facebook pixel
chevron_right Lifestyle
transparent
शरद पूर्णिमा 2018: आसमान से बरसेगा अमृत, मिलेगा ऋण और बीमारी से छुटकारा बस अपनाएं ये उपाय
शरद पूर्णिमा को चंद्रमा सोलह कलाओं से परिपूर्ण रहता है और माना जाता है कि इस दिन चंद्रमा से कुछ विशेष दिव्य गुण प्रवाहित होते हैं। इसलिए इसे कोजागरी पूर्णिमा व रस पूर्णिमा भी कहा जाता है। मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा की किरणें अमृत बरसाती हैं। इसलिए लोग इस दिन खीर बनाकर खुले आसमान के नीचे रख देते हैं तथा सुबह उठकर इसका सेवन करने से अमरत्व की प्रप्ति होती है।
क्रोध और चिड़चिड़ापन दूर करने के साथ जवां भी बनाए रखता है चक्रासन, जानें क्या है करने का सही तरीका
अगर आप बढ़ती उम्र के असर को रोककर हमेशा जवां बने रहना चाहते हैं तो चक्रासन योग का अभ्यास जरूर करें। बता दें, क्रोध, चिड़चिड़ापन आदि जैसे जितने भी मानसिक आवेग हैं, वे सब न्यूरोग्लिया कोशिकाओं की वृद्धि का परिणाम हैं। चक्रासन रक्तप्रवाह को तेज करता है और न्यूरोग्लिया को कम करता है। इससे शरीर की नस-नाड़ियां शुद्ध होती हैं और भीतरी अंगों में होने वाले दर्द से निजात मिलती है। पीठ के बल लेटकर एड़ियों को नितम्बों से लगाएं।
Health Explainer: सेहत के लिए क्या बेहतर है- साबुत फल या फलों का जूस, जानें सही जवाब
सेहत के लिए क्या जरूरी और फायदेमंद है। फल या फलों का जूस? वैसे तो माना जाता है कि फलों के जूस के मुकाबले फल ज्यादा लाभकारी होते हैं। लेकिन ये पुख्ता तौर पर कहना ज़रा मुश्किल है। बेवक्त भूख लगने पर लोग फलों का जूस पीना पसंद करते हैं ये सोचकर कि इससे फायदा मिलेगा। फलों के जूस में फाइबर नहीं है तो ये आपके किसी काम का नहीं। सिर्फ पेट भर सकने लायक है।
Health Explainer: इन 5 फूड्स से चुटकियों में घटेगा वजन, तरीका यहां जानें
उनमें मौजूद तत्व, किन बीमारियों से बचाते हैं और किस तरह वजन घटाने में मदद करते हैं। शरीर में मौजूद हर सेल को हाइड्रेट करेगा और रात में 8 से 9 घंटे की नींद के बाद, डिहाइड्रेट हुई बॉडी को हाइड्रेट करेगा। ये दोनों ही चीजें त्वचा में निखार लाने के साथ शरीर में पानी की कमी को दूर करती हैं। हाई फैट डेयरी उत्पाद- डायट में फुल फैट दूध और दही का सेवन करने से भी वजन बढ़ाया जा सकता है।
Health Explainer: खाली पेट आंवला जूस घटाता है वजन, जानें इसके सैकड़ों फायदे
सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ आंवला जूस लेने से वजन घटाया जा सकता है। आंवला जूस और शहद मिलाकर खाली पेट इसका सेवन करें। मुंहासों के काले दाग-धब्बों को साफ करने के लिए रुई पर आंवला जूस लें और चेहरे पर लगाएं। आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में दो चम्मच आंवला जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। जैसा की पहले भी बताया गया है कि गोली जितने आंवला में विटामिन-सी होता है।
Street Food ज़ायकाः मिलिए उस पान वाले से जिसकी दुकान पर चाचा नेहरू भी रोज खाते थे पान
