facebook pixel
chevron_right Lifestyle
transparent
वजन कम करना है तो खाइए फाइबर और प्रोटीन से भरपूर दलिया खिचड़ी, जानें क्या है पाक-विधि
साबुदाना की खिचड़ी, मूंग दाल की खिचड़ी आदि कुछ लोकप्रिय खिचड़ी व्यंजन हैं जिन्हें घर-घर में बनाया और खाया जाता है। पेट की बीमारी से ग्रस्त लोगों के लिए खिचड़ी सबसे उपयुक्त भोजन है। आज हम आपको जिस खिचड़ी के बारे में बताने वाले हैं उसका नाम है - दलिया खिचड़ी। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसे बनाने में बेहद कम समय लगता है।
संजय दत्त: दिन में दो बार एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट से आज भी एकदम फिट हैं 58 साल के संजय दत्त, जानिए फिटनेस प्लान
रणबीर फिल्म में संजय दत्त के जीवन के अलग-अलग घटनाओं के अलग-अलग किरदारों में दिखाई दे रहे हैं। 58 साल के हो चुके संजय दत्त आज भी एकदम फिट दिखाई देते हैं। आइए जानते हैं कि संजय दत्त फिट रहने के लिए क्या खाते हैं और क्या एक्सरसाइज करते हैं। संजय दत्त वर्कआउट रूटीन - एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक संजय दत्त दिन में दो बार वर्कआउट करते हैं।
#काम की बात: क्‍या पीरियड्स के समय सेक्‍स करने से भी प्रेगनेंसी हो सकती है?
यह सवाल बहुत कॉमन है। अकसर लड़कियों के मन में यह सवाल आता है कि क्‍या पीरियड्स के दौरान असुरक्षित सेक्‍स से भी प्रेगनेंट होने की आशंका होती है। इसे समझने के लिए थोड़ा विज्ञान को समझना होगा। प्रेग्‍नेंसी कैसे होती है? इसके लिए दो चीजें जरूरी है, जिनमें से किसी भी एक की अनुपस्थिति में प्रेगनेंसी मुमकिन नहीं। पहला, स्‍त्री और पुरुष के बीच यौन संबंध यानी संभोग और दूसरा शरीर में एग और स्‍पर्म की उपस्थिति और उनका मिलन।
महफ़िल-ए-मुशायरा- 'लहराती बल खाती चिड़िया हवा से कहती लगती है, उड़ने पर आओ तो दुनिया कितनी छोटी लगती है'
प्रोफेसर वसीम बरेलवी अपने अशआर को जिन अल्फ़ाज़ में पिरोते हैं उनके मायने गज़ब की गहराई रखते हैं। पेश-ए-नज़र उनके जो अशआर हैं, उसमें वसीम ने ज़िक्र किया है- लहराती, बल खाती चिड़िया हवासे कहती लगती है, उड़ने पर आओ तो दुनिया कितनी छोटी लगती है।
अगर आप भी गरीबी से है परेशान तो आज हीकरे ये उपाय
कभी-कभी इंसान के जीवन में ऐसी स्थिती भी आ जाती है, जब इंसान को कर्ज लेना पड़ता है। अगर आप भी कुछ इस प्रकार कि समस्या से परेशान हैं, तो यहां पर आज हम आपसे इसी समस्या के समाधान के बारे में चर्चा करने वाले हैं। यहां पर हम धन के अभाव को खत्म करने के लिए श्रीयंत्र के इस्तेमाल कि बात कर रहे हैं, इसका उचित इस्तेमाल आपको इस अभाव से मुक्ति दिलाएगा। श्रीयंत्र की सिद्धि भगवान शंकराचार्य ने की थी।
घर में लगा आईना भी बदल सकता है किस्मत, अपनाएं ये फेंगशुई टोटके
फेंगशुई में अलग-अलग चीजों का अलग महत्व है। दर्पण भी इन्हीं में शामिल है। गलत दिशा में या फिर गलत आकार का दर्पण आपकी खुशियां और सुख-समृद्धि छीन सकता है। ऐसे ही सही जगह पर लगा सही आईना खुशहाली लाता है। जानें, फेंगशुई के अनुसार आईने का खुशहाली से संबंध। कई बार लोग एंटीक जमा करने के फेर में ऊटपटांग आकार वाले आईने ले आते हैं। इससे नकारात्मक ऊर्जा आती है।
हेयर बैंड को कलाई पर बांधना दे सकता है ये गंभीर बीमारी
बालों को बांधने के लिए बने बैंड्स बहुत सी लड़कियों के हाथों में बंधे नजर आते हैं। कई लड़कियां इसे स्टाइल भी मानती हैं तो कईयों के लिए ये सुविधा भी है कि चाहे जब बाल बांध लें, चाहे जब खोल लें। ऐसा बहुत सी लड़कियां करती हैं। किसी ने शायद ही कभी सोचा हो कि इससे कोई नुकसान भी हो सकता है।
