facebook pixel
chevron_right Technology
transparent
इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या 1 अरब के पार
फेसबुक की मालिकाना हक वाली फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम के दुनियाभर में 1 अरब से ज्यादा यूजर्स हो गए हैं। पिछले साल सिंतबर में कंपनी के दुनियाभर में 80 करोड़ यूजर्स थे। इंस्टाग्राम के को-फाउंडर Kevin Systrom ने कहा कि हमारे प्लेटफॉर्म के साथ 1 अरब लोगों का जुड़ना दिखाता है कि लोग हमारे प्लेटफॉर्म को पसंद कर रहे हैं। हालांकि नए यूजर्स सबसे ज्यादा किस देश से आए हैं इसके बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है।
लिमिटेड ऑफर : BSNL के इस प्लान पर मिल रहा है अनलिमिटेड डेटा
बीएसएनएल के इस प्लान का फायदा दिल्ली मुंबई के कस्टमर्स नहीं ले सकते हैं क्योंकि वहां एमटीएनएल की सर्विस जारी है। कंपनी ने इस प्लान को मुंबई और दिल्ली के अलावा भारत के सभी एरिया में उपलब्ध कराया है। बीएसएनएल ने इस प्लान को रिलायंस जियो के 149 रुपए के टैरिफ प्लान को ध्यान रखते हुए लॉन्च किया है। इसके अलावा ये प्लान (लोकल, एसटीडी और रोमिंग) अनलिमिटेड कॉलिंग लोकल और नेशनल 100 एसएमएस फ्री जैसे फायदों के साथ आता है।
सिर्फ 129 रुपए में Amazon प्राइम मेंबरशिप लेने का मौका
अब कस्टमर्स सिर्फ 129 रुपए में अमेजन प्राइम मेंबरशिप ले सकते हैं। बता दें कि इससे पहले कंपनी 999 रुपए में सालाना प्राइम मेंबरशिप प्लान पेश करती थी। अब कंपनी ने इसे हर महीने 129 रुपए में प्राइम मेंबरशिप देने का ऑफर दिया है। हालांकि कंपनी ने 129 रुपए की मंथली प्राइम मेंबरशिप के साथ कुछ शर्तें पेश की हैं। अगर आप प्राइम मेंबर हैं, तो अमेजन इंडिया पर मौजूद लाखों गानों का मजा फ्री में ले सकते हैं।
वर्ल्ड सेल्फी डे: जानें कितने सौ साल पहले ली गई थी दुनिया की पहली सेल्फी
आजकल स्मार्टफोन के इस तकनीकी जमाने में सेल्फी इंसान कि जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा बन चुका है। सेल्फी की वजह से आजकल के युवा नए-नए आधुनिक कैमरा क्वालिटी से लैस स्मार्टफोन खरीदते हैं। स्मार्टफोन की कुछ कंपनियां तो सिर्फ सेल्फी कैमरा की शानदार क्वलिटी की वजह से ही फेमस हो गई है। कुल लोगों का यह भी मानना था कि रॉबर्ट को पहली सेल्फी लेने में 3 मिनट लगे थे।
LG Stylo 4 लॉन्च, स्टायलस पेन के साथ आता है यह फोन
LG Stylo 4 स्मार्टफोन को अमेरिका में लॉन्च कर दिया गया है। यह कंपनी के एलजी स्टायलो 3 प्लस का अपग्रेड है जिसे बीते साल मई महीने में लॉन्च किया गया था। यह बिल्ट-इन स्टायलस पेन के साथ आता है और इसमें स्क्रीन ऑफ मेमो व जिफ कैपचर जैसे फीचर पहले से मौज़ूद हैं। स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन प्रोससर का इस्तेमाल हुआ है और यह डीटीएस:एक्स सराउंड साउंड टेक्नोलॉजी से लैस है।
Google Chrome एंड्रॉयड ऐप पर ऑफलाइन कंटेंट पाना हुआ और आसान
Google Chrome का एंड्रॉयड ऐप अब यूज़र के लिए कंटेंट को ऑफलाइन भी उपलब्ध कराएगा। यह ब्राउज़र मुख्य तौर पर वाई-फाई नेटवर्क होने पर अपने आप संबंधित आर्टिकल को डाउनलोड कर लेगा। बता दें कि कंटेंट लोकप्रियता, आपके लोकेशन या आपकी ब्राउज़िंग हिस्ट्री के आधार पर डाउनलोड किया जाएगा। डाउनलोड हो जाने के बाद आप इस कंटेंट को इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने पर भी एक्सेस कर पाएंगे। नया ऑफलाइन फीचर गूगल क्रोम एंड्रॉयड ऐप के लेटेस्ट वर्ज़न पर उपलब्ध है।
अंतराष्ट्रीय योगा दिवस: 5 योगा ऐप जो आपको बना देंगे फिट