उस दौरान वे बैंक में काम करते थे और शाम को पान लगाते थे। वे लोगों को तंबाकू से हटाकर मीठे पान की तरफ ला रहे थे। सन् 1954 तक पान वाले के साथ-साथ पान इतना मशहूर हुआ कि उसकी मांग राष्ट्रपति भवन से की जाने लगी। दादा की विरासत को संभालने में पिताजी की ज़िंदगी लग गई और फिर हमारा जन्म हुआ। उन्होंने बिनती भी की कि माधुरी जी ने जो पान खाया उसका नाम माधुरी पान रख लीजिए।
Street Food ज़ायकाः न पैमप्लेट न ऐड, जानें कैसे मशहूर हुआ DU वाला 'टॉम अंकल मैगी पॉइंट'
आज 2018 में जो अंकल मैगी बना रहे हैं, ये दुकान 1978 में सहारनपुर से आए उनके पिता स्व। कॉलेज के सामने से शुरू हुई मैगी की दुकान को बिजनेस की शुरुआत कहना गलत न होगा। पापा ने कहा कि दो मिनट तो मैगी की टैग लाइन है, इतने समय में मैगी ही मिलेगी। उस एक ही बार की मैगी की स्वाद बच्चों की ज़बान पर ऐसा चढ़ा कि ये हमारे मेन्यू में शामिल हो गई।
Health Explainer: खाली पेट नहीं पीनी चाहिए ग्रीन-टी, जानिए क्या कहता है साइंस
ताजा ग्रीन-टी के पत्तों को तुरंत स्टीम (भाप में उबालना) किया जाता है जिससे ये जल्दी खराब न हो। इसमें मौजूद पॉलीफिनॉल नष्ट न हों और व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी फायदे मिल सकें, इसलिए ये क्रिया दोहराई जाती है। ये एक प्रकार का अमीनो एसिड होता है जो स्ट्रेस कम करने और दिमाग शांत रखने में मददगार है। नैशनल कैंसर इंस्टीट्यूट का कहना है कि ग्रीन-टी में पाए जाने वाले पॉलीफिनॉल, ट्यूमर के खतरे को कम करता है।
Health Explainer: वजन कम करने वाली ग्रीन-टी नहीं पीनी चाहिए खाली पेट, जानिए क्या कहता है साइंस
लेकिन इनमें से आज आप जानेंगे ग्रीन-टी के फायदे, नुकसान, इसे पीने का सही समय और वजन घटाने में किस तरह मदद करती है ग्रीन-टी। ताजा ग्रीन-टी के पत्तों को तुरंत स्टीम (भाप में उबालना) किया जाता है जिससे ये जल्दी खराब न हो। ये एक प्रकार का अमीनो एसिड होता है जो स्ट्रेस कम करने और दिमाग शांत रखने में मददगार है। नैशनल कैंसर इंस्टीट्यूट का कहना है कि ग्रीन-टी में पाए जाने वाले पॉलीफिनॉल, ट्यूमर के खतरे को कम करता है।
इन स्टेप्स से करें हाथों की सफाई, नहीं लगेंगी बीमारियां, बात रहे हैं #YouTubers
फिलहाल, इस चैनल के करीब एक हजार से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं, जो इसे फॉलो करते हैं। फिलहाल, इस चैनल के करीब पांच हजार से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं, जो इसे फॉलो करते हैं। फिलहाल, इस चैनल के करीब छह हजार से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं, जो इसे फॉलो करते हैं। फिलहाल, इस चैनल के करीब एक हजार से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं, जो इसे फॉलो करते हैं।
PG Story: शहर आकर मैंने सीखे थे डाइनिंग एटिकेट, पर DSP ने चाय में डुबोकर खाए बिस्किट
हम तो अपने यहां चाय को कप के नीचे रखी प्लेट में उड़ेलकर पीते थे। इतनी बड़ी पोस्ट पर बैठा शख्स, गांव वालों की तरह चाय में डुबो डुबोकर बिस्किट खा रहा है, वो भी बे झिझक। जिस दौरान उसका बिस्किट चाय में ही गिर चुका था और उसने उस गिरे बिस्किट को दूसरे बिस्किट की मदद से निकालकर खा भी लिया था। इस दौरान मैंने भी (बचपन की फेवरेट चीज) चाय में बिस्किट डुबाकर खाए, किसी की शर्म किए बगैर।
दाना-पानीः मीठे का मौसम
