facebook pixel
chevron_right Politics
transparent
मूडीज रेटिंग से मोदी सरकार गदगद, अखिलेश ने ली चुटकी
रेटिंग जारी होने के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, वित्तमंत्री अरुण जेटली ने खुशी जताई है। नेताओं का कहना है कि मोदी सरकार द्वारा जो पिछले तीन साल में कड़े कदम उठाए गए हैं, यह उसका ही असर है। ट्वीट में कहा गया है कि मूडीज़ को विश्वास है कि मोदी सरकार ने जो कड़े कदम उठाए हैं, उनकी वजह से देश में बिजनेस, इनवेस्टमेंट का अच्छा माहौल बनेगा।
विजय रूपाणी ने कांग्रेस पर झूठे आंकड़े पेश करने का आरोप लगाया
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर गुजरात चुनाव में प्रचार के दौरान झूठे आंकड़े पेश करने का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने आज उन्हें चुनौती दी कि वह इनके स्रोतों का खुलासा करें। रूपाणी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गांधी एक बड़े नेता हैं और उन्हें बिना उचित आधार और सत्यता वाली बातें नहीं करनी चाहिए। वह राज्य में 13 हजार सरकारी स्कूल बंद होने की झूठी बात बोलते हैं जबकि हकीकत में 17 हजार नये स्कूल खुले हैं।
सत्ता का गुमान किसी को नही होना चाहिए: अजय सिंह
उन्होंने कहा कि विधानसभा के इस चुनाव ने सभी राजनैतिक दलों को एक बहुत बड़ी सीख दी है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सत्ता का गुमान किसी को नही होना चाहिए। उन्होंने स्व. प्रेम सिंह की यादों को ताजा करते हुए कहा कि प्रेम सिंह जननेता नहीं, बल्कि एक बहुत बड़े संत थे। उन्होंने उम्मीद जताई कि नवनिर्वाचित विधायक प्रेम सिंह के सपनों को साकार करते हुए जनता की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे।
निर्दलीय विधायक राबिनस सिंगकोन ने अपना समर्थन वापस लिया
मेघालय में कांग्रेस नीत मेघालय संयुक्त गठबंधन(एमयूए) सरकार से आज एक निर्दलीय विधायक राबिनस सिंगकोन ने अपना समर्थन वापस ले लिया। अगले वर्ष विधानसभा चुनाव के मद्देनज सिंगकोन का इस्तीफा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मुख्यमंत्री मुकुल संगमा को भेजे एक पत्र में पूर्व संसदीय सचिव सिंगकोन ने सरकार से समर्थन वापसी को निजी कारण बताया है। सिंग्कोन ने कहा सरकार में रहते हुए मेरा अनुभव अच्छा नहीं रहा है और मंत्रियों की ओर से अधिक सहयोग नहीं मिला ।
कांग्रेस नीत सरकार ने 10 साल तक राफेल सौदे को लटकाये रखा: सीतारमण
उन्होंने कहा कि यह सौदा पूरी तरह पारदर्शी है तथा इसमें रक्षा खरीद प्रक्रिया के सभी नियमों का पालन किया गया है। उन्होंने देश को आश्वस्त किया कि इस सौदे में राफेल विमान की कीमत कांग्रेस के शासन में किये गये सौदे से बहुत कम है।
अस्थाना नियुक्ति मामले में 24 नवंबर तक टली सुनवाई
उच्चतम न्यायालय ने भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी राकेश अस्थाना की केन्द्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) में विशेष निदेशक पद पर नियुक्ति को चुनौती देने वाली मशहूर वकील प्रशांत भूषण की याचिका पर सुनवाई आज 24 नवंबर तक टाल दी। भूषण ने उच्चतम न्यायालय को इस बात से अवगत कराया था कि श् अस्थाना की नियुक्ति अवैध और मनमाने तरीके से की गई है और इसे तत्काल रद्द कर दिया जाना चाहिए।
पूर्व मंत्री डॉ पी के राय भाजपा में शामिल
पूर्व मंत्री डॉ पी के राय ने समाजवादी पार्टी (सपा) छोड़ आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये, राय के अलावा पूर्व विधायक चन्द्रा रावत समेत 14 लोगों ने भी भाजपा का दामन थाम लिया। इन लोगों को प्रदेश अध्यक्ष डा़ महेन्द्र पाण्डेय ने भाजपा की सदस्यता दिलायी।