इसके लिए आपको किसी योगा इंस्ट्रक्टर के पास जाने की भी जरुरत नहीं है। यहां पर आप अपने हिसाब से अलग-अलग सेशंस में हिस्सा ले सकते हैं, जो 5 से 70 मिनट तक के हैं। पॉकेट योगा एप उन यूजर्स के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है जो अभी योग सीख रहे हैं। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है लेकिन इसको प्रयोग करने के लिए आपको कुछ पैसे देने होंगे।
Vivo Y81 स्मार्टफोन लॉन्च, जानें इसकी खासियतें
Vivo Y81 को वियतनाम में लॉन्च कर दिया गया है। Vivo Y81 का डिज़ाइन बीते महीने लॉन्च किए गए Vivo Y83 से काफी मेल खाता है। स्मार्टफोन की अहम खासियतों की बात करें तो यह बड़े एचडी+ डिस्प्ले के साथ आता है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है। डुअल सिम Vivo Y81 आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित फनटच ओएस 4.0 पर चलता है। Vivo Y81 के कनेक्टिविटी फीचर 4जी एलटीई, ब्लूटूथ 5.0, वाई-फाई 802.11एसी, जीपीएस, माइक्रो-यूएसबी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं।
Xiaomi Mi Pad 4 में है स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर, टीज़र से खुलासा
अब चीनी स्मार्टफोन निर्माता शाओमी ने Mi Pad 4 के स्पेसिफिकेशन से पर्दा उठाया है। शाओमी के आधिकारिक वीबो एकाउंट पर एक पोस्ट जारी हुआ है, जिसमें Mi Pad 4 के लिए स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर की बात कही गई है। ऑक्टा-कोर चिपसेट से लैस Xiaomi Mi Pad 4 में 2.2 गीगाहर्ट्ज़ की सर्वाधिक क्लॉक स्पीड होगी। एक पिछले पोस्टर में कहा गया था कि Xiaomi Mi Pad 4 में 8 इंच का फुल एचडी रिजॉल्यूशन डिस्प्ले होगा।
फेसबुक मैसेंजर में भी दिखेंगे ऑटो प्लेइंग वीडियो विज्ञापन
फेसबुक मोबाइल मैसेंजर आज के समय में स्मार्टफोन पर मौजूद सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफार्मों में से एक है। वहीं, अब कंपनी अपने मैसेंजर ऐप में ऑटो प्ले वीडियो विज्ञापन दिखाने की तैयारी में है। मैसेजिंग ऐप आपके पर्सनल और ग्रुप चैट के साइड में ऑटोप्ले वीडियो विज्ञापन शुरू करेगा। अभी तक यह साफ नहीं है कि गूगल क्रोम की तरह ऑटो प्ले वीडियो को बंद करने का ऑप्शन यूजर्स को मिलेगा या नहीं।
चार्जिंग के दौरान फटा स्मार्टफोन: लगी आग, गई CEO की जान
अब एक और ऐसी ही घटना में मलेशिया में क्रैडल फंड के सीईओ नाजरीन हसन की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि फोन में ब्लास्ट चार्जिंग के दौरान हुई है। क्रेडल फंड मलेशिया में मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस की कंपनी है जो टेक स्टार्टअप्स की मदद करती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हसन ब्लैकबेरी और हुआवे के स्मार्टफोन्स उपयोग करते थे और हसन के बेडरूम में दोनों ही स्मार्टफोन्स चार्जिंग में लगे हुए थे।
Xiaomi Redmi 6 Pro दिखने में है कुछ ऐसा, इन कलर वेरिएंट में होगा उपलब्ध
Xiaomi Redmi 6 Pro को 25 जून को लॉन्च किया जाना है। रेडमी 6 प्रो के साथ 25 जून को Xiaomi द्वारा मी पैड 4 को भी लॉन्च किया जाएगा। Xiaomi के आधिकारिक रेडमी वीबो अकाउंट के मुताबिक, Redmi 6 Pro कई रंग में उपलब्ध होगा। रेंडर से यह भी पता चलता है कि जल्द लॉन्च होने वाले इस फोन के पिछले हिस्से पर मेटल फिनिश है।
99 रुपए में ये कंपनी दे रही है 39.2GB डेटा
इसी क्रम में अब टेलीकॉम कंपनी टाटा डोकोमो ने अपने यूजर्स के लिए 99 रुपए का टैरिफ प्लान लॉन्च किया है। कंपनी ने इस प्लान को जियो, एयरटेल और बीएसएनएल के 100 रुपए के अंदर आने वाले प्लान टैरिफ प्लान को काउंटर करते हुए पेश किया है। डोकोमो का 99 रुपए का टैरिफ प्लान सिर्फ डेटा फायदे के साथ आता है। इस प्लान को कंपनी ने 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ पेश किया है, जिसमें यूजर्स को हर रोज 1.4GB डेटा मिलेगा।
अब Truecaller पर जानें, "किसने देखा आपका कॉलर प्रोफाइल"