इसके लिए जितना बेसन लें, उसकी आधी मात्रा में देसी घी लें और आधी मात्रा ही चीनी की रखें। अगर अधिक मीठा पसंद करते हैं, तो चीनी की मात्रा तीन-चौथाई रख सकते हैं। पर चीनी मिलाने का तरीका अलग होगा। गुलाब जामुन बनाने के लिए कुछ लोग मावा का उपयोग करते हैं, तो कुछ लोग पनीर का। इस बीच एक कड़ाही या भगोने में भरपूर चीनी लें और उसमें चीनी की मात्रा के बराबर पानी डाल कर उबलने रख दें।
केवल 5 मिनट में तैयार होगा डोसा बैटर, #YouTubers से जानें इसे तैयार करने की विधि
यू-ट्यूब पर कई ऐसे छोटे-बड़े चैनल मौजूद हैं, जो डोसा बैटर तैयार करने की विधि बताते हैं। डोसा बैटर बनाने की विधि Khana Manpasand (खाना मनपसंद) नाम से ये चैनल यू-ट्यूब पर नवंबर, 2014 से मौजूद है। डोसा बैटर तैयार करें 5 मिनट में Cook With Parul (कुक विद पारुल) नाम से ये चैनल यू-ट्यूब पर मार्च, 2017 से मौजूद है।
PG Story: बस में 'जेब' सिर्फ 'कटी' नहीं थी, जींस से ही उखाड़ ली गई थी
मैं दिल्ली में जॉब कर रही थी और भाई पढ़ाई करने आया था। रहने का बंदोबस्त मां-पापा ने फ्लैट में कर दिया था। कलेज में मेरा दूसरा साल था और उसका पहला। हम हौजखास रह रहे थे। तब, भाई बहुत कंजूस टाइप था। खाने पीने में भले पैसा खर्च करे, लेकिन किराए में पैसा खर्च करने में उसका दम निकलता था। मेरे लाख कहने पर भी स्कूटी से कॉलेज नहीं जाता था।
विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस: ऐसी ख़तरनाक बीमारी जिसमें जोर से छींकने भर से टूट जाती हैं हड्डियां
ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है जो ज़्यादातर उन लोगों को होती है जिनकी उम्र 50 साल से अधिक होती है। हड्डियां इतनी कमज़ोर हो जाती हैं कि मरीज के ज़ोर से छींकने भर से टूट सकती हैं। पूरी दुनिया में 20 अक्टूबर के दिन विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस मनाया जाता है। इसके अलावा भी ऑस्टियोपोरोसिस होने के कई कारण हैं। जो लोग नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं उन्हें भी ऑस्टियोपोरोसिस का समस्या हो जाती है।
'मैं या वो?' ये सवाल पूछते हुए उसने बेवफा बीवी पर हंसिये से किए कई वार
अब उसने एशले और परिचितों से छुप छुपकर स्वामी के साथ मिलना जुलना जारी रखा और स्वामी को सब कुछ बताया। इसी महीने 9 और 10 तारीख की दरमियानी रात एशले आखिरी फैसला करने के इरादे से घर पहुंचा और उसने अनिता से सीधा सवाल पूछा कि 'एक चुन, मैं या वो'। अपनी पीठ पीछे लुंगी में फंसा रखा नारियल काटने का हंसिया एशले ने निकाला और अनिता के मुंह पर दे मारा।
पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आज से शुरू करें धनुरासन, जानिए विधि और लाभ
आज की भागदौड़ वाली जीवनशैली के लिए योग बहुत जरूरी होता है। नियमित योग के जरिए वजन में कमी, एक मजबूत एवं लचीला शरीर, सुंदर चमकती स्किन और शांत मन जैसे कई फायदें होते हैं। योग हमें शारीरिक, मानसिक रूप से और श्वसन में लाभ देता हैं। आइए आज हम ऐसे योगासन के बारे में बताते हैं जो पेट से जुड़ी समस्याओं में कारगर साबित होता है। हम बात कर रहे हैं धनुरासन की।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


90K+ people are using this