तुर्की की किस्‍सागो ने भारत में सुनाई कहानियां
नाज़ली ने इंस्तांबुल (1999-2007) के कई स्कूलों से थिएटर, डांस और नाट्य-कला की शिक्षा प्राप्त की है। बर्लिन से 2008 में उन्होंने मास्टर कर स्टोरीटेलिंग में अपने कॅरियर की शुरुआत की। वहीं दूसरी ओर जेसिका ने प्रोफेशनल प्रैक्टिस रिसर्च में एमएससी कर 20 साल एक साइकैट्रिक नर्स की तरह काम किया है। आखिर में दोनों स्‍टोरी टेलर्स ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया से बातचीत की। इस इवेंट का मकसद भारत और तुर्की के बीच अच्छे संबंध और दोस्ती को बढ़ावा देना है।
गन्ने का रस सिर्फ फायदा ही नहीं करता, चौंका देंगे ये 5 नुकसान
हम आपको बता रहे हैं कि गन्ने का जूस ज्यादा पीने के क्या नुकसान हैं। गन्ने का रस आमतौर पर लोग ठेले पर पीते हैं। ठेले पर पीने में कोई बुराई नहीं, बशर्तें साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए जो कि अमूमन होता नहीं है। इसलिए अगर आपका काम आपसे अलर्टनेस मांगता है, या जिसमें शरीर और दिमाग का संतुलन जरूरी हो तो गन्ने के रस का ज्यादा मात्रा में सेवन टालें।
गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट्स से बचाते हैं ये 5 फूड्स, जानें कैसे
ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए व्यायाम और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट से बचने के लिए कुछ खास फूड्स का सेवन करना भी काफी फायदेमंद होता है। आइए, जानते हैं कि वे फूड्स कौन-कौन से हैं - केला - केला एक पौष्टिक फल है जिसमें विटामिन बी 6 होता है। इनमें विटामिन सी उच्च मात्रा में होते हैं जो आपको इन गोलियों के कारण होने वाले दुष्प्रभावों से बचाते हैं।
रेसिपी Video: पापड़ी चाट तो खूब खाई होगी, अब बनाएं पिज्जा पापड़ी
सामग्री 2-3 चीज़ स्लाइस 4-5 मैदे की पापड़ी 2 चम्मच पिज्जा पास्ता सॉस 1/4 बाउल मिक्सड वेजिटेबल्स 1/4 चम्मच ऑरीगेनो 1/2 चम्मच चिली फ्लेक्स 1/4 बाउल ग्रेटेड चीज़ नमक स्वादानुसार विधि पिज्जा पापड़ी बनाने के लिए सबसे पहले चीज़ स्लाइस को कटर से काटे। अब मैदे की पापड़ी पर पिज्जा पास्ता सॉस लगाकर उसपर चीज़ स्लाइस रखें। मिक्सड वेजिटेबल में ऑरीगेनो, चिली फ्लेक्स और नमक डालकर मिक्स करें।
बेटी थी इसलिए पिता ने छोड़ा, मां ने लड़ी पासपोर्ट से नाम हटाने की जंग
(प्रियंका गुप्ता सिंगल मां हैं, जिन्होंने ऑनलाइन मुहिम चलाई ताकि बेटी को अनचाहे ही पासपोर्ट पर पिता का नाम न ढोना पड़े। अब उनकी बेटी के पासपोर्ट पर पिता का नाम नहीं- वो पिता जिसने बेटी के जन्म पर मां-बेटी दोनों को छोड़ दिया था। दिल्ली की प्रियंका गुप्ता वो सिंगल मां हैं, जिनकी कोशिशों ने पासपोर्ट नियमों को बदल दिया। अब पासपोर्ट पर सिंगल पेरेंट को भूतपूर्व साथी का नाम देने की जरूरत नहीं।
कोई बेटा मां का और भाई बहन का रेप क्यों करता है? काफी चौंकाने वाली है इसकी वजह
पाटन के पालनपुर की रहने वाली लीला (बदला हुआ नाम) ने अपने 22 साल के बेटे के खिलाफ थाने में बलात्कार का मामला दर्ज कराया है। लीला के मुताबिक 19 अप्रैल की रात को वो घर के बाहर सो रही थीं। वो मां और बहन के सामने भी इस तरह की हरकत किया करता था। भाई के बहन के साथ और पिता के बेटी के साथ रेप करने के मामले अक्सर खबरों में आते हैं।
तेल लगाना पसंद नहीं? बिना ऑयल के बालों को बनाएं स्वस्थ और घना
