facebook pixel
chevron_right Technology
transparent
टेलीकॉम के बाद ई-कॉमर्स मार्केट में रिलायंस जियो की एंट्री
टेलीकॉम इंडस्ट्री में अपनी दावेदारी बनाने के बाद रिलायंस जियो अब ई-कॉमर्स मार्केट में एंट्री लेने जा रहा है। हाल ही में सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, जियो जल्द ही ई-कॉमर्स मार्केट में किराना स्टोर्स के जरिए शुरुआत कर सकता है। अब रिलायंस भी जल्द ही 650 अरब डॉलर की रीटेल इंडस्ट्री में ऑनलाइन से ऑफलाइन में उतरने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट में आईटीसी, डाबर, टाटा बेवरेजेस, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्टस और अमूल को शामिल किया गया है।
5 स्टेप्स :Truecaller से परमानेंट हटाएं अपना मोबाइल नंबर
अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं, तो ट्रू कॉलर ऐप के बारे में जानते होंगे। अगर आप नाम से ज्यादा जानकारी फिल कर देते हैं, जैसे अपना डेजिग्नेशन या वर्कप्लेस तो कॉल करते वक्त उसकी भी जानकारी सामने आ जाती है। कई यूजर्स हर किसी को ये जानकारी दिखना नहीं चाहते है, लेकिन उन्हें ये पता नहीं होता है कि ट्रू कॉलर से ये जानकारी कैसे हटाएं। बता दें कि ऐसा करने के लिए आपको ट्रूकॉलर से अपना मोबाइल नंबर डिलीट करना होगा।
अब घर बैठे एक OTP से अपने नंबर को करें आधार से लिंक
पिछले कुछ समय से आपने कई बार यह खबरें सुनी होगी कि फोन नंबर को आधार से लिंक करना अनिवार्य है। कहा गया था, कि फोन नंबर को समय पर आधार से लिंक न करने पर यह बंद कर दिया जाएगा। यदि आप भी उन यूज़र्स में से हैं जिन्होंने अब तक अपने नंबर को आधार से लिंक नहीं किया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। बता दें कि 6 फरवरी मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख है।
Apple के नेक्स्ट जनरेशन iPhone में होगा 5G का सपोर्ट
दिग्गज आईफोन निर्माता कंपनी Apple ने इस साल सितंबर में फेस रिकॉग्नाइजेशन जैसे फीचर के साथ अपने आईफोन x पेश किया था। ऐपल अपने नेक्स्ट जनरेशन आईफोन के साथ एक बार फिर यूजर्स को टेलेस्ट टेक्नोलॉजी देने की तैयारी कर रही है। हाल ही में सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, ऐपल के नेक्स्ट जनरेशन के आईफोन में 5जी सपोर्ट होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐपल ने 5जी तकनीक को आईफोन में लाने के लिए इंटेल के साथ हाथ मिलाया है।
यूट्यूब यूजर्स अब स्क्रीन कर सकेंगे 'pinch-to-zoom'
गूगल ने अपने यूट्यूब यूजर्स के लिए नया फीचर पेश किया है। इस फीचर में यूजर्स वीडियो देखते वक्त अच्छी क्वालिटी के लिए स्क्रीन को जूम कर सकेंगे। बता दें कि गूगल ने यूट्यूब में pinch-to-zoom जैस्चर ऑप्शन एड किया है, जिसमें 16:9 वीडियो को क्रोप कर 18:9 डिसप्ले में फिट किया जा सकता है। गूगल ने पहले इस ऑप्शन को अपने स्मार्टफोन Pixel 2 XL के लिए ही पेश किया था।
Facebook ने इंडियन यूजर्स के लिए पेश किया खास फीचर
सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने अपने इंडियन यूजर्स के लिए नया फीचर रोल आउट किया है। इस नए फीचर के मुताबिक, 'डिस्कवर' टैब अब भारत के फेसबुक मैसेंजर यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा। बता दें कि फेसबुक ने कुछ समय पहले इंडियन यूजर्स के लिए एक खास फीचर पेश किया था, जिसमें यूजर्स अपनी प्रोफाइल इमेज को फेसबुक प्रोटेक्टर से प्रोटेक्ट कर सकते हैं। बता दें कि ये फीचर इंडिया से पहले अमेरिका में पेश किया जा चुका है।
Facebook ने किया बड़ा बदलाव, डिलीट नहीं कर पाएंगे पोस्ट
