहा है। इस सरल विचार बुद्धि के अनुसार खाद्य पदार्थ सर्द प्रकृति के होते हैं या गर्म प्रकृति के। गर्म प्रकृति के पदार्थों से पित्त की वृद्धि होती है और सर्द प्रकृति के पदार्थों से वात् या कफ की या दोनों की ही वृद्धि होती है।
#Spirituality : ज्ञान और विद्या से विनम्रता आती है, अहंकार नहीं
इंसान यह भूल जाता है कि जब उसके अंदर घमंड पैदा हो जाता है, तो फिर उसके कदम उसे प्रभु से दूर ले जाते हैं। इंसान को शांति तब मिलती है, उसकी जिंदगी में हलचल तब कम होती है जब वह अंतर में प्रभु की ज्योति व श्रुति के साथ जुड़ता है। हमारे अंदर आध्यात्मिक जागृति आ जाएगी और हमारे कदम तेजी से प्रभु की ओर उठने शुरू हो जाएंगे। हम सब प्रभु को पा सकते हैं।
#PGStory: 'बिना दरवाज़े वाले तीन कमरों में हम तीनों की गर्लफ्रेंड्स साथ रहीं'
नॉर्थ कैंपस के नज़दीक विजय नगर में ये हमारा तीसरा फ्लैट था, डबल स्टोरी 8/34। एक समय में तीनों कमरे इस्तेमाल में नहीं लाए जा सकते थे। क्योंकि शुरुआती दो कमरों में रहने वाले 4 लोग वॉशरूम के लिए उसी आखिर कमरे में जाते। बस हुआ ये कि जो रिलेशनशिप सालों-साल चल सकते थे, वे महीनों में ही खत्म हुए। #PGStory: 'नए घर में पहली पार्टी के बाद ही मकान मालिक ने कहा- 'दफा हो जाओ यहां से'।
#HumanStory: कैसी होती है फ़ोन के उस पार ज़िंदगी: कॉल सेंटर का अनकहा सच
लंबा वक्त डोमेस्टिक कॉल सेंटर में काम कर चुकी निशा के साथ रूबरू हों कॉल सेंटर की ज़िंदगी के अनकहे सच से.) मेरी मॉर्निंग शिफ्ट थी। निशा याद करती हैं, शुरुआत ठीक वैसी ही थी, जैसी किसी भी कॉल सेंटर की हो सकती है। कोई-कोई ठीक से बात करता है तो कोई सिर्फ इसलिए बात करना चाहता है क्योंकि उसकी एक 'लड़की' से बात हो रही है।
भूलकर भी न खाली पेट चाय का सेवन, बढ़ता है प्रोस्‍टेट कैंसर समेत इन बीमारियों का खतरा
भारत में चाय के शौकीन लोगों की कमी नहीं है। अदरक, तुलसी, लौंग, इलायची और दालचीनी जैसी चीजों के प्रयोग से आप इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी ले सकते हैं। चाय पीने के कई फायदे होते हैं। सुबह उठकर रात की नींद भगानी हो या फिर शाम के 4 बजे दिनभर की थकान मिटाकर रीफ्रेश होना हो, इन सभी कामों में चाय मदद करती है। वहीं दूसरी तरफ चाय आपकी सेहत के लिए तब खतरनाक साबित हो सकती है।
ऐसे कीजिए जानुशिरासन, पेट की समस्याओं से मिलेगा छुटकारा
इसके अलावा नियमित रूप से योगाभ्यास करने से तनाव से छुटकारा मिलता है और कई रोगों से बचा जा सकता है। इस योग आसन के जरिए पेट की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसे करें जानुशिरासन : इस आसन को करन के लिए सबसे पहले जमीन पर चटाई बिछाकर दंडासन में बैठ जाएं। इस आसन का नियमित रूप से प्रयोग करने से रीढ़ की हड्डी में लोचदार और मजबूत बन जाती है।
35 की उम्र में भी 25 सी दिखती हैं कैटरीना, खाने में पसंद करती हैं ये इस तरह की चीजें
आखिरी बार 'टाइगर जिंदा है' में दिखाई दीं कैटरीना अपनी अपकमिंग फिल्म 'जीरो' और 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' में नजर आएंगी। बॉलीवुड के तीनों 'खान' के साथ बैक टू बैक फिल्में करने वाली कैटरीना कैफ 35 साल की उम्र में भी 25 साल की दिखती हैं। बड़ी खबरें 2. कैटरीना को खाने की विविधता के मामले में दिल्ली बहुत पसंद है। इसके अलावा जब लंदन में होती हैं तब वह अक्सर ब्यूबेरी हाउस, एक्वा क्योटो या हैरॉड्स में पायी जाती हैं।
बरसात में आपको बीमारियों से बचाए रख सकता है ये 'मानसून योगा', ट्राइ किया क्या?
बरसात का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है। इनसे बचने के लिए जरूरी है कि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो। डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसे घातक रोग हर साल कई लोगों की जान ले लेते हैं। ऐसे में अगर शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो इन बीमारियों से बचावे में काफी मदद मिलेगी। योग में इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करने का उपाय है। योगा ट्रेनर्स इसके लिए ओंकार प्राणायम करने का सुझाव देते हैं।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


90K+ people are using this