facebook pixel
chevron_right Politics
transparent
कानून की जगह सीधे मंदिर का भरोसा!
तभी भाजपा के जानकार सूत्रों का कहना है कि अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए सरकार सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार करेगी। भाजपा के ज्यादातर नेता मान रहे हैं कि लोकसभा चुनाव से पहले सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ जाएगा और मंदिर निर्माण का रास्ता साफ हो जाएगा। एक तरह से उन्होंने साफ कर दिया कि मंदिर निर्माण का काम जल्दी ही शुरू होने वाला है। बहरहाल, पहले भी सुब्रह्मण्यम स्वामी सहित कई नेता मंदिर निर्माण की तारीखों को घोषणा करते रहे हैं।
शिव सेना भी श्रेय लेने की होड़ में
अयोध्या में विवादित ढांचा गिराने में शिव सैनिकों की अहम भूमिका मानी जाती है। 1992 में महाराष्ट्र से और दूसरे राज्यों से भी बड़ी संख्या में शिव सैनिक कारसेवा के लिए अयोध्या पहुंचे थे। तभी से हिंदी पट्टी के लोगों में खास कर कट्टर हिंदुवादी विचार वाले लोगों में बाल ठाकरे की प्रतिष्ठा स्थापित हुई थी। अब उस घटना के 26 साल बाद शिव सेना फिर से उसका श्रेय लेने के प्रयास में जुट गई है।
एनडीए का जमावड़ा नहीं हो पाएगा गुजरात में!
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा के और उसकी सभी सहयोगी पार्टियों के मुख्यमंत्रियों का जमावड़ा गुजरात में करना चाहते थे। मोदी विपक्ष से संभावित महागठबंधन के मुकाबले एनडीए की एकजुटता का प्रदर्शन चाहते थे। पर जानकार सूत्रों का कहना है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की वजह से यह योजना सिरे नहीं चढ़ी। माना जा रहा है कि सीट बंटवारे में हो रही देरी को लेकर नीतीश नाराज हैं।
ट्रंप शायद नहीं आएंगे भारत!
अमेरिक के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा का कार्यक्रम सिरे नहीं चढ़ पा रहा है। पर अब ऐसा लग रहा है कि वे 26 जनवरी की परेड में भारत नहीं आ पाएंगे। बहरहाल, जानकार सूत्रों का कहना है कि भारत सरकार ने अभी आधिकारिक रूप से डोनाल्ड ट्रंप को 26 जनवरी की परेड का न्योता नहीं दिया है। पर यूनियन ऑफ स्टेट भाषण की वजह से लग रहा है कि ट्रंप का दौरा नहीं हो पाएगा।
कांग्रेस को कर्नाटक बचाने की चिंता
कांग्रेस पार्टी दक्षिण भारत में अपना इकलौता मजबूत किला बचाने की चिंता सता रही है। कर्नाटक में जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बना कर सरकार चला रही कांग्रेस के कई बड़े नेताओं का मानना है कि जल्दी ही इसे बदला नहीं गया या ठीक नहीं किया गया तो कांग्रेस की स्थिति तमिलनाडु वाली हो सकती है। तमिलनाडु में इसी तरह कांग्रेस सत्ता से बाहर हुई थी और सत्ता डीएमके और अन्ना डीएमके के हाथ में चली गई थी।
पश्चिम बंगाल का नाम बनेगा मुद्दा
केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल का नाम बदलने के राज्य सरकार के प्रस्ताव में अड़ंगा डाल दिया है। ममता बनर्जी की सरकार चाहती है कि पश्चिम बंगाल का नाम बदल कर बांग्ला किया जाए। . गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल सरकार ने बंगाली अस्मिता की वजह से बांग्ला नाम चुना था। इसके लिए तर्क दिया गया था कि पश्चिम बंगाल राज्य का नाम तब था, जब पूर्वी बंगाल भारत का हिस्सा था।
बचाव में दिये अकबर के तर्क काम नहीं आये तो भाजपा ने भी छोड़ दिया साथ
आनन फानन में केन्द्रीय मंत्रीमंडल में विदेश राज्य मंत्री के पद से एमजे अकबर को इस्तीफा देना पड़ा। मीटू कैम्पेन के जरिए जब भारत में यौन शोषण के खुलासे होने शुरु हुए तो दो चार फिल्मी हस्तियों के बाद मोदी सरकार भी इससे बच नहीं सकी थी। अकबर के विदेश दौरे पर होने की बात कहकर मामले में अकबर को तलब करने को लटकाया गया।