इन अनजाने कॉलर के बारे में जानकारी लेने के लिए इस वक्त सबसे लोकप्रिय एेप्स में से एक ट्रूकॉलर है। इसके जरिए यूज़र्स किसी भी अन्य कॉलर (अगर वो ट्रूकॉलर पर जुड़ा हो) की डिटेल्स पता कर सकते हैं। इसके जरिए अब ट्रूकॉलर के यूजर्स देख पाएंगे कि उनकी प्रोफाइल को किसने देखा है। इस सुविधा के साथ ट्रूकॉलर प्रो ग्राहकों की प्रोफाइल अगर किसी ने देखी होगी तो यूजर को एक नोटिफिकेशन मिलेगा।
इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकेंगे 1 घंटे का वीडियो, यूट्यूब को मिलेगी टक्कर
एक लंबे इंतजार और तमाम लीक्स के बाद फेसबुक के स्वामित्व वाले फोटो शेयर साइट इंस्टाग्राम ने IGTV लॉन्च कर दिया है। इसके जरिए यूजर्स इंस्टाग्राम पर अब 1 घंटे तक का वीडियो शेयर कर सकेंगे। इससे पहले इंस्टाग्राम पर 1 मिनट की अवधि तक का वीडियो शेयर किया जा सकता था। इंस्टाग्राम ने इसके लिए अलग से IGTV से एक ऐप लॉन्च किया जो कि इंस्टाग्राम में भी मिलेगा। इंस्टाग्राम ऐप में IGTV का एक बटन मिलेगा जिसपर क्लिक करके यूजर्स 1 घंटे तक का वीडियो शेयर कर सकेंगे यानी आप IGTV का इस्तेमाल इंस्टाग्राम के अलावा के अलावा अलग से भी कर सकेंगे। इस ऐप में लोकप्रिय सेलिब्रिटी के वीडियो मिलेंगे।
Myntra ने लॉन्च किया अपना पहला फिटनेस ट्रैकर, जानें कीमत व फीचर्स
फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स साइट मिंत्रा ने भारत में अपना पहला फिटबैंड ब्लिंक गो लॉन्च किया है। इसकी कीमत 4,199 रुपये है और इसकी बिक्री 22 जून से होगी। कंपनी के दावे के मुताबिक इस फिटनेस बैंड को मिंत्रा-जबॉन्ग इनोवेशन लैब ने तैयार किया है। इसकी लॉन्चिंग के मौके पर कंपनी ने कहा है कि इस नए फिटनेस बैंड के जरिए यूजर्स अपना फिटनेस ट्रैक कर सकेंगे और फिटनेस का गोल सेट कर सकेंगे।
Google के जरिए आपके खाते पर जालसाज गैंग की नज़र, ऐसे लगा रहा सेंध
इसके लिए वे किसी और के नाम से जाली अकाउंट बनाते हैं और फिर घटना को अंजाम देते हैं। पब्लिक फॉरम गूगल पर सर्च करने से आसानी से मिल जाती हैं। फ्रॉड प्रिवेंशन सर्विस Cifas ने कहा कि यह धंधा एक महामारी की तरह फेल रहा है। मंगलवार को डेली मेल को कुछ ऐसी फॉरम्स मिलीं, जहां जालसाज गैंग पर्सनल डेटा बेच रहा था। इसके तुरंत बाद ही गूगल को उन सभी फॉरम्स को हटाने का आदेश दे दिया गया था।
WhatsApp के 'कुछ फीचर्स' ने इन स्मार्टफोन्स में काम करना किया बंद
WhatsApp ने ऐलान कर दिया है कि कंपनी पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले स्मार्टफोन्स से जल्द सपॉर्ट खत्म कर देगी। फेसबुक के मालिकाना हक वाली इंस्टेंट मेसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप आईओएस 7 के लिए 1 फरवरी, 2020 से सपॉर्ट खत्म कर देगी। आईफोन 4 या पुराने स्मार्टफोन यूजर्स को वॉट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए अपना फोन अपग्रेड करना होगा। वॉट्सऐप ने ऐंड्रॉयड 2.3.7 जिंजरब्रेड या इससे पुराने ओएस वाले स्मार्टफोन यूजर्स के लिए भी यही डेडलाइन रखी है।
10,000 रुपए के अंदर आने वाले Face Unlock फीचर स्मार्टफोन
अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं, तो आपको पता ही होगा कि इस समय स्मार्टफोन में सबसे हॉट फीचर है फेस रिकॉग्नाइजेशन फीचर। इस फीचर की मदद से यूजर्स स्मार्टफोन के कैमरे के सामने चेहरा लाकर फोन को अनलॉक कर सकते हैं। स्मार्टफोन यूजर्स को ये फीचर काफी पसंद आ रहा है और यूजर्स की डिमांड को देखते हुए लगभग सभी मोबाइल फोन ब्रांड अपने फोन में फेस अनलॉक फीचर दे रहे हैं। फोन का ये पॉपुलर सिक्योरिटी फीचर है।

Want to stay updated ?

x

Download our Android app and stay updated with the latest happenings!!!


90K+ people are using this