चुनाव आयोग ने नीतीश गुट को असली जद यू करार दिया
चुनाव आयोग ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जनता दल (यू) गुट को असली जद यू करार दिया है और उसे बिहार में 'तीर 'चुनाव चिह्न का इस्तेमाल करने की अनुमति दी है। आयोग का यह फैसला जद यू के बागी नेता शरद यादव के गुट के लिए करारा झटका है। शरद गुट ने आयोग से अनुरोध किया था कि उसे असली जनता दल यू के रूप में मान्यता दी जाय आैर 'तीर' चुनाव चिह्न के इस्तेमाल की अनुमति दी जाय।
मानहानि के मामले में कांग्रेस नेता को 2 साल की सज़ा
भोपाल जिले की एक अदालत ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से जुडे़ मानहानि के मामले में आज कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई के मुख्य प्रवक्ता के के मिश्रा को दोषी पाते हुए दो वर्ष की सज़ा सुनायी है। अतिरिक्त जिला न्यायाधीश काशीनाथ सिंह ने के के मिश्रा को दोषी पाते हुए दो साल की साधारण सजा के अलावा पच्चीस हजार रूपए का जुर्माना लगाया है।
गुजरात चुनाव: भाजपा और कांग्रेस ने अब तक एक भी उम्मीदवार घोषित नहीं किया
पहले चरण के लिए नामांकन की शुरूआत 14 नवंबर से हो भी चुकी है पर भाजपा अथवा कांग्रेस ने अब तक एक भी उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। इनमें भाजपा की एक कथित डमी प्रत्याशी है पर कांग्रेस की ओर से डमी तक नहीं उतार गया है। आज दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो रही है पर उम्मीदवारों की घोषणा पर कोई स्पष्टता नहीं है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की बदली हुई छवि से डर गए हैं-शरद पवार
राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की बदली हुई छवि से डर गए हैं और इसलिए भाजपा गांधी परिवार को बदनाम करने के लिए बोफोर्स जैसे पुराने मुद्दे उठा रही है। उन्होंने दावा किया कि भाजपा नीत केंद्र सरकार और गुजरात सरकार गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिल रही'जबर्दस्त प्रतिक्रिया'से घबरा गई है।
वायु प्रदूषण को देखते हुए आतिशबाजी पर लगाई रोक
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए शादी या अन्य मौकों पर आतिशबाजी पर रोक लगा दी गई है। गत मंगलवार को लखनऊ में वायु प्रदूषण का आलम यह था कि लोगों का श्वास लेना दूभर हो रहा था। उसके बाद लखनऊ की सड़कों पर पानी का छिडकाव शुरु कर दिया गया इसके लिए नगर निगम के आठ टैंकरों को लगाया गया।
पद्मावती से पकती सांप्रदायिकता!
संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती का मसला अब जातीय नहीं रह गया है, बल्कि सांप्रदायिक बन गया है। इन दोनों संगठनों के विरोध और फिल्म बनाने वालों की तरफ से दी गई सफाई का लब्बोलुआब यह था कि यह मामला राजपूतों की शान से जुड़ा हुआ है। सबसे पहले सोशल मीडिया में भाजपा और आरएसएस से जुड़े व्यक्तियों और समूहों ने विमर्श बदलना शुरू किया।
राणे को लेकर भाजपा की दुविधा!
कांग्रेस छोड़ कर अपनी पार्टी बनाने और एनडीए में शामिल हुए महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे को लेकर भाजपा मुश्किल में है। भाजपा की मश्किल यह है कि राणे की जीत सुनिश्चित करने के लिए उसको बड़ी मेहनत करनी होगी। आमने सामने की लड़ाई में विधान परिषद की एक सीट जीतने के लिए 145 वोट की जरूरत है। ध्यान रहे शिवसेना किसी हाल में राणे को समर्थन देने के लिए तैयार नहीं है।
ममता पर दांव लगाना चाहते हैं नेता!