अगर आप एक Facebook यूजर्स हैं तो आपके लिए यह बहुत ही बड़ी खबर है। अभी तक आप मजे में फेसबुक पर पोस्ट शेयर करते थे और जब चाहे उसे डिलीट कर दे रहे थे, लेकिन अब आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। दरअसल फेसबुक पोस्ट डिलीट का ऑप्शन हटाने की तैयारी में है। आज ही जब हमने इसे चेक किया तो हमें पोस्ट को डिलीट करने का ऑप्शन नहीं मिला।
लॉन्चिंग से पहले शाओमी Redmi Note 5 के फीचर्स लीक
शाओमी के अपकमिंग स्मार्टफोन रेडमी नोट 5 की तस्वीरें और फीचर्स लॉन्चिंग से पहले लीक हुई हैं, हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। इससे पहले भी नोट 5 के स्पेसिफिकेशंस लीक हुए हैं लेकिन इस बार फोन की कीमत का भी खुलासा हुआ है। नई लीक रिपोर्ट के मुताबिक Redmi Note 5 में 5.99 इंच की फुल HD+ डिस्प्ले होगी जिसका रिजॉल्यूशन 2160x1080 पिक्सल होगा।
Tesla Electric Truck: महज 1.8 सेकेंड में पकड़ लेता है 0-100 की स्पीड, जानें क्या हैं खास फीचर्स
टेस्ला दुनिया में अपने इलेक्ट्रिक वीकल्स के लिए जानी जाती है। टेस्ला ने एक इलेक्ट्रिक ट्रक (टेस्ला सेमी) और एक रोडस्टर कार पेश की है। टेस्ला सेमी और रोडस्टर को ऐलन मस्क ने कैलिफोर्निया के हाथॉर्न में अपने डिजाइन स्टूडियो में पेश किया है। कंपनी ने दावा किया है कि यह ट्रक केवल 5 सेकेंड में ही 0 से करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेगा। वहीं यह 40 टन तक वजन लेकर जा सकता है।
नए iPhone में मिलेगा 5G का सपोर्ट, Intel के साथ Apple ने की पार्टनरशिप: रिपोर्ट
अभी हाल ही में यूरोप की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी डोएच टेलीकॉम ने 5जी एंटीना पेश किया है। वहीं अब खबर है कि Apple 5जी आईफोन के लिए Intel के साथ काम कर रही है। ये भी पढ़ेंः WhatsApp में ऑडियो मैसेज भेजना अब मजेदार, आने वाला है यह फीचर मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक Apple ने 5जी सपोर्ट वाले आईफोन के लिए Intel के साथ पार्टनरशिप की है।
सिम को आधार से जोड़ने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं, एक दिसंबर से नई व्यवस्था
सिम को अपने आधार नंबर से लिंक करना जरूरी कर दिया गया है। 6 फरवरी 2018 तक सभी मोबाइल यूजर्स को अपने नंबर को आधार से लिंक कराना है। इसके लिए अभी यूजर को टेलिफोन सर्विस प्रोवाइडर के सेंटर पर जाना पड़ता है। अब एक नई व्यवस्था लागू होने वाली है। अब सिम को आधार से जोड़ने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक दिसंबर से नई व्यवस्था लागू होने वाली है।
WhatsApp में ऑडियो मैसेज भेजना अब मजेदार, आने वाला है यह फीचर
WhatsApp एक बार फिर से अपने ऐप में बड़ा बदलाव करने वाला है। इस बार कंपनी अपने वॉयस बटन में पहली बार बदलाव करने जा रही है। ऐप में वॉयस रिकॉर्डिंग के लिए सिर्फ एक बार बटन को दबाना होगा, उसके बाद नॉर्मल रिकॉर्डिंग की तरह आप अपने वॉयस मैसेज को रिकॉर्ड कर सकेंगे। रिकॉर्डिंग मोड ऑन होने के बाद यूजर्स को माइक्रोफोन का आइकन दिखेगा और साथ ही स्वाइप के साथ कैंसिल का भी बटन दिखेगा।
21 नवंबर से शुरू होगी OnePlus 5T की भारत में सेल, ये मिलेंगे ऑफर्स
अब ये OnePlus 5T स्मार्टफोन इंडियन यूजर्स के लिए इंडिया में भी दस्तक देने वाला है। वनप्लस 5T की पहली सेल इंडिया में 21 नवंबर शुरू होने वाली है। 21 नवंबर को ये स्मार्टफोन अमेजन इंडिया और Oneplusstore.in पर सेल के लिए उपलब्ध होगा। वनप्लस 5टी स्मार्टफोन 21 नवंबर को शाम 4.30 बजे से अमेज़न इंडिया पर एक्सक्लूसिवली उपलब्ध होगा। अगर आप अमेजन प्राइम मेंबर नहीं है, तो परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि OnePlus 5T की ओपन सेल 28 नवंबर से शुरू होगी।
Honor V10 स्मार्टफोन 28 नवंबर को होगा लॉन्च