बालों के स्वास्थ्य और चमक के लिए ऑइलिंग एक जरूरी स्टेप है। हम आपसे साझा कर रहे हैं कि ऑइलिंग के बिना भी कैसे तय किया जा सकता है कि बालों को पूरा पोषण मिले। बालों के पोषण के लिए नियमित रूप से बालों की स्कैल्प पर दही लगाएं। अंडा बालों की खूबसूरती के लिए अप्लाय किए जाने वाले कुछ सबसे पसंदीदा घरेलू चीजों में से है। इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए बालों पर लगाएं और फिर शैंपू कर लें।
Beauty Hacks: लिपस्टिक लगाना पसंद है तो उसे लगाने का सही तरीका भी जानें
लेकिन बहुतों की समस्या ये है कि लिपस्टिक ज्यादा देर तक टिकी नहीं रहती है। लिपस्टिक लगाते हुए इन बातों का ध्यान रखेंगे तो वो बेहतर ढंग से लगेगी और ज्यादा देर तक टिकी रहेगी। घरेलू तरीकों से भी होंठों को नर्म बनाया जा सकता है और गुलाबी रंगत मिल सकती है। होंठों को लिपस्टिक के लिए प्रिपेयर करें ताकि लंबे समय तक लिपस्टिक लगी रहने पर होंठों को कोई नुकसान न हो।
गर्भावस्था में मां और बच्चे दोनों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं फोलेट से भरपूर ये खाद्य पदार्थ, जानें क्यों
आइए जानते हैं ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जिनमें पर्याप्त मात्रा में फोलेट होता है। पालक, केल, सरसों आदि में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए उपयोगी एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। बड़ी खबरें राजमा - बीन्स की श्रेणी में आने वाले राजमा में भी फोलेट होता है। एक कप राजमा में 229 माइकोग्राम फोलेट होता है इसी के साथ काली बीन्स और ग्रीन बीन्स में भी फोलेट पाया जाता है।
जानिए वजन कम करने के लिए आपको गर्मियों में क्यों खाना चाहिए तरबूज?
गर्मियां सिर पर हैं। तेज धूप और गर्म हवाओं के बीच अपने आप को बीमारियों से बचाकर रखना जरूरी है। लू लगना, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं ऐसे वक्त में आपको अपना शिकार बना सकती हैं। ऐसे में विशेषज्ञों की सलाह होती है कि ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थों का सेवन करें। ठंडा पानी, ताजे फलों के जूस, पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन ऐसे मौसम में सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। तरबूज इस मौसम के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है।
#काम की बात: क्‍या किसी को देखकर बता सकते हैं कि वो सेक्‍सुअली एक्टिव है या नहीं?
यह सवाल ऐसा है, जैसे किसी को बाहर से देखकर यह बता देना कि उसे एचआईवी/एड्स है या नहीं। क्‍या हम किसी को बाहर से देखकर यह अंदाजा लगा सकते हैं? उसी तरह किसी को बाहर से देखकर यह कभी नहीं बताया जा सकता कि वह सेक्‍सुअली एक्टिव है या नहीं। यह भी एक तरह की भ्रांति ही है। हमारे समाज में सेक्‍स को लेकर बहुत सारी भ्रांतियां और मिथक हैं। यह भी उन्‍हीं में से एक है।
ऑनलाइन पार्टनर ढूंढने से पहले जरूर ध्यान रखें ये 5 बातें
इंटरनेट और स्मार्ट फोन्स के इस दौर में शॉपिंग से लेकर रिलेशनशिप बनाने तक की चीजें ऑनलाइन होने लगी हैं। देश के कई शहरों में ऑनलाइन पार्टनर्स चुनने का चलन तेजी से बढ़ा है। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप पार्टनर चुनने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से पूरी पड़ताल कर लेते हैं। लेकिन इन सबमें कई बार ऐसे भी मामले आते हैं जिनमें धोखा, पैसे ऐंठना आदि जैसी चीजें शामिल होती हैं।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


90K+ people are using this