यौन स्केण्डल की भेंट चढ़ गया साहित्य का नोबल पुरस्कार
इस साल के नोबल पुरस्कारों की घोषणाएं हो गई है वहीं अब साफ हो गया है कि इस साल साहित्य के लिए नोबल पुरस्कार नहीं दिया जाएगा। दरअसल इस साल का साहित्य का नोबल पुरस्कार यौन स्केण्डल की भेंट चढ़ गया है। दरअसल इस साल के साहित्य का नोबल पुरस्कार महिला उत्पीडन के खिलाफ चल रहे मीटू अभियान की भेंट चढ़ा है। वहीं चिकित्सा क्षेत्र के नोबल विजेता का चयन द नोबल एसेंबली द्वारा किया जाता है।
2022 तक सबको मिलेगा घर, आधा काम पूरा-PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए शिरडी के साईं मंदिर पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां पर साईं मंदिर में विशेष पूजा की, इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्यपाल विद्यासागर राव भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां मंदिर की विजिटर बुक में अपने विचार भी लिखे। उन्होंने कहा कि साईं का मंत्र है 'सबका मालिक एक है', साईं समाज के थे और ये समाज साईं का था।
बेगूसराय से BJP सांसद भोला सिंह का 82 साल की उम्र में निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक
न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली : बेगूसराय से सांसद और बीजेपी के कद्दावर नेता भोला सिंह का शुक्रवार को निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे और पिछले तीन दिनों से राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती थे। भोला सिंह के निधन से स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं में शोक की लहर दौड़ गई है।
सियासत की चाशनी में डूबा कांग्रेस का ट्वीट; पीएम मोदी,शाह और योगी पर ऐसे साधा निशाना
पूरे देश में दशहरा धूमधाम से मनाया जा रहा है और इसके साथ सियासत में भी राम और रावण का खेल खेला जा रहा है। कांग्रेस ने अपने ट्वीटर हैंडल के जरिए कुछ संदेश देने की कोशिश की जिसमें संदेश कम है और सियासत ज्यादा है। कांग्रेस के वीडियो संदेश में बीजेपी नेताओं पर निशाना साधते हुए बताया गया है कि हर मर्ज की दवा सिर्फ एक पार्टी और एक चेहरा है।
BJP को झटका, शंकर सिंह वाघेला के बेटे ने 3 महीने में ही छोड़ी पार्टी
गुजरात के पुर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला के बेटे महेन्द्र सिंह वाघेला ने आज (गुरुवार) बीजेपी से इस्तीफा दे दिया। महेन्द्र सिंह वाघेला ने गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष जीतू वाघाणी को अपना इस्तीफा सौंपा। हालांकि इस्तीफा देने के पीछे महेन्द्र सिंह वाघेला ने कोई ठोस वजह नहीं बताई है। गौरतलब है कि बीजेपी महेन्द्र सिंह वाघेला के जरिए गुजरात के ओबीसी वोटर को हासिल करना चाहती थी, क्योंकि शंकर सिंह वाघेला की आज भी ओबीसी वोटर पर अपनी अच्छी पकड़ है।
शक्ति और साधना का पर्व है दशहरा, बुराइयों से संघर्ष का प्रतीक है दशहरा
इसे असत्य पर सत्य की विजय के रूप में मनाया जाता है। भगवान राम सच्चाई के प्रतीक हैं और रावण बुराई की शक्ति का। भगवान राम युद्ध की देवी मां दुर्गा के भक्त थे, उन्होंने युद्ध के दौरान पहले नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा की और दसवें दिन दुष्ट रावण का वध किया। भगवान राम के समय से यह दिन विजय प्रस्थान का प्रतीक निश्चित है। ऐसा माना गया है कि शत्रु पर विजय पाने के लिए इसी समय प्रस्थान करना चाहिए।
चौटाला परिवार में घमासान, दुष्यंत और दिग्विजय पार्टी से सस्पेंड
इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के अध्यक्ष ओम प्रकाश चौटाला ने अपने दो पोतों- दुष्यंत चौटाला और दिग्विजय चौटाला को पार्टी की से निकाल दिया है। चौटाला ने दोनों के खिलाफ अनुशासनहीनता के आरोपों पर संज्ञान लेते हुए प्राथमिक सदस्यता से सस्पेंड किया है। इनेलो प्रमुख ने दुष्यंत और दिग्विजय के खिलाफ अनुशासनहीनता के आरोपों से जुड़े मामले को पार्टी की अनुशासनात्मक समिति के पास भेज दिया है। हरियाणा की मुख्य विपक्षी पार्टी की गुरूग्राम में हुई कार्यकारिणी की एक बैठक में यह निर्णय लिया गया।
मेनका की राजनीतिक दलों को चिट्ठी, यौन शोषण के खिलाफ बनाएं कमेटी
#MeToo कैंपेन के तहत महिलाओं के खिलाफ कार्यस्थलों पर यौन शोषण के कई मामले सामने आए हैं। अब केंद्रीय महिला विकास मंत्री मेनका गांधी ने इस मसले पर राजनीतिक दलों को एक चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों/कार्यकारी अध्यक्षों से अपील की है कि वह अपनी पार्टी में इंटरनल कमेटी का गठन करें। मेनका गांधी ने राजनीतिक दलों से इस तरह की कमेटी को राष्ट्रीय और राज्य के लेवल पर बनाने का अनुरोध किया है।
महिला मंत्रियों के दबाव में गए अकबर
एमजे अकबर का विदेश राज्य मंत्री पद से इस्तीफा क्यों हुआ? यह लाख टके का सवाल है। यह बड़ा सवाल इसलिए है क्योंकि साढ़े चार साल के नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में यह पहला इस्तीफा हुआ है। वे अपने विभाग में अकबर को रखने के पक्ष में नहीं थी क्योंकि वे इस मी टू अभियान के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों असर को समझ रही थीं। महिला मंत्रियों का यह साझा दबाव काम आया और अकबर को इस्तीफा देना पड़ा।
अब मी टू पर बोलेंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब महिलाओं के मी टू अभियान पर बोलेंगे। सरकार के जानकार सूत्रों का कहना है कि एमजे अकबर पर लगे आरोपों से प्रधानमंत्री बहुत नाखुश थे। पर भाजपा के नेता भी मान रहे हैं कि अगर तुरंत इस्तीफा हुआ रहता तो भाजपा को नुकसान होने की बजाय फायदा हो जाता।
छठी बार लाल किले पर मोदी!
खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अक्टूबर को यानी रविवार को लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे। 15 अगस्त 2014 से 2018 तक वे पांच बार लाल किले से झंडा फहरा चुके हैं और देश को संबोधित कर चुके हैं। पर प्रधानमंत्री उससे पहले ही आजाद हिंद फौज के 75 साल पूरे होने के मौके पर लाल किले से छठी बार झंडा फहराएंगे। यह भी इतिहास है कि आजाद हिंद फौज के गिरफ्तार अधिकारियों के खिलाफ अंग्रेजों ने लाल किले में मुकदमा चलाया था।
विश्वजीत राणे होंगे गोवा के मुख्यमंत्री!
अगर गोवा में किसी भी वजह से मुख्यमंत्री की कुर्सी खाली होती है तो विश्वजीत राणे मुख्यमंत्री होंगे। सरकार में शामिल दो सहयोगी पार्टियों महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी और गोवा फारवर्ड पार्टी पूर्णकालिक मुख्यमंत्री नियुक्त करने की मांग कर रही है। उनके पिता प्रताप सिंह राणे भी गोवा के मुख्यमंत्री रहे हैं और अभी कांग्रेस में हैं। पहली बार निर्दलीय विधायक बने विश्वजीत राणे कांग्रेस की पिछली सरकार में दिगंबर कामत के मुख्यमंत्री रहते उसमें स्वास्थ्य मंत्री रहे थे।
सहयोगियों से परेशान कांग्रेस पार्टी
कांग्रेस पार्टी भाजपा विरोधी पार्टियों और महागठबंधन की अपनी संभावित सहयोगी पार्टियों से परेशान हैं। कांग्रेस के एक जानकार नेता ने पिछले दिनों अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में पार्टी की पीड़ा जाहिर की। कांग्रेस नेता ने कहा कि सारा जोखिम कांग्रेस ले, माहौल कांग्रेस बनाए और चुनाव में सबको सम्मानजनक सीटें भी दे। वह प्रादेशिक क्षत्रपों से कहने वाली है कि उसकी लगाई फसल को काटने की तैयारी वे न करें।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


90K+ people are using this