हॉनर ने अपने वीबो अकाउंट के ज़रिए एक टीज़र जारी किया जिसमें चीन में 28 नवंबर को नया स्मार्टफोन लॉन्च करने की जानकारी दी है। खबर तो यह भी है कि हॉनर वी10 को चीन में लॉन्च करने के एक हफ्ते बाद हुवावे यूरोपीय मार्केट में नया स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। कंपनी 5 दिसंबर को लंदन में एक इवेंट आयोजित करने वाली है जहां पर नए हैंडसेट से पर्दा उठाया जाएगा।
मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने के नए तरीके 1 दिसंबर से होंगे लागू
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार आधारित सिम के सत्यापन के लिए ओटीपी जैसे नए तरीकों को परिचालन में लाने की रूपरेखा को मंजूरी दे दी है। ऑपरेटर मौजूदा ग्राहकों के सिम के वैरिफिकेशन के लिए नए तरीके एक दिसंबर से लागू करेंगे। सरकार ने पिछले महीने ग्राहकों के मोबाइल नंबरों को आधार से जोड़ने के तीन तरीकों की घोषणा की थी।
वनप्लस 5टी को 2018 की शुरुआत में मिलेगा एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट
लॉन्च इवेंट से जो जानकारियां सामने आईं, उनमें से सबसे ज़्यादा निराशा वनप्लस 5टी में एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा होने को लेकर हुई। चीनी कंपनी ने लॉन्च इवेंट के दौरान वनप्लस 5टी के ओरियो अपडेट के प्लान के बारे में विस्तार से बताया। वनप्लस एंड्रॉयड 8.0 ओरियो के ओपन बीटा अपडेट को वनप्लस 5 हैंडसेट के लिए इस महीने की आखिर तक जारी करेगी। इच्छुक ग्राहकों को बता दें कि फोन में एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट के ओपन बीटा बिल्ड को मैनुअली फ्लैश करना होगा।
सैमसंग गैलेक्सी जे5 प्राइम (2017), गैलेक्सी जे2 (2018) के स्पेसिफिकेशन लीक
हाल के दिनों में सैमसंग की कमाई बढ़ाने में मिडरेंज और एंट्री लेवल के स्मार्टफोन का अहम योगदान रहा है। दरअसल, सैमसंग के सैमसंग गैलेक्सी जे2 (2018) और सैमसंग गैलेक्सी जे5 प्राइम (2017) के स्मार्टफोन के बारे में जानकारी सामने आई है। वहीं, सैमसंग गैलेक्सी जे5 प्राइम (2017) को मॉडल नंबर G571 के साथ जीएफएक्स बेंचमार्क साइट पर लिस्ट किया गया है। शुरुआत सैमसंग गैलेक्सी जे5 प्राइम (2017) के बारे में मिली जानकारी से करते हैं।
गूगल की पॉलिसी न फौलो करना पड़ा UC Browser के लिए भारी, प्ले स्टोर से हटाया गया ऐप
पॉपुलर मोबाइल वेब ब्राउजर UC Browser को गूगल प्ले स्टोर से हटा लिया गया है। UC ब्राउजर ने स्टेमेंट जारी कर दिया है जिसमें वजहें बताई गई हैं कि यह क्यों हटाया गया है। स्टेटमेंट के मुताबिक, 'हमें गूगल प्ले ने यह जानकारी दी है कि प्ले स्टोर से UC Browser को अस्थाई तौर पर हटाया गया है। इसके पीछे की वजह ये है कि UC Browser के कुछ सेटिंग्स गूगल के पॉलिसी के हिसाब से फिट नहीं है।
डिवेलपर्स के लिए लॉन्च हुआ 'OK Google'
ने अपने वॉइस असिस्टेंट फीचर को और बेहतर बनाने के लिए डिवेलपर्स के लिए एक खास प्लैटफॉर्म लॉन्च कर दिया है। इसका मकसद उन डिवेलपर्स और कंपनियों को साथ लाना है जो से जुड़ी तकनीक पर काम कर रहे हैं। असल में गूगल चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा लोग वॉइस सर्विस पर चलने वाले ऐप और सर्विसेज पर काम करें जिससे इस तकनीक में तेजी आए।
पैनासॉनिक ने लॉन्च किया 'P91' स्मार्टफोन, जानें कीमत
अपने P सीरीज को आगे बढ़ाते हुए पैनासॉनिक इंडिया ने 6,490 रुपये कीमत में नया स्मार्टफोन 'पी91' लॉन्च किया। कंपनी इसे एक खास कैमरे वाले फोन को तरह लॉन्च किया। फोन की स्टोरेज 16 जीबी है और जरूरत पड़ने पर 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल किया जा सकेगा। पैनासॉनिक इंडिया-मोबिलिटी डिवीजन के बिजनस हेड पंकज राणा ने कहा, 'पी91 के साथ हम बेहतरीन फीचर्स कम दाम पर मुहैया कराना चाहते हैं।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


50K+ people are using this