पर भाजपा को रोकने के लिए कांग्रेस के साथ राजनीति कर रही कई पार्टियां अब भी राहुल का रास्ता रोकने की कोशिश में हैं। बिहार की तर्ज पर राष्ट्रीय स्तर पर एक महागठबंधन बनाने के बारे में बात हुई। तभी बैठक में मौजूद एनसीपी और तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी का नाम सुझाया। ध्यान रहे कांग्रेस से अलग हुई पार्टियों के नेता पिछले कुछ समय से इस संभावना पर विचार कर रहे हैं।
मुकुल रॉय दिल्ली से लड़ेंगे बंगाल की लड़ाई!
पश्चिम बंगाल में भाजपा बनाम तृणमूल कांग्रेस की लड़ाई दिलचस्प होती जा रही है। मुकुल रॉय ने भ्रष्टाचार के एजेंडे को आगे बढ़ाते हुए ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी को निशाना बनाया है। इसके बाद अभिषेक बनर्जी की ओर से मुकुल रॉय को कानूनी नोटिस भेजा गया। एक तरह से उन्होंने बंगाल में लड़ाई मुकुल रॉय बनाम ममता बनर्जी का बना दिया है। तभी कहा जा रहा है कि उन्होंने पश्चिम बंगाल की लड़ाई दिल्ली से ही लड़ने का फैसला किया है।
एलडीएफ के सहयोगियों में विवाद!
पिछले 18 महीने के कार्यकाल में राज्य सरकार के तीन मंत्रियों का इस्तीफा हो चुका है। एलडीएफ में शामिल छोटी पार्टियां गठबंधन का नेतृत्व कर रही सीपीएम के ऊपर मनमानी के आरोप लगा रही हैं। जमीन कब्जा करने के विवाद में फंसने के बाद अब चांडी का भी इस्तीफा हो गया। सीपीएम के नेता एनसीपी के मंत्री को हटाने के पक्ष में नहीं थे।
ग्रेनो में दिनदहाड़े तीन की हत्या
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शासन काल में बदमाशों पर पुलिस कहर बनकर टूटी रही इसका दावा लगातार किया जा रहा है। लेकिन ग्रेटर नोएडा में बृहस्पतिवार को कानून-व्यवस्था की पोल उस समय खुली गई जब बाइक सवार चार बदमाशों ने दिनदहाड़े तिगरी गांव में भाजपा नेता व उनके निजी सुरक्षाकर्मी सहित व वाहन चालक की गोली मारकर हत्या कर दी। दिन-दहाड़े भाजपा नेता व उसके सुरक्षा गार्ड की हत्या से पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया।
केन्द्र ने मंत्री की कथित अश्लील सीडी मामले की सीबीआई जांच स्वीकारी
केन्द्रीय कार्मिक मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री की पिछले माह सामने आई कथित अश्लील सीडी मामले की केन्द्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) से करवाने के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। मंत्रालय ने रायपुर के पंड़री थाने में दर्ज इस मामले को राज्य पुलिस से सीबीआई को सौंपने के लिए आवश्यक कानूनी औचारिकताओं सम्बन्धी आदेश भी जारी कर दिए है। राज्य में पिछले महीने लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत की कथित अश्लील सीडी सामने आई थी।
अन्ना हजारे, पवार ने घायल किसानों से मुलाकात की
प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे और महाराष्ट्र के पूर्व उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने पुलिस की गोली से घायल गन्ना किसानों के परिवार वालों से आज मुलाकात की। शेवगांव पुलिस ने आंदोलनकारियों पर रबर की गोलियां दागने के बाद वे हिंसक हो गए। ग्रामीणों ने बताया कि श्री हजारे और श्री पवार के अलावा और कोई दूसरा नेता घायल किसानों से मिलने नहीं आया। श्री पवार ने अस्पताल में पहुंचकर घायलों को हालचाल पूछा और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this